Saturday, February 23, 2019
BREAKING NEWS
अमेठी के शुकुल बाजार थाना क्षेत्र में तालाब से हो रहा अवैध खननइसंपेक्टर संदीप मोर सीआईए -56 के निरीक्षक नियुक्तहिमाचल के मुख्यमंत्री ने की रा.व.मा.पा सरोआ में अखण्ड शिक्षा ज्योति-मेरे स्कूल से निकले मोती कार्यक्रम की अध्यक्षतापूर्व सरपंच व दो पंचों को कोर्ट ने सुनाई 2 साल की सजा, जानिये क्या है पूरा मामलाजिला अस्पताल में नही है कुत्ते काटे का इंजेक्शन -- सीएमएसएनएचएम कर्मचारियों को सीएम की दो टूक काम पर लौटें, नहीं तो दूसरे युवा उनकी जगह लाइन मेंडेढ़ दर्जन भाजपा विधायकों पर लटकी तलवारतरावड़ी में ईलाज के दौरान युवती की मौत पर परिजनों ने किया हंगामाबटाला-निजी स्कूल की बस पलटी,करीब दो दर्जन बच्चे घायलसीएससी कैसे करायेगी आर्थिक जनगणना का कार्य, विद्युत मीटर लगाने का नहीं मिला पारिश्रामिक

National

घरौंडा-अवैध खनन में जुटे माफिया ने राज्य माइनिंग एक्ट से लेकर ऍनजीटी तक के तमाम नियम कानूनों की उड़ाई धज्जिया

April 27, 2018 08:11 PM
प्रवीण कौशिक

अवैध खनन में जुटे माफिया ने राज्य माइनिंग एक्ट से लेकर ऍनजीटी तक के तमाम नियम कानूनों की उड़ाई धज्जिया


घरौंडा –प्रवीण कौशिक


अवैध खनन में जुटे माफिया ने राज्य माइनिंग एक्ट से लेकर ऍनजीटी तक के तमाम नियम कानूनों की धज्जियाँ उड़ा दी है ।
हरियाणा और यूपी के भाजपा राज में करोडो रूपये की अवैध माईनिंग की जा रही है .। किसानो की शिकायत के बावजूद प्रदेश के खनन विभाग ने आँखों पर पट्टी बाँध रखी है . उच्च अधिकारियो के आदेशो पर यमुना नदी में अवैध खनन की जांच के लिए पहुचे खनन अधिकारियो को मोके पर खड़ी भारी भरकम मशीने तक दिखाई नहीं दी . किसान गुहार लगाते रहे लेकिन अधिकारियो रिपोर्ट तैयार करने के नाम पर खानापूर्ति करके चलते बने . यमुना में चल रही रेत की अवैध माईनिंग से लालुपुरा गाँव के किसानो के बीच भय का माहौल बना हुआ है .

बीते करीब दो माह से यूपी का खनन माफिया जेसीबी और पोकलेन मशीनों के जरिये यमुना की छाती चीर रहे है . बेखौफ माफिया ने बंदूक के दम पर हरियाणा के किसानो की तीस एकड़ से अधिक जमीन खोद दी है . ।

  
पीड़ित किसान लगातार इस अवैध खनन के खिलाफ जिला प्रशासन से लेकर खनन विभाग को शिकायत कर रहे है लेकिन किसी ने भी माइनिंग रोकने का साहस नहीं दिखाया . यमुना में हो रहे अवैध माईनिंग की खबरे मिडिया में आने के बाद शुक्रवार दोपहर को सोनीपत जिला के खनन अधिकारी जगदीश, माईनिंग आफिसर जींद भूपेन्द्र सिंह व खनन रक्षक राम भगत लालुपुरा गाँव पहुचे ।
किसान पाला राम , नरेश , महेंद्र , रोशन, सुक्कन , राम स्याल , घसीटा राम , कमल , राजपाल , नकली राम जांच अधिकारियो को मौके पर लेकर गए और उनके खेतो के हालात दिखाए ।. अधिकारियो के सामने किसानो ने आरोप लगाया की उन्होंने खनन माफिया को रोकने के प्रयास किये लेकिन उन्हें डरा धमका कर भगा दिया गया . गौरतलब है की हरियाणा और उत्तर प्रदेश दोनों राज्यों में भाजपा का शासन है ऐसे में किसानो के साथ हो रहा अन्याय दोनों सरकारों की कार्यशैली पर बड़ा सवाल है .

