Friday, July 20, 2018
Follow us on
National

हरियाणा और यूपी में अवैध खनन को लेकर खींचतान , यूपी सरकार से नहीं आया कोई ,मामला अधर में लटका

प्रवीण कौशिक | May 01, 2018 06:37 PM
प्रवीण कौशिक

 

हरियाणा और यूपी में  अवैध खनन को लेकर खींचतान , यूपी सरकार से नहीं आया कोई ,मामला अधर में लटका 
घरौंडा : 01 मई*, प्रवीण कौशिक
खंड के लालुपुरा गांव के पास यमुना नदी में जारी अवैध खनन की जांच को लेकर मंगलवार को हरियाणा की ओर से प्रशासन दलबल के साथ पहुंचा। लेकिन उत्तर प्रदेश की ओर से किसी भी अधिकारी के न आने से एक बार फिर मामला अधर में अटक गया। हरियाणा की ओर से अवैध खनन को लेकर लगातार आ रही शिकायतों को लेकर पैमाइश करने पहुंचें राजस्व विभाग की टीम ने खनन विभाग व पुलिस बल की मौजूदगी में पैमाइश को लेकर निशानदेही का कार्य शुरू किया। मंगलवार को जिस जगह पोपलेन से खनन किया जा रहा था वह क्षेत्र उत्तर प्रदेश का निकला। लिहाजा, हरियाणा की ओर से मौके पर पहुंचा प्रशासन वापिस लौट आया। हालांकि कुछ दिन पहले जिस जगह की निशानदेही की गई थी, वह क्षेत्र हरियाणा का पाया गया था, उस पर कार्रवाई होनी अभी बाकी है। आपकों बता दें कि दोनों प्रदेशों की ओर से निशानदेही को लेकर मंगलवार का दिन निर्धारित किया गया था। लेकिन उत्तर प्रदेश की ओर से प्रशासन नही पहुंचा। वहीं दूसरी ओर इस मामले में पहले से ही घरौंडा थाने में मामला दर्ज है। 
 
 मंगलवार की सुबह करीब साढ़े 10 बजे घरौंडा थाना परिसर में राजस्व विभाग की ओर से कानूनगो करतार सिंह, पटवारी विरेंद्र सिंह, माइनिंग विभाग की ओर से खनन रक्षक रामभक्त सिंह एकत्रित हुए। करीब 11 बजे थाना प्रभारी मनोज कुमार दल बल के साथ यमुना की तरफ रवाना हुए। हरियाणा की ओर से करीब साढ़े 11 बजे प्रशासन लालुपुरा क्षेत्र में यमुना नदी में उस स्थान पर पहुंचा। जहां माइनिंग का कार्य चल रहा था। उत्तर प्रदेश की तरफ से सिर्फ पुलिस बल पहुंचा। काफी इंतजार के बाद हरियाणा राजस्व विभाग की ओर से निशानदेही का कार्य शुरू किया गया। कानूनगो करतार सिंह ने बताया कि करीब दो घंटे तक चली निशानदेही में सामने आया कि मंगलवार को जिस स्थान पर पोपलेन से माइनिंग की जा रही थी, वह इलाका उत्तर प्रदेश का पाया गया। 
 
हरियाणा की सीमा में हुए खनन की कार्रवाई बाकी-
उत्तर प्रदेश की ओर से प्रशासन के न पहुंचनें के कारण वह कार्रवाई अधर में लटक गई। जिस पर हरियाणा के किसानों ने यमुना नदी में उनकी भूमि पर की गई अवैध माइनिंग की शिकायत की थी। आपकों बता दें कि लालुपुरा गांव के किसानों का आरोप है कि यूपी के खनन माफिया ने जबरन उनकी तीस एकड़ से ज्यादा भूमि पर खनन किया है। गौरतलब है कि तहसील घरौंडा के कानूनगों द्वारा की गई निशानदेही में साफ़ हो चुका है, की खोदी गई भूमि हरियाणा के किसानों की है। बहरहाल राजस्व विभाग की इस रिपोर्ट पर यह आंकलन होना अभी बाकी है कि हरियाणा के कितने क्षेत्र में अवैध माइनिंग की गई और किसानों की भूमि को नुकसान पहुंचाया गया। 
 
हरियाणा-यूपी सीमा पर है तनाव-
किसान पाला राम, कमल व नरेश कुमार ने बताया कि उन्हें डरा धमका कर उनके खेतों से रेत निकाला गया है।  इस अवैध खनन से उनकी करीब तीस एकड़ भूमि बर्बाद हो चुकी है, जिससे उनका लाखों रुपयों का नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि खनन रोकने के प्रयास में कई बार लालुपुरा के किसानों और यूपी के ग्रामीणों के बीच तीखी झड़प भी हो चुकी है।  दोनों प्रदेशों के बीच उत्पन्न इस विवाद की गंभीरता को देखते हुए जांच के दौरान दोनों प्रदेशों की पुलिस तो मौजूद रही लेकिन उत्तर प्रदेश की ओर से न तो राजस्व विभाग की ओर से कोई अधिकारी मौके पर पहुंचा और न ही खनन विभाग की ओर से कोई अधिकारी आया।  
वर्जन-
मंगलवार को हरियाणा की ओर से पुलिस की मौजूदगी में राजस्व विभाग व खनन विभाग की टीम मौके पर गई थी। जहां पोपलेन से माइनिंग की जा रही थी, उस इलाके की निशानदेही करवाई गई, जो उत्तर प्रदेश की पाई गई। यूपी की ओर से पुलिस प्रशासन के अलावा किसी ओर डिपार्टमेंट का कोई अधिकारी मौके पर नही आया था। रही बात हरियाणा के क्षेत्र में हुए खनन की उसमें हम पहले ही अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर चुके है। 
-मनोज कुमार, थाना प्रभारी घरौंडा
वर्जन-
मंगलवार को जिस जगह माइनिंग हो रही थी, हमने हरियाणा के किसानों की मौजूदगी में पैमाइश की। वह इलाका उत्तर प्रदेश का पाया गया। 
-करतार सिंह, कानूनगो, तहसील घरौंडा। 
Have something to say? Post your comment
More National News
कल तक सोनीपत पहुंचेगी सुरभि गुप्ता की डेडबॉडी
मोबाइल फोन ने उड़ाया अंतर्राष्ट्रीय योग का मखौल
योग का नहीं किसी जाति धर्म से लेना देना - प्रभारी मंत्री, योग करने से होता है शारीरिक व मानसिक विकास- डीएम अमेठी
दिल्ली स्थित दाती महाराज के आश्रम में है गुफा?दाती महाराज के आश्रम से संदिग्ध चीजें बरामद, घटनास्थल की पहचान पुलिस
दलितों ने किया 15 अगस्त के दिन धर्मांतरण का ऐलान
चर्म रोग दूर करता है इस कुएं का पानी
बैंक बड़ौदा में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में भारी गड़बड़ी की आशंका, मांगी गयी जनसूचना 34 करोड की लागत से बना तिरुपति बालाजी मंदिर के जल्द होगे दर्शन
8 वर्षीय बच्ची के साथ 22 वर्षीय युवक ने किया दुष्कर्म,
विदेश में हरियाण्वी संस्कृति से रूबरू करवा रहा सिद्धपुर का छौरा