Monday, May 21, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
करनाल-गुंडों ने महिलाओं को बालों से पकड़कर जमकर घसीटा वह बुरी तरह मारा और उनके परिवार का सारा सामान बाहर निकाल कर सड़क पर फेंक दियागांव टीक में चल रहे दो दिवशीय आर्या महिला प्रशिक्षण सत्र का हुआ समापन139 अधिकारियों व कर्मचारियों सहित 47 अन्य व्यक्तियों को भ्रष्टाचार की विभिन्न धाराओं में कठोर करावास की सजा हुई शहरवासियों की जिद ने किया शहर को गंदगी से मुक्त बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक ने खुद उठाई झाडू सिंगोवाल में नशा विरोधी जागरूकता सप्ताह मनाया गयामुख्यमंत्री ने पूछा पहले की तरह किसी ने नौकरी के लिए पैसे और पर्ची तो नहीं दी, जवाब मिला नहीं प्रबंधक समिति ने किया टॉपर छात्रों को सम्मानित जनता अपने डंडे से तोड़ेगी भाजपा की गिल्ली- डाॅ सुशील गुप्ता ।
National

घरौंडा-अवैध खनन में जुटे माफिया ने राज्य माइनिंग एक्ट से लेकर ऍनजीटी तक के तमाम नियम कानूनों की उड़ाई धज्जिया

प्रवीण कौशिक | April 27, 2018 08:11 PM
प्रवीण कौशिक

अवैध खनन में जुटे माफिया ने राज्य माइनिंग एक्ट से लेकर ऍनजीटी तक के तमाम नियम कानूनों की उड़ाई धज्जिया


घरौंडा –प्रवीण कौशिक


अवैध खनन में जुटे माफिया ने राज्य माइनिंग एक्ट से लेकर ऍनजीटी तक के तमाम नियम कानूनों की धज्जियाँ उड़ा दी है ।
हरियाणा और यूपी के भाजपा राज में करोडो रूपये की अवैध माईनिंग की जा रही है .। किसानो की शिकायत के बावजूद प्रदेश के खनन विभाग ने आँखों पर पट्टी बाँध रखी है . उच्च अधिकारियो के आदेशो पर यमुना नदी में अवैध खनन की जांच के लिए पहुचे खनन अधिकारियो को मोके पर खड़ी भारी भरकम मशीने तक दिखाई नहीं दी . किसान गुहार लगाते रहे लेकिन अधिकारियो रिपोर्ट तैयार करने के नाम पर खानापूर्ति करके चलते बने . यमुना में चल रही रेत की अवैध माईनिंग से लालुपुरा गाँव के किसानो के बीच भय का माहौल बना हुआ है .

बीते करीब दो माह से यूपी का खनन माफिया जेसीबी और पोकलेन मशीनों के जरिये यमुना की छाती चीर रहे है . बेखौफ माफिया ने बंदूक के दम पर हरियाणा के किसानो की तीस एकड़ से अधिक जमीन खोद दी है . ।

  
पीड़ित किसान लगातार इस अवैध खनन के खिलाफ जिला प्रशासन से लेकर खनन विभाग को शिकायत कर रहे है लेकिन किसी ने भी माइनिंग रोकने का साहस नहीं दिखाया . यमुना में हो रहे अवैध माईनिंग की खबरे मिडिया में आने के बाद शुक्रवार दोपहर को सोनीपत जिला के खनन अधिकारी जगदीश, माईनिंग आफिसर जींद भूपेन्द्र सिंह व खनन रक्षक राम भगत लालुपुरा गाँव पहुचे ।
किसान पाला राम , नरेश , महेंद्र , रोशन, सुक्कन , राम स्याल , घसीटा राम , कमल , राजपाल , नकली राम जांच अधिकारियो को मौके पर लेकर गए और उनके खेतो के हालात दिखाए ।. अधिकारियो के सामने किसानो ने आरोप लगाया की उन्होंने खनन माफिया को रोकने के प्रयास किये लेकिन उन्हें डरा धमका कर भगा दिया गया . गौरतलब है की हरियाणा और उत्तर प्रदेश दोनों राज्यों में भाजपा का शासन है ऐसे में किसानो के साथ हो रहा अन्याय दोनों सरकारों की कार्यशैली पर बड़ा सवाल है .

