Monday, June 18, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
चोरीशुदा जनरेटर तथा वारदात में प्रयुक्त पीकअप गाडी सहित दो आरोपी गिरफतार, पुत्रवधु की करतूत भी उजागर ,48 घंटों के भीतर ही पुलिस कंवाली में हुई बुजुर्ग महिला की हत्या की गुत्थी सुलझाईपुलिस कर्मी तमाशबीन बने थे कर दिए गए निलम्बित , नौजवान पर चाकूओं से हो रहा था हमलाकुरूक्षेत्र में मिठ्ठा राम बनाते है भगवान,भगवान को बनाने वाले निर्धनशहर नरवाना पुलिस सीआइए जींद ने दो कुख्यात अपराधियों को टोहाना मोड़ नरवाना से किया काबू , तोशाम सिलेण्डर में लगी आग ,समान जला मकान मालिक आग की चपेट में झुलसा जापान में आयोजित चैंपियनशीप में ढाणी भालोठिया के बेटे ने जीता कांस्य पदकजनता ने उठाए सवाल: "क्या महेंद्रगढ़ में कभी बन पाएगा जिला मुख्यालय?"
National

सीएम मनोहर लाल ने खेली गिल्ली-डंडा और बच्चों को उठाया कंधों पर

राकेश शर्मा | May 20, 2018 01:10 PM
राकेश शर्मा

राहगीरी कुरुक्षेत्र में सीएम ने खेली गिल्ली-डंडा और बच्चों को उठाया कंधों पर


कुरुक्षेत्र 20 मई राकेश शर्मा
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जिस देश का युवा खुश रहेगा, वह देश तेजी से आगे बढ़ेगा। इसलिए हरियाणा प्रदेश के युवाओं के साथ-साथ ही वर्ग को खुश रखने के लिए राज्य सरकार ने राहगिरी का एक मंच तैयार किया है। इस मंच पर शहर के लोग एकत्रित होकर जब आपस में मन की बात सांझा करेंगे और परम्परागत खेलों को खेलेंगे या सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लेंगे तो निश्चित ही प्रत्येक नागरिक का तनाव कम होगा और दो पल खुशियों के हासिल होंगे। जब युवा या आम नागरिक के चेहरे पर खुशी दिखाई देगी तब सरकार के राहगिरी जैसे कार्यक्रमों की सफलता नजर आएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार को पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन के तत्वाधान में आयोजित राहगिरी कार्यक्रम में बोल रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल, हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी, विधायक सुभाष सुधा, विधायक डा. पवन सैनी, मुख्यमंत्री के विशेष अधिकारी एडीजीपी ओपी सिंह ने झंडी दिखाकर 4 किलोमीटर मैराथन को रवाना किया। इस मैराथन में हर वर्ग के लोगों ने दौड़ लगाई। मुख्यमंत्री ने मंच पर पहुंचते ही राहगिरी में पहुंचे हजारों लोगों में जोश भरने के लिए भारत मां की जय के उदघोष लगवाते हुए कहा कि इस राहगिरी कार्यक्रम में पहुंचे लोगों को अभिनंदन करने का मन करता है। इस राहगिरी कार्यक्रम की शुरुआत जब करनाल में की गई तब मन में संकल्प लिया कि प्रदेश के सभी जिलों में राहगिरी कार्यक्रम का आयोजन किया जाए। इस लक्ष्य को पूरा करने के प्रयास किए जा रहे है और अब तक 13 जिलों में राहगिरी का सफल आयोजन किया जा चुका है। इस कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए एडीजीपी ओपी सिंह को नियुक्त किया है।

  

 

उन्होंने कहा कि आज समाज का प्रत्येक व्यक्ति अपने-अपने कामकाज में व्यस्त है और रोजमर्रा की भागदौड़ तथा आपसी मनमुटाव के कारण मनुष्य तनावग्रस्त रहता है। इन तमाम पहलुओं को जहन में रखते हुए संडे यानि फन डे, इस फन डे और होलीडे में तनाव को मुक्त करने और दो पल खुशी के हासिल करने के लिए ही संडे को फन डे यानि राहगिरी के रुप में मनाया जा रहा है। इस फन डे से मनुष्य को नई उर्जा प्राप्त होगी और राहगिरी का दिन सामान्य दिनों से अलग नजर आएगा। आज विदेशों में खुशी को एक इन्डेक्स के रुप में मापा जा रहा है। जिस देश की जनता खासकर युवा वर्ग खुश रहेगा तो वह देश तेजी से आगे बढ़ेगा। इसलिए संडे के दिन राहगिरी में शामिल होकर प्रत्येक मनुष्य को खुश रहने का अवसर मिलेगा।उन्होंने कहा कि युवा को अपनी शारीरिक उर्जा, मानसिक उर्जा व भौतिक उर्जा का सही इस्तेमाल कर खुश रहना चाहिए तथा सबको माफ कर एक नई शुरुआत करनी चाहिए। युवाओं को बजरंग बली हनुमान की तरह अपनी शक्ति को पहचान कर उस शक्ति का सकारात्मक उपयोग करना चाहिए। उन्होंने युवाओं को खुश रहो, अपने लिए काम नहीं करना अपने देश के लिए काम करना है, देश पहले-इंडिया फस्र्ट जैसे मंत्र देते हुए कहा कि युवा इन मंत्रों को अपने जीवन में धारण कर देश को आगे बढ़ाने में मदद करे। डीएसपी तान्या सिंह ने कहा कि इस राहगिरी कार्यक्रम में एचडीएफसी बैंक के कलस्टर हैड नानू मुखिजा, कुरुक्षेत्र ब्रांच मैनेजर दीपक रघुनाथ के अलावा होंडा कम्पनी का महत्वपूर्ण सहयोग रहा। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन विशाल जिंदल व सोमवीर ने किया। इस मौके पर उपायुक्त डा. एसएस फुलिया, पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग, एडीसी अनीस यादव, एसडीएम अनिल यादव, एसडीएम सतबीर कुंडू, डीएसपी तान्या सिंह, डीएसपी राज सिंह, डीएसपी गुरमेल सिंह, डीएसपी रमेश गुलिया, डीएसपी जगदीश, डीएसपी धीरज डीएसओ यशबीर सिंह, डीईओ नमिता कौशिक, जिला परिषद के चेयरमैन गुरदयाल सुनहेड़ी, भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, नप अध्यक्षा उमा सुधा, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा, थानेसर ब्लाक समिति के चेयरमैन देवी दयाल शर्मा, रविन्द्र सांगवान, सुशील राणा, सुनील गौरी, विनित क्वात्रा, विनित बजाज सहित अन्य अधिकारीगण व भाजपा नेता मौजूद थे।

