Thursday, July 19, 2018
Follow us on
Haryana

बाबैन-प्रशासन के सहयोग से झंडौला में अवैध कब्जाधारियों पर चला दोबारा पीला पंजा, कब्जा हटाकर जमीन पर निर्माण कार्य शुरु

अटल हिन्द ब्यूरो | May 17, 2018 05:43 PM
अटल हिन्द ब्यूरो

प्रशासन के सहयोग से झंडौला में अवैध कब्जाधारियों पर चला दोबारा पीला पंजा, कब्जा हटाकर जमीन पर निर्माण कार्य शुरु
बाबैन, 17 मई 
खंड बाबैन के गांव झंडौला में आज अवैध कब्जाधारियों पर दोबारा पीला पंजा चला। ग्राम पंचायत झंडौला की अपील पर प्रशासन एंव पुलिस की देखरेख में हुई कार्रवाई शांतिपूर्वक संपन्न हो गई जिससे प्रशासन ने राहत की सांस ली। ज्ञात रहे की ग्राम पंचायत झंडौला की 4 कनाल 18 मरले पंचायती जमीन पर गांव के मलकीत ङ्क्षसह, रवि प्रकाश, कुलविन्द्र, सोमनाथ, पिरथी, सुनैहरी देवी, सुरजीत ङ्क्षसह, सुखविन्द्र, हरकेश, किशना राम व विद्या देवी द्वारा पिछले काफी वर्षों से अवैध कब्जा किया हुआ था। ग्राम पंचायत झंडौला द्वारा एस.डी.एम. शाहाबाद की अदालत में अवैध कब्जाधारियों के खिलाफ डाली गई एजराय की कार्रवाई में एस.डी.एम. शाहाबाद की अदालत द्वारा अवैध कब्जाधारियों को बेदखल कर दिया गया था जिस पर पंचायत ने प्रशासन के सहयोग से 20 मार्च को कब्जा ले लिया था। गांव की सरपंच पुजा रानी का कहना है कि सरकार ने ग्राम पंचायत झंडौला की इस 4 कनाल 18 मरले पंचायती जमीन पर चार दिवारी करने के लिए 1 लाख 96 हजार रुपये की अनुदान राशि भेजी गई थी। उन्होंने कहा कि जब पंचायत ने इस जमीन पर चारदिवारी करने के लिए निर्माण कार्य शुरु करना चाहा तो उपरोक्त कब्जाधारियों ने पंचायत के कार्य में दोबारा बाधा डाल दी और पंचायत को निर्माण कार्य शुरु नहीं करने दिया। उन्होंने बताया कि पंचायत ने इस मामले को लेकर दोबारा उपायुक्त कुरुक्षेत्र को गुहार लगाई थी जिस पर उपायुक्त कुरुक्षेत्र ने ग्राम पंचायत को दोबारा पुलिस सहायता प्रदान करते हुए बाबैन के नायब तहसीलदार बाबैन साहब ङ्क्षसह को ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त कर कार्रवाई करने के आदेश जारी किए।


उपायुक्त कुरुक्षेत्र के आदेश पर आज बाबैन के बी.डी.पी.ओ. कंवरभान ङ्क्षसह नरवाल, नायब तहसीलदार बाबैन साहब ङ्क्षसह, थाना प्रभारी छोटू राम, सरपंच पुजा रानी, एस.ई.पी.ओ. सुखदेव ङ्क्षसह, ग्राम सचिव संदीप कुमार दलबल के साथ दोबारा गांव झंडौला पहुंचे और उन्होंने जे.सी.बी. की मदद से ने केवल पंचायती जमीन से अवैध कब्जों को हटाया बल्कि इस जमीन पर दीवार का निर्माण करने के लिए तुरंत नींव खोदकर निर्माण कार्य भी शुरु कर दिया। शुरु में गांव की कुछ महिलाओं ने सुनहैरी देवी के नेतृत्व में ग्राम पंचायत व प्रशासन की इस कार्रवाई का विरोध करने का प्रयास किया परंतु बाबैन के थाना प्रभारी छोटू राम ने सुझबुझ व संयम से काम लेते हुए महिला पुलिस की सहायता से न केवल महिलाओं को समझाया बल्कि उन्हें अपने घरों को लौटनें के लिए भी प्रेरित किया। बी.डी.पी.ओ. कंवरभान ङ्क्षसह नरवाल ने कहा कि पंचायत की जमीन गांव के लोगों के सार्वजनिक सामाजिक कार्यों के लिए होती है जिस पर किसी भी व्यक्ति को अवैध कब्जा नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि अब गांव के किसी व्यक्ति ने इस जमीन पर शुरु किए गए निर्माण कार्य में कोई परेशानी पैदा की उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
बाक्स
पंचायत ने हमारे साथ पक्षपात पूर्ण कार्रवाई की
गांव के मलकीत ङ्क्षसह, रवि प्रकाश, कुलविन्द्र, सोमनाथ, पिरथी, सुनैहरी देवी, सुरजीत ङ्क्षसह, सुखविन्द्र, हरकेश, किशना राम व विद्या देवी आदि का कहना था की पंचायत उनके साथ चुनावीं रंजिस को लेकर कार्रवाई कर रही है। उन्होंने कहा कि गांव के चारों और लोगों ने पंचायती जमीन पर अवैध कब्जें किए हुए है जिन के खिलाफ पंचायत कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि उनके पूर्वजों ने इस जमीन के लिए पंचायत को मुआवजा भी दिया हुआ है लेकिन पंचायत उनकी कोई सुनवाई नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस जमीन को लेकर न्यायालय में मामला दायर कर रखा है लेकिन अधिकारियों ने उसकी भी कोई परवाह नहीं की है जो उनके साथ घोर अन्याय है।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
कैथल,पबनावा में राजकुमार सैनी समर्थक ने लगाए शरारती तत्वों पर हमला करने के आरोप
एसवाईएल की आड में इनेलो को जिंदा करने के प्रयास विफल
रेवाड़ी-पंचायत को फिर उम्मीद, शायद बात बन जाए
पिपली -हाइटैंशन वोल्टेज की तारें टूट कर गिरी राष्ट्रीय राजमार्ग के बीचोबीच
कुरुक्षेत्र-बायोगैस प्लांट के सेफ्टी टैंक की जांच करने गड्डे में उतरे एक परिवार के चार लोगों की मौत
जेल भरो आंदोलन के समापन अवसर पर 37 हजार 810 कार्यकर्ताओं ने दी गिरफ्तारी
भिवानी जेल भरो आंदोलन को लेकर इनेलो-बसपा के पदाधिकारियों की बैठक का आयोजन
कन्या जन्म पर कुंआ पूजन कर मनाई खुशियां
एम.बी.बी.एस. में चयनित विक्रम यादव को सरताज जनसेवा ग्रुप द्वारा किया गया सम्मानित
सतनाली के राजकीय महाविद्यालय में किया दो दिवसीय अभिमुख कार्यक्रम का आयोजन