किसानो ने हाथ जोड़कर लगाईं गुहार

अवैध खनन की जांच करने पहुचे माईनिंग अधिकारियो के आने की भनक लगते ही खनन से जुड़े दर्जनों लोग मौके पर एकत्रित हो गए . दोनों पक्षों के बीच तनातनी की सुचना मिलते ही उत्तर प्रदेश की बडोली चोकी इंचार्ज कर्मबीर सिंह दल बल के साथ मोके पर पहुचे . वही दूसरी और हरियाणा पुलिस का तर्क है की खनन विभाग जब पुरे कागजात उन्हें पेश करेगा उसके बाद कार्रवाई की जायेगी . पीड़ित किसान यूपी पुलिस और खनन अधिकारियो के सामने हाथ जोड़कर गुहार लगाते रहे . किसान पाला राम ने बताया की उनके परिवार की करीब 143 कनाल भूमि पर यूपी के खनन माफिया ने जबरन खुदाई करके रेत निकाला है और जब वे उन्हें रोकने का प्रयास करते है तो उन्हें बंदूक दिखाई जाती है .

  

अधिकारियो ने बन्द की आँखे

उच्च अधिकारियो के आदेशो पर यमुना के खनन की जाँच करने पहुची माईनिंग विभाग की टीम ने किसानो से पूछताछ तो जरुर की लेकिन अपनी आँखे मुंद कर रखी . पीड़ित किसान कमल कुमार , नरेश , ग्राम चोकीदार नकली राम नदी में चल रही पोकलेन मशीनों को कब्जे में लेने की गुहार लगते रहे . किसानो ने कहा की ऍनजीटी के नियमो के मुताबिक नदी में मशीनों से खुदाई नहीं की जाती ऐसे में प्रशासन मोके पर खड़ी इन मशीनों को अपने कब्जे में ले . लेकिन मोके पर मोजूद यूपी पुलिस व जांच टीम के अधिकारियो को भारी भरकम मशीने दिखाई ही नहीं दे रही थी .

 

वर्जन

विभाग के आदेशो से यमुना में खोदी गई भूमि की पैमाईश की गई है . शिकायतकर्ता किसानो के ब्यान दर्ज किये गए है . खनन की गई भूमि हरियाणा के किसानो की है लेकिन अभी मौके पर मशीने खुदाई नहीं कर रही . जांच रिपोर्ट तैयार कर उच्च अधिकारियो को भेज दी जायेगी .

भूपेन्द्र सिंह खनन अधिकारी जींद

वर्जन

माईनिंग अधिकारी को सभी दस्तावेजो के साथ अपनी रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए है . जल्द ही पुलिस की टीम मौके पर जाकर छानबीन करेगी और हरियाणा के किसानो की भूमि पर अवैध खनन करने वाले लोगो के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी

वीरेंद्र सैनी डीएसपी घरौंडा

वर्जन

लालुपुरा गाँव के भूमि पर खनन का मामला उनके संज्ञान में नहीं है . जिला प्रशासन ने इस बारे में क्या कोई कार्रवाई की है . आप धेर्य रखे मै जिला प्रशासन से अभी जानकारी लेता हु .

अमरेन्द्र सिंह ओएसडी सीएम हरियाणा

Have something to say? Post your comment
More National News
सीएम मनोहर लाल ने खेली गिल्ली-डंडा और बच्चों को उठाया कंधों पर
भूपेन्द्र सिंह हुड्डा और राबार्ट बाड्रा की मिलीभगत थी , जैसे ही हाईकोर्ट फैसला कर देगा रिपोर्ट को सार्वजनिक कर दिया जाएगा--मनोहर लाल
युवा पत्रकार रवि अग्रहरि ने पौधरोपण कर मनाया अपना जन्मदिन पर्यावरण सेना के ब्लाक अध्यछ ने दिया अपने जन्मदिन पर पर्यावरण बचाने हेतु संदेश
प्रतापगढ़,जौनपुर -यू पी के दूल्हा दुल्हन ने मुम्बई में रचाई अनोखी शादी, -साईकल पर सवार होकर ब्याह रचाने दूल्हा पहुँचा दुल्हन के द्वार
मुम्बई-पर्यावरण सेना की हरित विवाह मुहिम का असर पूरे हिंदुस्तान में
दंगा, पत्थरबाजी, गोली, बम की बजाए शांति, प्रेम, विश्वास व विकास का मार्ग चुने-इंद्रेश कुमार
आम्रपाली एक्सप्रेस के डायनेमो बॉक्स में लगी आग
मुख्यमंत्री, चेयरमैन दोषी क्यों-कांग्रेस शासन में थी घर, दफ्तर में पेपर सैट करने की परंपरा
भारतीय रेल के डीजल इंजन कितना एवरेज देते हैं जानकर हैरान रह जायेंगे
कैथल,-बेटे की शादी में की अनूटी मिसाल पेश शगुन की राशि खर्च करेंगे निर्धन कन्याओं की शादी और शिक्षा पर