Monday, May 21, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
करनाल-गुंडों ने महिलाओं को बालों से पकड़कर जमकर घसीटा वह बुरी तरह मारा और उनके परिवार का सारा सामान बाहर निकाल कर सड़क पर फेंक दियागांव टीक में चल रहे दो दिवशीय आर्या महिला प्रशिक्षण सत्र का हुआ समापन139 अधिकारियों व कर्मचारियों सहित 47 अन्य व्यक्तियों को भ्रष्टाचार की विभिन्न धाराओं में कठोर करावास की सजा हुई शहरवासियों की जिद ने किया शहर को गंदगी से मुक्त बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक ने खुद उठाई झाडू सिंगोवाल में नशा विरोधी जागरूकता सप्ताह मनाया गयामुख्यमंत्री ने पूछा पहले की तरह किसी ने नौकरी के लिए पैसे और पर्ची तो नहीं दी, जवाब मिला नहीं प्रबंधक समिति ने किया टॉपर छात्रों को सम्मानित जनता अपने डंडे से तोड़ेगी भाजपा की गिल्ली- डाॅ सुशील गुप्ता ।
Haryana

नरवाना में हस्तकला के प्रोत्साहन एवं प्रसार के लिए हथकरघा मेले का आयोजन किया गया

नरेन्द्र जेठी | May 12, 2018 04:52 PM
नरेन्द्र जेठी

नरवाना में हस्तकला के प्रोत्साहन एवं प्रसार के लिए हथकरघा मेले का आयोजन किया गया
नरवाना, 12 मई (नरेन्द्र जेठी) : हस्तकला के प्रोत्साहन एवं प्रसार के लिए नरवाना के हुडा ग्राउंड में उपमंडल स्तरीय हथकरघा मेले का आयोजन किया गया। मेला में एसडीएम डा. किरण सिंह ने बतौर मुख्यतिथि शिरकत की और मौजूद आंगनवाडी वर्क रों एवं स्वयं सहायता समूहों की हथकरघा में बढ़ रही रूचि की सरहाना की। उन्होंने कहा कि आम दिन चर्या एवं घरेलू उपयोग का हाथ से बनाया हुआ सामान सस्ता एवं अन्य बाजारी सामान से गुणवत्ता में भी अच्छा होता है। उन्होंने कहा कि यह व्यवसाय बाजार उपलब्ध होने पर महिलाओं के स्वरोजगार और स्वाबलंबन की दिशा में राम बाण साबित होगा। इसके लिए उपमंडल प्रशासन द्वारा हर सम्भव सहायता की जाएगी। इस व्यवसाय क ो प्रोत्साहित करने के लिए कार्य कर रही महिलाओं को उचित मेेहनताना दिलवाने की जरूरत है। इससे ऐसी औरतों का व्यवसाय के प्रति और रूझान बढेगा और उनके आय उपार्जन का भी अतिरिक्त जरिया उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि प्रशासन इस दिशा में ऐसी महिलाओं की मदद के लिए हर संभव प्रयास करेगा। उन्होंने बताया कि पहले से घरेलू सामान विशेषकर नैपकिन इत्यादि के लिए सरकारी स्कूलों में इसके प्रयोग के लिए कहा गया है और निजि शैक्षणित संस्थानों को भी इसके उपयोग के लिए कहा जाएगा। एसडीएम ने बाजार के सभी दुकानदारों से महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे सामान की ज्यादा से ज्यादा सप्लाई के लिए निवेदन किया। उन्होंने महिलाओं से अपने हाथ से बनाए हुए सामान के गांव व शहर में प्रचार प्रसार के लिए भी आगे आने के लिए कहा। एसडीएम ने आयोजन के मकसद पर बोलते हुए कहा कि महिलाएं घर तक सीमित न रहें और उनके सामन की बाहरी क्षेत्रों में भी नुमाइस हो और आम आदमी को इसकी जानकारी मिले। इस दिशा में यह मेला छोटा लेकिन बेहतर प्रयास है। एसडीएम ने मेला में लगाए गई हथकरघा सामान की प्रदर्शनी का अवलोकन किया और महिलाओं द्वारा बनाए गए आम व घरेलू उपयोग के सामान की सरहाना की। प्रदर्शनी में आम की चटनी, पकोड़े, बेसन के लड्डू जैसी खाने पीने की लजीज चीजें, औरतों के श्रृंगार का सामान, सैनेटरी पैकेट, हाथ से बुनी जर्सियां, मेज पोश, तोलिया, थालपरोश तथा घरेलू सजावट का सामान, खिलौने, बैड सीट, तकिया, कम्बल, दरी जैसी आम दिन चर्या व घरेलू उपयोग की वस्तुओं के अनेक स्टाल लगाए हुए थे। इस मौके पर समाज सेवी दिवान बाल कृष्ण, बीजेन्द्र सुरजेवाला, संतोष दनौदा, ईश्वर गोयल, रामफल लोट, नरेश जैन, पाषर्द किरण सिंगला, धर्मबीर बात्ता सहित शहर के अन्य दुकानदार व व्यापारी मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
करनाल-गुंडों ने महिलाओं को बालों से पकड़कर जमकर घसीटा वह बुरी तरह मारा और उनके परिवार का सारा सामान बाहर निकाल कर सड़क पर फेंक दिया
गांव टीक में चल रहे दो दिवशीय आर्या महिला प्रशिक्षण सत्र का हुआ समापन
139 अधिकारियों व कर्मचारियों सहित 47 अन्य व्यक्तियों को भ्रष्टाचार की विभिन्न धाराओं में कठोर करावास की सजा हुई
शहरवासियों की जिद ने किया शहर को गंदगी से मुक्त बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक ने खुद उठाई झाडू
सिंगोवाल में नशा विरोधी जागरूकता सप्ताह मनाया गया
मुख्यमंत्री ने पूछा पहले की तरह किसी ने नौकरी के लिए पैसे और पर्ची तो नहीं दी, जवाब मिला नहीं
प्रबंधक समिति ने किया टॉपर छात्रों को सम्मानित
कैथल में क्रिकेट सट्टा बुकिज गिरोह का भाडाफोड 2 आरोपी काबु, , 47,200 रुपये व 9 फोन बरामद ,
मुख्यमंत्री के आगे मृत्त पशुओं को डालकर करेंगे स्वागत ,प्रशासन की अनदेखी पर हडवारा हटाओ आंदोलनकारियों का ऐलान
1 से 10 जून तक हरियाणा के गाँव बंद होंगे किसान जाएंगे छूटी पर राष्ट्रीय किसान महासंघ अभियान चलाएगी