Wednesday, October 24, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
नीलोखेडी में ज्वैलर्स की गोली मार की हत्या, आरोपी फराररावमावि सतनाली में सडक़ सुरक्षा प्रतियोगिता का हुआ आयोजनवरिष्ठ पत्रकार डॉ. एलसी वालिया का निधनधर्म का आदि स्रोत वेद के सिवाय कोई नहीं, आओ लोट चले पुन: वेदों की ओर: महन्त शुक्राईनाथस्वदेशी दिपावली के प्रति समाज को जागरूक करने के लिए चलाई मुहिम, बच्चों को दिलाई शपथजींद में 23 वर्षीय विवाहिता ने ट्रेन के सामने कूदकर किया सुसाइड, पति और ससुर पर मामला दर्जअग्रोहा की खुदाई के लिए भारत सरकार से रेजुलेशन पास करवाएंगे- डाॅ चंद्राशिक्षा भारती विद्यालय में बच्चों व शिक्षकों को दिलवाया स्वदेशी दिपावली मनाने का संकल्प
National

अमेठी में जब मॉ अपने बच्चे को नहीं लगवा रही थी टीका, तो उसके घर पहुॅच गये ऑफिसर

सुरजीत यादव | May 23, 2018 04:32 PM
सुरजीत यादव

स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी के समझाने के बाद दस माह के बच्चे को लगा टीका
अमेठी- उत्तर प्रदेश अमेठी जनपद में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाज़ार शुकुल के अंतर्गत एक मॉ अपने बच्चे को टीका नहीं लगवा रही थी तो उसके घर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का अमला पहुॅच गया और ये सरकारी अमला तभी वापस आया जब उसे अपने कर्तव्य का निर्वहन पूर्ण किया ।
क्या है मामला
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बाजार शुकुल अर्न्तगत उपकेन्द्र दारा नगर, देवी तिवारी का पुरवा के मनोज पासी द्वारा अपने 10 माह के बच्चें अनुराग को टीका लगाने से लगातार प्रतिरोध किया जाता रहा है। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को हमेशा बैरंग वापस कर दिया जाता रहा है। आज भी वी.एच.एन.डी. सत्र संचालन पर आशा नीरज श्रीवास्तव द्वारा बच्चे को बुलाने हेतु मनोज के घर गयी परन्तु आने से आज भी इंकार कर दिया गया। जिसके बाद ए.एन.एम. सुषमा चौहान द्वारा स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अनुज कुमार को सूचित किया गया। जिस पर स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी तुरन्त मामले को संज्ञान में लेते हुये लेते हुए मय टीम के पूरे देवी तिवारी गॉव में पहुँच कर, मनोज पासी को समझाने का प्रयास किया गया और टीका से होने वाले लाभ भी बताया गया । लेकिन मनोज कुमार पासी अपने 10 माह के बच्चे को टीका लगवाने के लिए तैयार नहीं हुआ। जबकि उसकी पत्नी संजू काफी जागरूक महिला थी वह टीका के लाभ समझने के बाद अपने बच्चे को टीका लगवाले के लिए तैयार हुयी परन्तु पति के ख़ौफ़ से वह आधे रास्ते से वापस हो गई।


कब लगवाया टीका
स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अनुज कुमार, हेल्थ सुपरवाइजर बी.डी.यादव, ए.एन.एम. आशा, ऑगनवाडी के सम्मिलित प्रयास एवं काफी समझाने एवं टीका का सफल लाभ बताने के बाद अंततः टीम को सफलता मिली और बच्चे को बी.सी.जी.,आई.पी.वी., पेंटा, मिजिल्स का टीका बच्चे को लगाकर प्रतिरक्षित किया गया।

Have something to say? Post your comment
More National News
अग्रोहा की खुदाई के लिए भारत सरकार से रेजुलेशन पास करवाएंगे- डाॅ चंद्रा
पत्रकार कौशिक बने राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष
ब्रेकिंग-पंजाब के अमृतसर से दशहरे के दिन बड़े हादसे की ख़बर ,शोक में बदलीं विजयदशमी की खुशियाँ
नवरात्रि के सुअवसर पर हुआ नवाचार, किया गया फलाहार का आयोजन
मुम्बई-ईसाई मशीनरी द्वारा धर्म परिवर्तन का घिनौना खेल जोरो पर
डिजिटल फाउन्डेशन ने अमेठी मुसाफिरखाना के युवक को बनाया ठगी का शिकार आखिर पुलिस कब करेगी कार्यवाही
तीसरा मोर्चा मजबूत हुआ तो मायावती पीएम और इनेलो की सरकार बनने के लिए तैयार है : औमप्रकाश चौटाला
डिजिटल फाउन्डेशन के अन्य प्रदेशों से जुड़े तार, करोड़ों लेकर फरार
बेरोजगारों के पैसों से होती थी अय्यासी, हजारों को बनाया ठगी का शिकार, करोड़ो लेकर फरार
जीन्द-दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत