Thursday, July 19, 2018
Follow us on
National

यूपी के ग्रामीणों और हरियाणा के किसानों के बीच तीखी बहस हुई।,एसपी करनाल सुरेन्द्र भौरिया के एस.ए. ने खनन को बंद करवाया

प्रवीण कौशिक | April 29, 2018 04:53 PM
प्रवीण कौशिक


एसपी करनाल सुरेन्द्र भौरिया के एस.ए. ने खनन को बंद करवाया,
प्रशासन के दखल के बावजूद यमुना में जारी अवैध माईनिंग पर नही लगा अंकुश

घरौंडा: प्रवीण कौशिक
यमुना में अवैध माइनिंग का कार्य जारी होने से ग्रामीणों में गुस्सा है। रात में भी होती रही है खुदाई।प्रशासन के दखल के बावजूद यमुना में जारी अवैध माईनिंग पर अंकुश नहीं लगा। खनन माफिया ने शनिवार को भी पोपलेन मशीनों से नदी की खुदाई जारी रखी। पोपलेन मशीनों को चलता देख हरियाणा के करीब एक दर्जन किसान मौके पर पहुंचे और खनन रोकने का प्रयास किया। इस दौरान यूपी के ग्रामीणों और हरियाणा के किसानों के बीच तीखी बहस हुई।
मौके पर पहुंचें एसपी करनाल सुरेन्द्र भौरिया के एस.ए. ने खनन को बंद करवाया, जिसके बाद खुदाई में लगी मशीनें मौके से हट गई। इस मामले में कार्रवाई करते हुए खनन अधिकारी माधवी गुप्ता की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

 
> कई दिनों से सुर्खियों में चल रहे यमुना के अवैध खनन के मामले में आखिरकार प्रशासन हरकत में आया है। खनन अधिकारी माधवी गुप्ता की शिकायत के बाद घरौंडा पुलिस ने मौका मुआयना किया और अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ धारा 188, 379 व माईनिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। हालांकि खनन माफिया की कार्रवाई शानिवार को भी जारी रही है। अवैध खनन में जुटे लोगों के बीच न तो पुलिस प्रशासन का खौफ दिखा और न ही खनन विभाग की कार्रवाई का डर दिखाई दिया। अपने खेतों में पोपलेन मशीनें चलती देख लालुपुरा गाँव के किसान कमल, पाला राम, नरेश कुमार, चौकीदार नकली राम व अन्य किसान मौके पर पहुंचें और खनन का विरोध किया। किसानों के विरोध करने से खनन में जुटे यूपी के ग्रामीण बौखला गए और दोनों पक्षों के बीच जमकर नोकझोंक हुई। इसी दौरान मामले की छानबीन के लिए यमुना नदी में पहुंचें एसपी सुरेन्द्र भौरिया के एसए नवीन कुमार ने चेतावनी देते हुए खनन को बंद करवाया। स्थिति बिगड़ती देख खनन में जुटे यूपी के ग्रामीणों ने हरियाणा के खेतों से मशीनें रवाना कर दी और कुछ दूर उत्तर प्रदेश के इलाके में खुदाई शुरू कर दी। लालुपुरा गांव के किसानों ने एक बार फिर प्रशासन से उनके खेत खनन माफिया के चुंगल से मुक्त करवाए जाने की गुहार लगाईं है।
रात को भी होती है यमुना की खुदाई-
माईनिंग एक्ट के मुताबिक रात के समय किसी तरह का खनन नहीं किया जा सकता, लेकिन यमुना नदी में खनन माफिया दिन रात माईनिंग में जुटा है। लालुपुरा गांव के किसान कमल, चोकीदार नकली राम, नम्बरदार पाले राम ने कहा कि इस इलाके में ठेकेदार का खुदाई अमला दिन-रात खनन करता है। यूपी की तरफ से की जा रही माईनिंग ने एनजीटी के नियमों पर भी सवाल खड़े कर दिए है। नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के नियमानुसार रिवर बैड में मशीनें प्रयोग नहीं की जा सकती, लेकिन यूपी की तरफ से चल रही पोपलेन मशीनों के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया जा रहा।
खोदी जा रही भूमि हरियाणा की-
> गाँव लालुपुरा के किसान कमल कुमार की शिकायत पर खनन की गई भूमि की निशानदेही करवाई जा चुकी है। घरौंडा तहसील के कानूनगो करतार सिंह के मुताबिक जिस भूमि पर खनन हुआ है, वह भूमि हरियाणा के किसानों की है। बीते शुक्रवार को मामले की जांच के लिए पहुंचीं खनन विभाग की टीम ने खुदाई की गई जमीन की पैमाईश की थी। अधिकारियों ने दावा किया था कि निकाले गए मिनरल का आंकलन करने के बाद रिकवरी की कार्रवाई की जाएगी।
मनोज कुमार थाना प्रभारी घरौंडा ---
 माईनिंग अधिकारी की शिकायत पर लालुपुरा इलाके में हुए अवैध खनन के मामले में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ धारा 188, 379 व माईनिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है उचाना।

Have something to say? Post your comment
More National News
कल तक सोनीपत पहुंचेगी सुरभि गुप्ता की डेडबॉडी
मोबाइल फोन ने उड़ाया अंतर्राष्ट्रीय योग का मखौल
योग का नहीं किसी जाति धर्म से लेना देना - प्रभारी मंत्री, योग करने से होता है शारीरिक व मानसिक विकास- डीएम अमेठी
दिल्ली स्थित दाती महाराज के आश्रम में है गुफा?दाती महाराज के आश्रम से संदिग्ध चीजें बरामद, घटनास्थल की पहचान पुलिस
दलितों ने किया 15 अगस्त के दिन धर्मांतरण का ऐलान
चर्म रोग दूर करता है इस कुएं का पानी
बैंक बड़ौदा में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में भारी गड़बड़ी की आशंका, मांगी गयी जनसूचना 34 करोड की लागत से बना तिरुपति बालाजी मंदिर के जल्द होगे दर्शन
8 वर्षीय बच्ची के साथ 22 वर्षीय युवक ने किया दुष्कर्म,
विदेश में हरियाण्वी संस्कृति से रूबरू करवा रहा सिद्धपुर का छौरा