Tuesday, November 20, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
सिवानी की श्याम निशान ध्वजा यात्रा पहुंची खाटू स्वच्छता को बनाया रखना हमारे ही हाथ में है: डॉ. मनोज कुमारहरियल रेस्ट हाउस नरवाना में भारत की प्रथम प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी का 101 वां जन्मदिन मनाया गयाविधायक पिरथी सिंह नंबरदार ने गांव धनौरी में विधायक आदर्श ग्राम योजना के तहत नवनिर्मित विभिन्न विकास कार्यों का किया उद्घाटनरोटरी कल्ब ने चलाया हेल्थ केयर प्रोग्राम।एसडी स्कूल के छात्र रितिक ने जीता गोल्डजीवन में सफलता मंत्र कोशिश, सच, विश्वास शब्द : अचल मुनि कहा: इन शब्दों से करें सुबह की शुरूआत तो निश्चित मिलेंगी जीवन में सफलताइंदिरा जी के सपनों को मंजिल तक पहुंचाएंगे - सतबीर दबलैन
Crime

"सिर चढक़र बोलता अंधविश्वास", विज्ञान के युग में भी लोग फंस रहे पाखंडियों के जाल में

सतनाली से प्रिंस लांबा की रिपोर्ट | June 18, 2018 08:10 PM
सतनाली से प्रिंस लांबा की रिपोर्ट

"सिर चढक़र बोलता अंधविश्वास", विज्ञान के युग में भी लोग फंस रहे पाखंडियों के जाल में
ये ढोंगी महिलाओं की भावुकता का फायदा उठा तंत्र-मंत्र में फंसाकर बनाते हैं उन्हें उल्लू
प्रशासन सबकुछ जानकर भी बना बैठा है अंजान, नहीं हो रही इनपर कार्रवाई


सतनाली मंडी (प्रिंस लांबा)।

 

विज्ञान की इस 21वीं सदी में राजस्थान सीमा से सटे सतनाली क्षेत्र में तंत्रमंत्र, टोने-टोटके, लालच और अंधविश्वास के जाल में उलझने वाली महिलाओं की कतार ढोंगी और पाखंडियों की चौखट पर आजकल बढ़ती जा रही है। अंधविश्वास का फायदा उठाने वालों को भी लगता है महिलाएं की भावुकता का फायदा उठाकर उन्हें उल्लू बनाना आसान है। इसलिए ये पाखंड़ी सबसे अधिक महिलाओं को ही अपना शिकार बनाते हैं। इससे भी मजेदार पढ़ी-लिखी महिलाएं भी आसानी से इनके जाल में फंस जाती हैं। इसके विपरीत आश्चर्यजनक बात तो यह है कि सरकार व प्रशासन को सबकुछ पता होने के बावजूद इन ढोंगियों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

भागती-दौड़ती जिदंगी में समस्याओं का आना आम बात है। हर कोई अपनी जिदंगी में खुशी की कल्पना करता है। यह बुरा भी नहीं है, लेकिन परेशानी तब सामने आती है जब अंधविश्वास सिर चढक़र बोलता है। महिलाएं समस्याओं का समाधान और खुशियों को पूरा करने का शॉर्टकट फॉर्मूला तांत्रिकों और पंडित-पूजारियों के पास खोजती हैं, परंतु कड़वी हकीकत यह है कि इससे जिदंगी सुलझने की बजाय और उलझ जाती है। ये पाखंडी झूठे कारनामे करने में माहिर हैं। इन तंत्रमंत्र की दुकानों के लिए किसी लाईसेंस की जरूरत नहीं होती। छोटे-बड़े शहर, कस्बों में ऐसे लोगों का बड़ा जाल होता है। ये पाखंडी महिलाओं को उनकी समस्याओं का गारंटी से ईलाज की ताल ठोकते हैं तथा उनके घर में भूत-प्रेत, साया होने की बात कहकर डरा देते हैं। अगर जादू-टोने जैसी आलौकिक शक्ति आप में होती तो जरा-सोचिए कि क्या आप पढऩे-लिखने जाएंगे? क्या आप अपने परिवार के भरण-पोषण के लिए नौकरी या मेहनत-मजदूरी करते? बिलकुल नहीं, क्योंकि वास्तविकता यह है कि जादू-टोने जैसी कोई आलौकिक शक्ति होती ही नहीं है।