किसानो ने हाथ जोड़कर लगाईं गुहार

अवैध खनन की जांच करने पहुचे माईनिंग अधिकारियो के आने की भनक लगते ही खनन से जुड़े दर्जनों लोग मौके पर एकत्रित हो गए . दोनों पक्षों के बीच तनातनी की सुचना मिलते ही उत्तर प्रदेश की बडोली चोकी इंचार्ज कर्मबीर सिंह दल बल के साथ मोके पर पहुचे . वही दूसरी और हरियाणा पुलिस का तर्क है की खनन विभाग जब पुरे कागजात उन्हें पेश करेगा उसके बाद कार्रवाई की जायेगी . पीड़ित किसान यूपी पुलिस और खनन अधिकारियो के सामने हाथ जोड़कर गुहार लगाते रहे . किसान पाला राम ने बताया की उनके परिवार की करीब 143 कनाल भूमि पर यूपी के खनन माफिया ने जबरन खुदाई करके रेत निकाला है और जब वे उन्हें रोकने का प्रयास करते है तो उन्हें बंदूक दिखाई जाती है .

  

अधिकारियो ने बन्द की आँखे

उच्च अधिकारियो के आदेशो पर यमुना के खनन की जाँच करने पहुची माईनिंग विभाग की टीम ने किसानो से पूछताछ तो जरुर की लेकिन अपनी आँखे मुंद कर रखी . पीड़ित किसान कमल कुमार , नरेश , ग्राम चोकीदार नकली राम नदी में चल रही पोकलेन मशीनों को कब्जे में लेने की गुहार लगते रहे . किसानो ने कहा की ऍनजीटी के नियमो के मुताबिक नदी में मशीनों से खुदाई नहीं की जाती ऐसे में प्रशासन मोके पर खड़ी इन मशीनों को अपने कब्जे में ले . लेकिन मोके पर मोजूद यूपी पुलिस व जांच टीम के अधिकारियो को भारी भरकम मशीने दिखाई ही नहीं दे रही थी .

 

वर्जन

विभाग के आदेशो से यमुना में खोदी गई भूमि की पैमाईश की गई है . शिकायतकर्ता किसानो के ब्यान दर्ज किये गए है . खनन की गई भूमि हरियाणा के किसानो की है लेकिन अभी मौके पर मशीने खुदाई नहीं कर रही . जांच रिपोर्ट तैयार कर उच्च अधिकारियो को भेज दी जायेगी .

भूपेन्द्र सिंह खनन अधिकारी जींद

वर्जन

माईनिंग अधिकारी को सभी दस्तावेजो के साथ अपनी रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए है . जल्द ही पुलिस की टीम मौके पर जाकर छानबीन करेगी और हरियाणा के किसानो की भूमि पर अवैध खनन करने वाले लोगो के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी

वीरेंद्र सैनी डीएसपी घरौंडा

वर्जन

लालुपुरा गाँव के भूमि पर खनन का मामला उनके संज्ञान में नहीं है . जिला प्रशासन ने इस बारे में क्या कोई कार्रवाई की है . आप धेर्य रखे मै जिला प्रशासन से अभी जानकारी लेता हु .

अमरेन्द्र सिंह ओएसडी सीएम हरियाणा

Have something to say? Post your comment

More in National

हरियाणा में 13 साल बाद फिर लागू होगी एक्सग्रेसिया पॉलिसी

मोदी के गुणगान में जुटे राव इंद्रजीत, हुड्डा और बिरेंद्र का मिलन बना चर्चा का विषय

किसान भवन 31 मार्च तक पूरा करने किया जाये: राणा

हाईवा को बस से टकराकर कर लगी आग, चालक जिंदा जला

दस साल बाद हुआ था बच्चा, अब रोडवेज बस के नीचे आने से हुई मौत

बाबैन के गांव में डीएसपी के रीडर पर बदमाशों ने बरसाई गोलियां, गाड़ी भी लेकर हुए फरार

मेरी इच्छा हिसार से लोकसभा चुनाव लङने की है-दुष्यंत चौटाला

खैरी के विजेंदर ने जीता कुश्ती में सोना

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल के 500 पद अब सामान्य श्रेणी से भरे जाएंगे

चमत्कारी उम्मीदवारों के सहारे लोकसभा चुनाव की नैया पार करने की तैयारी में भाजपा