Wednesday, January 16, 2019
Follow us on
Uttar Pradesh

प्रतापगढ़-विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता गोष्ठी का आयोजन

राहुल अग्रहरि उर्फ रवि ब्यूरो चीफ pbh | June 01, 2018 06:40 PM
राहुल अग्रहरि उर्फ रवि ब्यूरो चीफ pbh

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता गोष्ठी का आयोजन

 

तरुण चेतना द्वारा एक साथ 32 साक्षरता केन्द्रों पर दिया गया तम्बाकू निषेध का सन्देश

 

हर 8 सेकण्ड पर होती है तम्बाकू से एक मौत – नसीम अंसारी

 

 

 

पट्टी (प्रतापगढ़) ! “एक साल में 12 लाख लोगों की मौत का वजह बनता है तंबाकू“ उक्त विचार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण प्रतापगढ़ के निर्देशन में तरुण चेतना संस्थान के महिला साक्षरता केन्द्रों पर आयोजित विधिक साक्षरता एवं जागरूकता गोष्ठी में पराविधिक स्वयं सेवक नसीम अंसारी ने व्यक्त किया. ग्रामसभा भिटार में विश्व तंबाकू दिवस के अवसर पर गोष्ठी के दौरान प्राधिकरण के प्रतिनिधि के तौर पर संस्था के निदेशक नसीम अंसारी ने बताया कि तंबाकू भारत में हर घंटे 137 जिंदगियां लील रहा है। और पूरी दुनिया में देखा जाय तो हर 08 सेकंड पर एक मौत हो रही है। हमारे देश में हर साल बारह लाख लोगों की मौत का वजह बनता है तंबाकू। भारत में प्रतिवर्ष 5 लाख व्यक्ति धूम्रपान जन्य रोगों से ग्रसित हो जाते हैं।

 

    इसी क्रम में मैसवा-मैन हकीम अंसारी ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यू़ एच ओ के मुताबिक पूरी दुनिया में करीब एक अरब दस करोड़ लोग किसी ना किसी रूप में तंबाकू का सेवन करते हैं। अंसारी ने कहा स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार एक सिगरेट  जिंदगी के 11 मिनट कम कर देता है। महिलाओं के बीच में भी तंबाकू का सेवन लगातार बढ़ता जा रहा है। यह एक सोचनीय विषय है। क्योंकि महिलाओं से आने वाली बच्चों पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। इस अवसर पर महिला साक्षरता केंद्र के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर अच्छे लाल बिंद ने कहां की तंबाकू  सेवन करने वाली आधे लोगों को यह पता नहीं है। कि इससे दिल का दौरा का खतरा भी हो सकता है। तंबाकू सेवन करने वाले की मौत 90 प्रतिशत मुंह के कैंसर कैसे होता है। जैसा कि एक सर्वे के मुताबिक पाया गया की अपने भारत मे 48 फीसदी पुरुष औए 20फीसदी महिला तम्बाकू का सेवन करती है

इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्त्ता मो० शमीम ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार, धूम्रपान एवं तंबाकू के कारण दुनिया में प्रतिवर्ष लगभग 40 लाख से अधिक लोग मौत का शिकार हो जाते हैं तथा चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, 5 से 10 सिगरेट रोज पीने वाले व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने की आशंका दोगुना ज्यादा बढ़ जाती है।

 

  उल्लेखनीय है कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण प्रतापगढ़ के निर्देशन में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर तहसील के 32 ग्रामपंचायतों में एक साथ रैली एवम् नारा लेखन के साथ साथ विधिक जागरूकता गोष्ठी के माध्यम से लोगों को तम्बाकू व् ध्रूम्रपान से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया गया !

 

    इस कार्यक्रम में राकेश, किरन, चंपादेवी, रीना यादव, प्रज्ञा दुबे, मिथिलेश, वंदना,  संजय मौर्य, शकुंतला देवी नीलम, श्याम शंकर शुक्ला आदि लोगों ने बढ़ चढ़ कर भाग़ लिया।

Have something to say? Post your comment
More Uttar Pradesh News
गोंडा-टीम को उत्क्रिस्ट कार्यो के लिए किया गया सम्मानित
गोंडा-जिला निर्वाचन अधिकारी ने वोटर्स अवेयरनेस फोरम की किया लान्चिंग
लीपापोती -पीड़िता के पति को नहीं मिल रहा न्याय मृतक के पास 3 बच्चे भी
मोदी के 11 मंत्रियों में से 7 पर हार का खतरा ?2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर उत्तरप्रदेश में
सपा-बसपा गठबंधन पर बोले अखिलेश, 25 मिनट की मुलाकात ने मिटा दी 25 साल की दुश्मनी
सम्पूर्ण समाधान दिवस में नहीं पहुॅचे पूर्ति अधिकारी एवं अधिशासी अभियन्ता तो वेतन रोकने का हुआ आदेश
दर्दनाक हादसा यूपीः जलती हुई स्कूली वैन में तड़पते रहे बच्चे, गाड़ी का गेट लॉक छोड़कर भाग गया चालक
शुकुल बाजार बड़ौदा बैंक की साख गिराने में लगे खुद शाखा प्रबन्धक
थाना मान्धाता पुलिस का बड़ा कारनामा ग्रामीणों ने पिस्टल सहित पकड़वाया थानाध्यक्ष अर्जुन सिंह ने 12 बोर कट्टे में चालान कर दिया 307 के आरोपी को पकड़ने के बाद नही लगाया गया धारा 307
IAS बी चन्द्रकला के आवास पर CBI का छापा...