जब भस्मी व ताबीज बांटकर ही राजनीतिक रूप से आप बहुत-से लोगों को अपने कब्जे में रख सकते हैं, उन्हें सामाजिक रूप से वंचित व प्रताडि़त कर सकते हैं, लोगों के मन में ऐसे संस्कार भर सकते हैं कि वे नए विचार, नए आविष्कार और नए साहसिक कार्यों की तरफ भूल कर भी न देखें तथा बारिश न हो तो यज्ञ करें। आपका दिमाग वैज्ञानिक ढंग से बादल पैदा करने और उन्हें बरसाने में न लगे बल्कि सिर्फ पंडों-पुरोहितों के चरण धोने में लगा रहे। बीमार हों तो कारणों की खेजबीन और निदान करने के बजाय संतों व ओझा गुनियों का चक्कर लगाते रहें। सबसे अधिक मजे की बात यह है कि पंडे, ओझा, गुनिया अपनी पोल खुद जानते हैं। वे जानते हैं कि उनका तंत्र-मंत्र सिर्फ धोखा देने के लिए है। मैं अपने अनुभवों के आधार पर कह सकता हूं कि राजनेता व व्यवसायी खासकर पुरूष पूजा-पाठ, तंत्र-मंत्र की पोल अच्छी तरह से जानते हैं।

तांत्रिक व ऐसे लोगों को अपमानित करते कई सेठिए किस्म के लोग मिल जाएंगे। ऐसे ढोंगियों पर सरकार व प्रशासन हमेशा अपनी पीठ थपथपाते रहते हैं कि इस विज्ञान के युग में हमने ढोंगियों, पाखंडियों का राज खत्म कर दिया है। लेकिन सच्चाई किसी से छुपी नहीं है। आज भी प्रशासन व सरकार की नाक के तले डंके की चोट पर सतनाली में जगह-जगह इन पांखडियों द्वारा खेला जा रहा है ठगी का खेल।

 


फोटो कैप्शन: ढोंगी-पाखंडी तांत्रिकों का काल्पनिक फोटो।

Have something to say? Post your comment
More Crime News
हिसार में दिनदहाड़े डेयरी संचालक पर बरसाई गोलियां, दो गोलियां लगी
रामबीर आत्महत्या मामला : रामबीर भड़ाना के चारों पार्टनरों खिलाफ उसकी पत्नी ने दी डीसीपी को शिकायत,करोड़ों के घपले
पिता की हत्या का बदला लेने के लिए रविंद्र पर चलाई थी गोली
सीआईए 30 इंचार्ज इंस्पेक्टर संदीप मोर सिंघम ने आरोपी विकास दलाल को भगाने वाले 3 और बदमाशो को अवैध असले सहित किया गिरफ्तार।
युवक ने किया टै्रक्टर चालक पर ईंटों से हमला
बदमाशों ने किया पांच घटनाओं का खुलासा
पुलिस ने 6 मार डकैतों को किया काबू, हरियाणा के अलावा पंजाब और उत्तराखंड में भी वारदातों को दे चुके अंजाम
हरियाणा में बेखौफ लुटेरे एटीएम मशीन ही तोशाम में उखाड़ कर ले गए ,करीबन साढ़े 17 लाख रुपये का कैश था
लाडवा में हथियारों के बल पर एसडीओ से छीनी उनकी कार
कैथल के कस्बे ढांड में बन्दूक की नोक पर करीब 3 लाख की लूट, ढांड व्यापारियों में दहशत