Saturday, February 23, 2019
BREAKING NEWS
अमेठी के शुकुल बाजार थाना क्षेत्र में तालाब से हो रहा अवैध खननइसंपेक्टर संदीप मोर सीआईए -56 के निरीक्षक नियुक्तहिमाचल के मुख्यमंत्री ने की रा.व.मा.पा सरोआ में अखण्ड शिक्षा ज्योति-मेरे स्कूल से निकले मोती कार्यक्रम की अध्यक्षतापूर्व सरपंच व दो पंचों को कोर्ट ने सुनाई 2 साल की सजा, जानिये क्या है पूरा मामलाजिला अस्पताल में नही है कुत्ते काटे का इंजेक्शन -- सीएमएसएनएचएम कर्मचारियों को सीएम की दो टूक काम पर लौटें, नहीं तो दूसरे युवा उनकी जगह लाइन मेंडेढ़ दर्जन भाजपा विधायकों पर लटकी तलवारतरावड़ी में ईलाज के दौरान युवती की मौत पर परिजनों ने किया हंगामाबटाला-निजी स्कूल की बस पलटी,करीब दो दर्जन बच्चे घायलसीएससी कैसे करायेगी आर्थिक जनगणना का कार्य, विद्युत मीटर लगाने का नहीं मिला पारिश्रामिक

National

यूपी के ग्रामीणों और हरियाणा के किसानों के बीच तीखी बहस हुई।,एसपी करनाल सुरेन्द्र भौरिया के एस.ए. ने खनन को बंद करवाया

April 29, 2018 04:53 PM
प्रवीण कौशिक


एसपी करनाल सुरेन्द्र भौरिया के एस.ए. ने खनन को बंद करवाया,
प्रशासन के दखल के बावजूद यमुना में जारी अवैध माईनिंग पर नही लगा अंकुश

घरौंडा: प्रवीण कौशिक
यमुना में अवैध माइनिंग का कार्य जारी होने से ग्रामीणों में गुस्सा है। रात में भी होती रही है खुदाई।प्रशासन के दखल के बावजूद यमुना में जारी अवैध माईनिंग पर अंकुश नहीं लगा। खनन माफिया ने शनिवार को भी पोपलेन मशीनों से नदी की खुदाई जारी रखी। पोपलेन मशीनों को चलता देख हरियाणा के करीब एक दर्जन किसान मौके पर पहुंचे और खनन रोकने का प्रयास किया। इस दौरान यूपी के ग्रामीणों और हरियाणा के किसानों के बीच तीखी बहस हुई।
मौके पर पहुंचें एसपी करनाल सुरेन्द्र भौरिया के एस.ए. ने खनन को बंद करवाया, जिसके बाद खुदाई में लगी मशीनें मौके से हट गई। इस मामले में कार्रवाई करते हुए खनन अधिकारी माधवी गुप्ता की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

 
> कई दिनों से सुर्खियों में चल रहे यमुना के अवैध खनन के मामले में आखिरकार प्रशासन हरकत में आया है। खनन अधिकारी माधवी गुप्ता की शिकायत के बाद घरौंडा पुलिस ने मौका मुआयना किया और अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ धारा 188, 379 व माईनिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। हालांकि खनन माफिया की कार्रवाई शानिवार को भी जारी रही है। अवैध खनन में जुटे लोगों के बीच न तो पुलिस प्रशासन का खौफ दिखा और न ही खनन विभाग की कार्रवाई का डर दिखाई दिया। अपने खेतों में पोपलेन मशीनें चलती देख लालुपुरा गाँव के किसान कमल, पाला राम, नरेश कुमार, चौकीदार नकली राम व अन्य किसान मौके पर पहुंचें और खनन का विरोध किया। किसानों के विरोध करने से खनन में जुटे यूपी के ग्रामीण बौखला गए और दोनों पक्षों के बीच जमकर नोकझोंक हुई। इसी दौरान मामले की छानबीन के लिए यमुना नदी में पहुंचें एसपी सुरेन्द्र भौरिया के एसए नवीन कुमार ने चेतावनी देते हुए खनन को बंद करवाया। स्थिति बिगड़ती देख खनन में जुटे यूपी के ग्रामीणों ने हरियाणा के खेतों से मशीनें रवाना कर दी और कुछ दूर उत्तर प्रदेश के इलाके में खुदाई शुरू कर दी। लालुपुरा गांव के किसानों ने एक बार फिर प्रशासन से उनके खेत खनन माफिया के चुंगल से मुक्त करवाए जाने की गुहार लगाईं है।
रात को भी होती है यमुना की खुदाई-
माईनिंग एक्ट के मुताबिक रात के समय किसी तरह का खनन नहीं किया जा सकता, लेकिन यमुना नदी में खनन माफिया दिन रात माईनिंग में जुटा है। लालुपुरा गांव के किसान कमल, चोकीदार नकली राम, नम्बरदार पाले राम ने कहा कि इस इलाके में ठेकेदार का खुदाई अमला दिन-रात खनन करता है। यूपी की तरफ से की जा रही माईनिंग ने एनजीटी के नियमों पर भी सवाल खड़े कर दिए है। नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के नियमानुसार रिवर बैड में मशीनें प्रयोग नहीं की जा सकती, लेकिन यूपी की तरफ से चल रही पोपलेन मशीनों के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया जा रहा।
खोदी जा रही भूमि हरियाणा की-
> गाँव लालुपुरा के किसान कमल कुमार की शिकायत पर खनन की गई भूमि की निशानदेही करवाई जा चुकी है। घरौंडा तहसील के कानूनगो करतार सिंह के मुताबिक जिस भूमि पर खनन हुआ है, वह भूमि हरियाणा के किसानों की है। बीते शुक्रवार को मामले की जांच के लिए पहुंचीं खनन विभाग की टीम ने खुदाई की गई जमीन की पैमाईश की थी। अधिकारियों ने दावा किया था कि निकाले गए मिनरल का आंकलन करने के बाद रिकवरी की कार्रवाई की जाएगी।
मनोज कुमार थाना प्रभारी घरौंडा ---
 माईनिंग अधिकारी की शिकायत पर लालुपुरा इलाके में हुए अवैध खनन के मामले में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ धारा 188, 379 व माईनिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है उचाना।

Have something to say? Post your comment

More in National

हरियाणा में 13 साल बाद फिर लागू होगी एक्सग्रेसिया पॉलिसी

मोदी के गुणगान में जुटे राव इंद्रजीत, हुड्डा और बिरेंद्र का मिलन बना चर्चा का विषय

किसान भवन 31 मार्च तक पूरा करने किया जाये: राणा

हाईवा को बस से टकराकर कर लगी आग, चालक जिंदा जला

दस साल बाद हुआ था बच्चा, अब रोडवेज बस के नीचे आने से हुई मौत

बाबैन के गांव में डीएसपी के रीडर पर बदमाशों ने बरसाई गोलियां, गाड़ी भी लेकर हुए फरार

मेरी इच्छा हिसार से लोकसभा चुनाव लङने की है-दुष्यंत चौटाला

खैरी के विजेंदर ने जीता कुश्ती में सोना

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल के 500 पद अब सामान्य श्रेणी से भरे जाएंगे

चमत्कारी उम्मीदवारों के सहारे लोकसभा चुनाव की नैया पार करने की तैयारी में भाजपा