  
बाक्स
सीएम ने खेला गिल्ली डंडा और हाकी से बॉल को किया हिट
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राहगिरी में लोगों से मन की बात सांझा करने के बाद आमजन के बीच जाकर परम्परागत खेल गिल्ली डंडा खेला व हाकी स्टिक से गेंद को हिट किया तथा मलखम्भ में गुरुकुल के विद्यार्थियों को प्रतिभा को देखा। इतना ही नहीं इस दौरान मुख्यमंत्री ने एक बच्चे को अपने कंधों पर बिठाया। यह विद्यार्थी मुख्यमंत्री के कंधों पर खड़ा हो गया और अपनी मलखम्भ की प्रतिभा का प्रदर्शन भी किया। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने जूडो, बैडमिंटन और अन्य खेलों को देखने के साथ-साथ राहगिरी में पहुंचे शहर वासियों से बातचीत भी की।
बाक्स
लोक गायक गजेन्द्र फोगाट ने बांधा समां
हरियाणा के प्रसिद्ध लोक गायक गजेन्द्र फोगाट ने लोक गीतों की प्रस्तुती देकर सबका मन मोह लिया और राहगिरी में पहुंचे हजारों लोगों को थिरकने पर मजबुर कर दिया। इतना ही नहीं डीएवी स्कूल के नन्हे-नन्हे विद्यार्थी भी मुख्य मंच पर पहुंचे और लोक कलाकार गजेन्द्र फोगाट के साथ मिलकर लोक गीतों पर खुब नाचे।
बाक्स
स्थानीय कलाकारों ने भी मचाया धमाल
राहगिरी के मुख्य मंच पर न्यू उत्थान थियेटर ग्रुप द्वारा कृष्ण के जीवन पर आधारित कुरुक्षेत्र गाथा की प्रस्तुती दी और ग्रीन फील्ड पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा गिद्दा, महाराणा प्रताप पब्लिक स्कूल की तरफ से भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी गई। इतना ही नहीं गुरुकुल के विद्यार्थी मलखम्भ की प्रस्तुती देकर सबका मन मोहने का प्रयास किया। इन प्रस्तुतियों की सभी ने जमकर सराहना भी की।
बाक्स
ब्रहमसरोवर की पार्को में स्कूली बच्चों ने रस्सा-कस्सी खेलकर लिया आनंद
एक तरफ जहां लोग राहगिरी में मुख्य मंच से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनदं ले रहे थे। वहीं दूसरी तरफ स्कूली विद्यार्थी अपने साथ लाई रस्सी से रस्सा-कस्सी खेलकर खुब आनंदित हो रहे थे। इन बच्चों को खुश होता देखकर आसपास खडे अधिकारियों के चेहरे पर भी खुशी देखी जा सकती थी।
बाक्स
मंच के पीछे भी खुब नाचे विद्यार्थी
राहगिरी के मंच के आगे जहां लोग उत्साहित होकर लोक कलाकारों के संग नाच रहे थे, वहीं डीएवी स्कूल के विद्यार्थी मंच से नीचे उतरकर मंच के पीछे जमकर नाचे। इन विद्यार्थियों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं था। इन सभी विद्यार्थियों ने जमकर मस्ती की

Have something to say? Post your comment
More National News
दिल्ली स्थित दाती महाराज के आश्रम में है गुफा?दाती महाराज के आश्रम से संदिग्ध चीजें बरामद, घटनास्थल की पहचान पुलिस
दलितों ने किया 15 अगस्त के दिन धर्मांतरण का ऐलान
चर्म रोग दूर करता है इस कुएं का पानी
बैंक बड़ौदा में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में भारी गड़बड़ी की आशंका, मांगी गयी जनसूचना 34 करोड की लागत से बना तिरुपति बालाजी मंदिर के जल्द होगे दर्शन
8 वर्षीय बच्ची के साथ 22 वर्षीय युवक ने किया दुष्कर्म,
विदेश में हरियाण्वी संस्कृति से रूबरू करवा रहा सिद्धपुर का छौरा
अमेठी - प्रतिष्ठा की जंग में, अस्पताल बन्द, मरीज परेशान
खालिस्तान का प्रचार और हिंसक घटनाओं को अंजाम देने के आरोप में तीन युवक गिरफतार
ग्रुप D एक्जाम की तिथि हुई घोसित ,विद्यार्थियों का इंतजार हुआ खत्म