Monday, May 21, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
करनाल-गुंडों ने महिलाओं को बालों से पकड़कर जमकर घसीटा वह बुरी तरह मारा और उनके परिवार का सारा सामान बाहर निकाल कर सड़क पर फेंक दियागांव टीक में चल रहे दो दिवशीय आर्या महिला प्रशिक्षण सत्र का हुआ समापन139 अधिकारियों व कर्मचारियों सहित 47 अन्य व्यक्तियों को भ्रष्टाचार की विभिन्न धाराओं में कठोर करावास की सजा हुई शहरवासियों की जिद ने किया शहर को गंदगी से मुक्त बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक ने खुद उठाई झाडू सिंगोवाल में नशा विरोधी जागरूकता सप्ताह मनाया गयामुख्यमंत्री ने पूछा पहले की तरह किसी ने नौकरी के लिए पैसे और पर्ची तो नहीं दी, जवाब मिला नहीं प्रबंधक समिति ने किया टॉपर छात्रों को सम्मानित जनता अपने डंडे से तोड़ेगी भाजपा की गिल्ली- डाॅ सुशील गुप्ता ।
Haryana

जीन्द-जिला की सरकारी प्राथमिक पाठशालाओं के बच्चे भी बनेंगे स्मार्ट

अटल हिन्द ब्यूरो | May 17, 2018 05:36 PM
अटल हिन्द ब्यूरो

जीन्द-जिला की सरकारी प्राथमिक पाठशालाओं के बच्चे भी बनेंगे स्मार्ट
जिला की 19 सरकारी प्राथमिक पाठशालाओं में शुरू किये गये स्मार्ट क्लास रूम
योजना का मुख्य उद्देश्य जिला के सरकारी प्राथमिक स्कूलों के बच्चों के लर्निंग लेवल को बढ़ाना
सन्नी मग्गू
जीन्द, 17 मई
अब सरकारी प्राथमिक स्कूलों के बच्चे भी लर्निंग लेवल के मामले में किसी निजी स्कूल से पीछे नहीं रहेंगे। इसको लेकर जिला मौलिक शिक्षा कार्यालय द्वारा विद्यार्थियों के सीखलाई लेवल को बढ़ाने के लिए कई प्रेरणादायक गतिविधियां शुरू की गई है। प्रथम चरण में जिला के उचाना, नरवाना, अलेवा, जुलाना तथा जींद खण्ड के 19 स्कूलों का चयन कर उनमें स्मार्ट क्लासिज शुरू की गई है। एडीसी विक्रम ने इस सम्बंध में बताया कि प्रारम्भिक स्तर पर प्राथमिक स्कूलों में ही बच्चे नींव तैयार होती है। अगर बच्चे की नींव मजबूत बन जाती है अर्थात उसका सीखने का स्तर अच्छ बन जाता है तो निश्चित रूप से वह बच्चा अपना नाम कमा सकता है। इसी उद्देश्य को लेकर प्राथमिक स्कूलों में बच्चों के लर्निंग लेवल को बढ़ाने की दिशा में प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि बच्चे श्रृव्य-दृश्य पठन- पाठन की क्रियाओं से अधिक सीखते है। इसी कारण स्मार्ट क्लासिज में प्रेरणादायक फिल्में दिखाई जा रही है। बच्चों को खेल- खेल में शिक्षा देने के लिए लर्निंग एक्टिविटिज करवाई जाती है। सूचना एवं प्रौद्योगिकी के इस दौर में गुगल से इस प्रकार की प्रेरणादायक फिल्में व सहायक सामग्री डाऊनलोड कर उनका प्रयोग प्राईमरी स्कूलों में किया जा रहा है। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सत्यवती नांदल ने बताया कि सबसे पहले बच्चों में सीखने के प्रति जिज्ञासा पैदा की जा रही है। इसके लिए उन्हें इनोवेटिव फिल्में दिखाई जा रही है। स्कूलों में प्रौजेक्टर, टीवी इत्यादि का सहारा लिया जा रहा है। प्रौजेक्टर व टीवी पर सैट एप बॉक्स की व्यवस्था की गई है। इनके माध्यम से कई टीवी चैनलों का प्रयोग भी संभव हुआ है। बच्चों को ज्वायफुल एक्टिविटिज के तहत खेल- खेल में शिक्षा दी जा रही है। इस काम के लिए उचाना में खण्ड शिक्षा अधिकारी राजकुमार, जींद में प्रणिता मधोक, जुलाना में आदर्श राजन, अलेवा में डा० सुदेश सिवाच, नरवाना में बलजीत पूनिया को पाबंध किया गया है। उन्होंने बताया कि सफीदों तथा पिल्लूखेड़ा खण्ड में भी स्मार्ट क्लासिज शुरू की जायेगी। इसके लिए तैयारियां चल रही है। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के अनुसार उचाना खण्ड के राजकीय प्राथमिक स्कूल कहसून, मोहनगढ़, दरौली खेड़ा, घसो, भौंसला, सेढ़ा माजरा तथा करसिन्धू में स्मार्ट क्लासिज शुरू हो चुकी है। इसी प्रकार जुलाना खण्ड के बराड़ खेड़ा, कमाच खेड़ा, शामलों कलां तथा मालवी में ये क्लासें शुरू हो गई है। जींद खण्ड के जीतगढ़ व बरसोला में, नरवाना खण्ड के रसीदा व हथो में तथा अलेवा खण्ड के हथो, पेंगा, शामदों, खाण्डा व कटवाल गांव के प्राईमरी स्कूल में ये स्मार्ट क्लासें शुरू हो चुकी है।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
करनाल-गुंडों ने महिलाओं को बालों से पकड़कर जमकर घसीटा वह बुरी तरह मारा और उनके परिवार का सारा सामान बाहर निकाल कर सड़क पर फेंक दिया
गांव टीक में चल रहे दो दिवशीय आर्या महिला प्रशिक्षण सत्र का हुआ समापन
139 अधिकारियों व कर्मचारियों सहित 47 अन्य व्यक्तियों को भ्रष्टाचार की विभिन्न धाराओं में कठोर करावास की सजा हुई
शहरवासियों की जिद ने किया शहर को गंदगी से मुक्त बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक ने खुद उठाई झाडू
सिंगोवाल में नशा विरोधी जागरूकता सप्ताह मनाया गया
मुख्यमंत्री ने पूछा पहले की तरह किसी ने नौकरी के लिए पैसे और पर्ची तो नहीं दी, जवाब मिला नहीं
प्रबंधक समिति ने किया टॉपर छात्रों को सम्मानित
कैथल में क्रिकेट सट्टा बुकिज गिरोह का भाडाफोड 2 आरोपी काबु, , 47,200 रुपये व 9 फोन बरामद ,
मुख्यमंत्री के आगे मृत्त पशुओं को डालकर करेंगे स्वागत ,प्रशासन की अनदेखी पर हडवारा हटाओ आंदोलनकारियों का ऐलान
1 से 10 जून तक हरियाणा के गाँव बंद होंगे किसान जाएंगे छूटी पर राष्ट्रीय किसान महासंघ अभियान चलाएगी