Thursday, June 21, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
पांच घण्टे रिक्शा चला कर नही होती योग की जरूरत--------मां की ममता भी नहीं जागी, दोनों बच्चियों को बिलखता छोड़ चली गई मायकेतरावड़ी थाने की चार दिन से बिजली खराब -नही हो रहे कामकाज, शिकायत करने के बावजूद भी सो रहा बिजली विभागमोबाइल फोन ने उड़ाया अंतर्राष्ट्रीय योग का मखौल योग का नहीं किसी जाति धर्म से लेना देना - प्रभारी मंत्री, योग करने से होता है शारीरिक व मानसिक विकास- डीएम अमेठीघरौंडा जनस्वास्थ्य विभाग अधिकारियों के पसीने छूट , जताई मांगों पर सहमतिभारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा द्वारा नरवाना मण्डल में पौधारोपण का कार्यक्रम किया गया जींद-पति समेत पांच लोगों के खिलाफ दहेज उत्पीडऩ का मामला दर्ज
Haryana

बाबैन-हरिजन समाज व सैंसी समाज के लोगों में बढा विवाद

अटल हिन्द ब्यूरो | June 14, 2018 06:48 PM
अटल हिन्द ब्यूरो
एस.सी. चौपाल को लेकर हरिजन समाज व सैंसी समाज के लोगों में बढा विवाद 
बाबैन, 14 जून (सुरेश अरोड़ा): गांव महुवाखेड़ी में एस.सी. चौपाल को लेकर हरिजन समाज व सैंसी समाज के लोगों में विवाद बढता दिख रहा है। हरजिन समाज के गांववासी मोमन सिंह, कुलदीप सिंह, प्रीतम सिह, अजमेर सिंह, रवि कुमार, बोती देवी, शांति, प्रीती, किरणा, कृष्णा, सुनीता, केला देवी, सीमा सहित समाज के अन्य लोगों ने रोष प्रर्दशन करते हुए प्रशासन से उन्हें न्याय दिलाने की गुहार लगाई। हरिजन समाज के लोगों का कहना है कि सन् 2015 में एस.सी. चौपाल के निर्माण के लिए ग्रांट आई थी और चौपाल बनाने के लिए जो नक्शा तैयार किया गया था किसी कारण से उस जगह पर चौपाल का निर्माण नही हो पाया था। उसके बाद यह चौपाल कहीं नहीं बन पाई और सरपंच के द्वारा यह ग्रांट वापिस भेज दी गई और इस तरह डेढ वर्ष तक यह ग्रांट नहीं लग पाई। उन्होंने बताया कि उसके कुछ दिन बाद फिर चौपाल के निर्माण के लिए ग्रांट आई और चौपाल बनाने को लेकर निगरानी कमेटी भेजी गई पर फिर चौपाल का निर्माण करवाने के बारे कोई समझौता नहीं हो पाया। उसके कुछ दिन बाद निगरानी कमेटी के सदस्यों ने सुझाव दिया कि किसी भी अन्य जगह पर एस.सी. चौपाल का निर्माण करवाए और हड्डा रोडी की जगह पर चौपाल बनाने बारे समझौता हुआ। उन्होंने कहा कि उसके बाद अप्रैल सन् 2017 में एस.सी. चौपाल का निर्माण कार्य शुरू हुआ और इस चौपाल के निर्माण में हरिजन समाज के लोगों ने पूरा सहयोग दिया और 31 जनवरी 2018 को इस चौपाल पर गुरू रविदास जंयती मनाई गई व संत शिरोमणी गुरू रविदास की फोटो चौपाल में हरिजन समाज द्वारा लगाई गई। लेकिन उसके कुछ समय बाद सैंसी समाज के कुछ लोग एस.सी. चौपाल की चाबी यह कह कर ले गए की सैंसी समाज के लोगों ने वहां पर कोई समाजिक कार्यक्रम करना है लेकिन उसके बाद सैंसी समाज के लोगों ने कोई कार्यक्रम नही किया और चौपाल की चाबी देने से मना कर दिया। इसके साथ ही चौपाल में लगे गुरू रविदास की फोटो को फाड़ दिया। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणी गुरू रविदास की फोटो को फाड़ कर घोर निंदनीय कार्य किया है। अब दोनों समाजों के लोग इस चौपाल पर अपना हक जताते दिख रहे है। हरिजन समाज के लोगों की प्रशासन से मांग है कि उनके द्वारा की गई शिकायत पर उचित जांच करते हुए तुरंत कारवाई करके उन्हें न्याय दिलाया जाए। 
 
क्या कहते है गांव महुवाखेड़ी के सरपंच?
गांव महुवाखेड़ी के सरपंच रामकरण मलिक से जब इस बारे में बात की गई तो उनका कहना था कि एस.सी. चौपाल को लेकर हरिजन व सैंसी समाज के लोंगों के विवाद का मामला उनके संज्ञान में आया है जबकि इस एस.सी. चौपाल को हरिजन व सैंसी समाज के लोगों के द्वारा समाजिक कार्यो व दुख सुख के कार्य में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वे इसे बारे में बी.डी.पी.ओ. कवंरभान नरवाल व हलका विधायक से बातचीत करके इस मामले को सुलझाने का प्रयास करेंगे।
 
क्या कहते है खंड विकास एंव पंचायत अधिकारी?
इस मामले में खंड विकास एंव पंचायत अधिकारी कवंरभान नरवाल से बात की गई तो उनका कहना था कि इस मामले के बारे में दोनो पक्षों को बुलाकर आपसी सहमती से मामला निपटवाने बारे सरपंच रामकर्ण को जिम्मेवारी सौंपी थी अगर यह मामला जल्द ही नहीं निपटा तो इस मामले के निपटाने के लिए आलाअधिकारीयों से बातचीत करके मामले को निपटाया जाएगा।
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
पांच घण्टे रिक्शा चला कर नही होती योग की जरूरत--------
मां की ममता भी नहीं जागी, दोनों बच्चियों को बिलखता छोड़ चली गई मायके
तरावड़ी थाने की चार दिन से बिजली खराब -नही हो रहे कामकाज, शिकायत करने के बावजूद भी सो रहा बिजली विभाग
घरौंडा जनस्वास्थ्य विभाग अधिकारियों के पसीने छूट , जताई मांगों पर सहमति
भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा द्वारा नरवाना मण्डल में पौधारोपण का कार्यक्रम किया गया
जींद-पति समेत पांच लोगों के खिलाफ दहेज उत्पीडऩ का मामला दर्ज
फिर हंगामेदार रही नगरपालिका की बैठक -विकास न होने से खफा पार्षद को विरोध करना पड़ा मंहगा
नरवाना युवा कांग्रेस ने फल बांटे
मेला मंडी में योगाभ्यास की पायलट रिहर्सल मंगलवार को सम्पन्न हुई।
चीका -विधायक बाजीगर पर लगाया चेयरपर्सन की कुर्सी हिलाने की साजिश रचने का आरोप