Saturday, October 20, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
ब्रेकिंग-पंजाब के अमृतसर से दशहरे के दिन बड़े हादसे की ख़बर ,शोक में बदलीं विजयदशमी की खुशियाँअहीर रेजिमेंट यादव समाज का स्वाभिमान व अधिकार, केंद्र सरकार जल्द से जल्द करे इसका गठन: कुलदीप यादवरोडवेज कर्मचारियों के समर्थन में बिजली कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ किया विरोध-प्रदर्शनखालड़ा फेन जनसेवा ग्रुप द्वारा सम्मान समारोह में उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को किया सम्मानितदुर्गा अष्टमी पर कन्या पूजा व भोजन ग्रहण करने के लिए श्रद्धालु ढूंढ़ते रहे कन्याएं!जयकरण शास्त्री नांगलमाला को मिलेगा बुलंद आवाज अवार्ड, 2018पहाड़ी माता का विशाल जागरण आजसमाजसेवी ओमशिव कौशिक को पितृशोक
Haryana

बाबैन-हरिजन समाज व सैंसी समाज के लोगों में बढा विवाद

अटल हिन्द ब्यूरो | June 14, 2018 06:48 PM
अटल हिन्द ब्यूरो
एस.सी. चौपाल को लेकर हरिजन समाज व सैंसी समाज के लोगों में बढा विवाद 
बाबैन, 14 जून (सुरेश अरोड़ा): गांव महुवाखेड़ी में एस.सी. चौपाल को लेकर हरिजन समाज व सैंसी समाज के लोगों में विवाद बढता दिख रहा है। हरजिन समाज के गांववासी मोमन सिंह, कुलदीप सिंह, प्रीतम सिह, अजमेर सिंह, रवि कुमार, बोती देवी, शांति, प्रीती, किरणा, कृष्णा, सुनीता, केला देवी, सीमा सहित समाज के अन्य लोगों ने रोष प्रर्दशन करते हुए प्रशासन से उन्हें न्याय दिलाने की गुहार लगाई। हरिजन समाज के लोगों का कहना है कि सन् 2015 में एस.सी. चौपाल के निर्माण के लिए ग्रांट आई थी और चौपाल बनाने के लिए जो नक्शा तैयार किया गया था किसी कारण से उस जगह पर चौपाल का निर्माण नही हो पाया था। उसके बाद यह चौपाल कहीं नहीं बन पाई और सरपंच के द्वारा यह ग्रांट वापिस भेज दी गई और इस तरह डेढ वर्ष तक यह ग्रांट नहीं लग पाई। उन्होंने बताया कि उसके कुछ दिन बाद फिर चौपाल के निर्माण के लिए ग्रांट आई और चौपाल बनाने को लेकर निगरानी कमेटी भेजी गई पर फिर चौपाल का निर्माण करवाने के बारे कोई समझौता नहीं हो पाया। उसके कुछ दिन बाद निगरानी कमेटी के सदस्यों ने सुझाव दिया कि किसी भी अन्य जगह पर एस.सी. चौपाल का निर्माण करवाए और हड्डा रोडी की जगह पर चौपाल बनाने बारे समझौता हुआ। उन्होंने कहा कि उसके बाद अप्रैल सन् 2017 में एस.सी. चौपाल का निर्माण कार्य शुरू हुआ और इस चौपाल के निर्माण में हरिजन समाज के लोगों ने पूरा सहयोग दिया और 31 जनवरी 2018 को इस चौपाल पर गुरू रविदास जंयती मनाई गई व संत शिरोमणी गुरू रविदास की फोटो चौपाल में हरिजन समाज द्वारा लगाई गई। लेकिन उसके कुछ समय बाद सैंसी समाज के कुछ लोग एस.सी. चौपाल की चाबी यह कह कर ले गए की सैंसी समाज के लोगों ने वहां पर कोई समाजिक कार्यक्रम करना है लेकिन उसके बाद सैंसी समाज के लोगों ने कोई कार्यक्रम नही किया और चौपाल की चाबी देने से मना कर दिया। इसके साथ ही चौपाल में लगे गुरू रविदास की फोटो को फाड़ दिया। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणी गुरू रविदास की फोटो को फाड़ कर घोर निंदनीय कार्य किया है। अब दोनों समाजों के लोग इस चौपाल पर अपना हक जताते दिख रहे है। हरिजन समाज के लोगों की प्रशासन से मांग है कि उनके द्वारा की गई शिकायत पर उचित जांच करते हुए तुरंत कारवाई करके उन्हें न्याय दिलाया जाए। 
 
क्या कहते है गांव महुवाखेड़ी के सरपंच?
गांव महुवाखेड़ी के सरपंच रामकरण मलिक से जब इस बारे में बात की गई तो उनका कहना था कि एस.सी. चौपाल को लेकर हरिजन व सैंसी समाज के लोंगों के विवाद का मामला उनके संज्ञान में आया है जबकि इस एस.सी. चौपाल को हरिजन व सैंसी समाज के लोगों के द्वारा समाजिक कार्यो व दुख सुख के कार्य में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वे इसे बारे में बी.डी.पी.ओ. कवंरभान नरवाल व हलका विधायक से बातचीत करके इस मामले को सुलझाने का प्रयास करेंगे।
 
क्या कहते है खंड विकास एंव पंचायत अधिकारी?
इस मामले में खंड विकास एंव पंचायत अधिकारी कवंरभान नरवाल से बात की गई तो उनका कहना था कि इस मामले के बारे में दोनो पक्षों को बुलाकर आपसी सहमती से मामला निपटवाने बारे सरपंच रामकर्ण को जिम्मेवारी सौंपी थी अगर यह मामला जल्द ही नहीं निपटा तो इस मामले के निपटाने के लिए आलाअधिकारीयों से बातचीत करके मामले को निपटाया जाएगा।
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
अहीर रेजिमेंट यादव समाज का स्वाभिमान व अधिकार, केंद्र सरकार जल्द से जल्द करे इसका गठन: कुलदीप यादव
रोडवेज कर्मचारियों के समर्थन में बिजली कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ किया विरोध-प्रदर्शन
खालड़ा फेन जनसेवा ग्रुप द्वारा सम्मान समारोह में उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को किया सम्मानित
दुर्गा अष्टमी पर कन्या पूजा व भोजन ग्रहण करने के लिए श्रद्धालु ढूंढ़ते रहे कन्याएं!
जयकरण शास्त्री नांगलमाला को मिलेगा बुलंद आवाज अवार्ड, 2018
पहाड़ी माता का विशाल जागरण आज
समाजसेवी ओमशिव कौशिक को पितृशोक
क्षेत्र के गांव ढाणा में ग्रामीणों द्वारा चलाया गया सफाई अभियान
भगवान रामचंद्र की तरह प्रत्येक युवा को रहना चाहिए सत्य व नेकी के पथ पर अडिग: कुलदीप यादव
उद्योगपति बोले :- जागरूक होकर हमें भी बनना होगा बेटी बचाओ मुहिम का हिस्सा