Saturday, October 20, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
ब्रेकिंग-पंजाब के अमृतसर से दशहरे के दिन बड़े हादसे की ख़बर ,शोक में बदलीं विजयदशमी की खुशियाँअहीर रेजिमेंट यादव समाज का स्वाभिमान व अधिकार, केंद्र सरकार जल्द से जल्द करे इसका गठन: कुलदीप यादवरोडवेज कर्मचारियों के समर्थन में बिजली कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ किया विरोध-प्रदर्शनखालड़ा फेन जनसेवा ग्रुप द्वारा सम्मान समारोह में उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को किया सम्मानितदुर्गा अष्टमी पर कन्या पूजा व भोजन ग्रहण करने के लिए श्रद्धालु ढूंढ़ते रहे कन्याएं!जयकरण शास्त्री नांगलमाला को मिलेगा बुलंद आवाज अवार्ड, 2018पहाड़ी माता का विशाल जागरण आजसमाजसेवी ओमशिव कौशिक को पितृशोक
Uttar Pradesh

एक व्यक्ति, एक वृक्ष, योजना में जनसहभागिता की आवश्यकता डीएम अमेठी

सुरजीत यादव | June 07, 2018 06:50 PM
सुरजीत यादव

एक व्यक्ति, एक वृक्ष, योजना में जनसहभागिता की आवश्यकता डीएम अमेठी
अमेठी - शासन के निर्देशानुसार जिलाधिकारी ने बताया कि ’एक व्यक्ति, एक वृक्ष, योजना के अन्तर्गत समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों से एक वृक्ष लगाकर वृक्षारोपण कार्य कराये जाने की अपेक्षा की गई है। इससे वृक्षारोपण के इस महान अभियान में सहयोग कर जहां एक ओर उत्तर प्रदेश में वनावरण एवं वृक्षारोपण बढ़ाने में वे अपना सहयोग देगें वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के पर्यावरण संरक्षण में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित कर सकेगें। वृक्षारोपण एक महान कार्य है जो कि मनुष्य के अस्तित्व की रक्षा हेतु भी आवश्यक है। वृक्षारोपण कार्य एक वृहद् कार्य होने के कारण शासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों के अतिरिक्त व्यापक जनसहयोग एवं जन सहभागिता के माध्यम से वृक्षारोपण कार्य किया जाना आवश्यक है। इसलिए ’एक व्यक्ति - एक वृक्ष’ योजना वृक्षारोपण व्यापक जनसहभागिता प्राप्त किये जाने हेतु उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है।

जिलाधिकारी ने कहा कि जन सहभागिता से वृक्षारोपण के इस महा अभियान में जहां एक ओर नागरिकों की सहभागिता की आवश्यकता ह,ै वहीं दूसरी ओर यह भी आवश्यक है कि जनपद के समस्त अधिकारी व कर्मचारीगण स्वेच्छा से इस वृक्षारोपण का हिस्सा बनें। बताया कि शासन द्वारा निर्देश प्राप्त हुआ है कि वृक्षारोपण एक महान कार्य है, जो कि मनुष्य की रक्षा हेतु भी आवश्यक है। मनुष्य के अस्तित्व की रक्षा विशेषकर हमारी आने वाली पीढ़ी की सुरक्षा हेतु हमें अधिकाधिक वृक्षों को लगाने का संकल्प लेना चाहिए। यह एक सुअवसर भी होगा कि हम अनवरत लाभ पाते हैं, की सेवा में अपना योगदान कर प्रकृति के कृतज्ञता प्रकट र सकें। ’एक व्यक्ति - एक वृक्ष योजना’ हेतु सरकारी अधिकारियों को भी सहभागिता हेतु प्रेरित किये जाने की आवश्यकता है।

उन्होंने बताया कि शासन के निर्देशानुसार राजकीय सेवकों द्वारा अपने स्वयं के व्यय पर वृक्षारोपण में सहभागिता को सुगम बनाने हेतु प्रदेश सरकार समस्त जनपदों में प्रभागीय वनाधिकारी द्वारा स्मृति वन की स्थापना की जा रही है, जिसमें जनपद के अधिकारीगण स्वेच्छा से कम से कम एक वृक्ष अवश्य लगा सकें। वन एवं वन्यजीव विभाग द्वारा उक्तानुसार विकसित किये जाने वाले स्मृति वन में समस्त आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था एवं अनुरक्षण सहित एक वृक्ष रोपण का औसत मूल्य रू0 - 150 मात्र आयेगा। स्मृति वन के अतिरिक्त इच्छुक अधिकारीगण स्वेच्छा से आयरन ट्री गार्ड की सुरक्षा के साथ स्मृति वन के अतिरिक्त अन्य इच्छित स्थलों पर भी वृरक्षारोपण करा सकते हैं।

Have something to say? Post your comment
More Uttar Pradesh News
मन्धाता-जय अम्बे दुर्गा पूजा समिति के द्वारा आयोजित विशाल भंडारा कल शाम 4 बजे से
डांसर सपना चौधरी के खिलाफ यूपी में एफआइआर, पढ़ें क्या है पूरा मामला
आर०डी०आर०पी०एस० महाविद्यालय मान्धाता में महादंगल ,महायुद्ध 18 नवम्बर को
विवेक हत्याकांड : पुलिस वाले चिल्लाते हुए कार के सामने आए और गोली मार भाग गए
भारत का चप्पा चप्पा बन्द कर देना लेकिन भारत की संपत्ति को नुकसान मत पहुंचाना,,-कबि अशोक अग्रहरी प्रतापगढ़ी
ब्राह्मण सभा में हुआ एकता का शंखनाद
क्षेत्र के सभी शिक्षण संस्थानों में बनाया गया शिक्षक दिवस
मान्धाता बाजार में धूमधाम से मनाया गया दही हांडी का कार्यक्रम
सामाजिक जागरण से ही समग्र विकास संभव ।।
कप्तान व आईजी के निर्देश पर सीओ रानीगंज ने अपराधों पर नकेल कसने हेतु मान्धाता ब्यपरियो से किया सवांद