Saturday, February 23, 2019
BREAKING NEWS
अमेठी के शुकुल बाजार थाना क्षेत्र में तालाब से हो रहा अवैध खननइसंपेक्टर संदीप मोर सीआईए -56 के निरीक्षक नियुक्तहिमाचल के मुख्यमंत्री ने की रा.व.मा.पा सरोआ में अखण्ड शिक्षा ज्योति-मेरे स्कूल से निकले मोती कार्यक्रम की अध्यक्षतापूर्व सरपंच व दो पंचों को कोर्ट ने सुनाई 2 साल की सजा, जानिये क्या है पूरा मामलाजिला अस्पताल में नही है कुत्ते काटे का इंजेक्शन -- सीएमएसएनएचएम कर्मचारियों को सीएम की दो टूक काम पर लौटें, नहीं तो दूसरे युवा उनकी जगह लाइन मेंडेढ़ दर्जन भाजपा विधायकों पर लटकी तलवारतरावड़ी में ईलाज के दौरान युवती की मौत पर परिजनों ने किया हंगामाबटाला-निजी स्कूल की बस पलटी,करीब दो दर्जन बच्चे घायलसीएससी कैसे करायेगी आर्थिक जनगणना का कार्य, विद्युत मीटर लगाने का नहीं मिला पारिश्रामिक

Crime

बारड़ा गांव में पकड़ा गायों से भरा ट्रक, पुलिस ने खानापूर्ति कर मामले से किया किनारा

June 18, 2018 08:13 PM
सतनाली से प्रिंस लांबा की रिपोर्ट

बारड़ा गांव में पकड़ा गायों से भरा ट्रक, पुलिस ने खानापूर्ति कर मामले से किया किनारा
गाड़ी चालक नशे में धूत तो वहीं क्षमता से अधिक ठूंसकर ले जाया जा रहा था गायों को
4 या 5 से अधिक गायों को एक साथ ले जाने का कानून में नहीं कोई प्रावधान: इंस्पेक्टर हरिसिंह


सतनाली मंडी (प्रिंस लांबा)।


क्षेत्र के गांव बारड़ा में पकड़ा गायों से भरा ट्रक। रविवार को बारड़ा गांव के ग्रामीणों द्वारा सायं 7 बजे के करीब गायों के भरा ट्रक बिजली पावर हाउस के समीप पकड़ा परंतु पुलिस जांच-पड़ताल के बाद उसे छोड़ दिया गया।

रविवार को सायं 7 बजे के करीब दादरी-कादमा की ओर आ रहे एचआर 6689129 नम्बर के ट्रक में गांव के कुछ ग्रामीणों द्वारा गायों के रंभाने की आवाज सुनाई दी। इसपर ग्रामीणों द्वारा ट्रक रोकने का इशारा किया लेकिन ड्राईवर ट्रक को रोकने की बजाए और तेज गति से ले भागा। जिसपर तुरंत गांव के दूसरे चौराहे पर ग्रामीणों को दूरभाष के माध्यम से सूचित कर पीछा करने लगे। जिसके बाद ट्रक को गांव के पावर हाउस के समीप पकड़ पुलिस को सुचित कर दिया गया। पुलिस के पहुंचने तक गांव के सैकड़ों ग्रामीण मौके पर इक_े हो गए।

 



ग्रामीणों ने चालक तथा परिचालक को गाड़ी से उतारा तथा उनसे पूछताछ शुरू कर दी लेकिन चालक नशे में धूत होने के कारण सभी सवालों का जबाव नहीं दे पाया। मौके पर पहुंची पुलिस ने ट्रक की चैकिंग की तो उसमें लगभग एक दर्जन दूधारू गाय मिली तो आशंका बनी कि गायों को काटने के लिए ले जाया जा रहा है। लेकिन जांच-पड़ताल के बाद ट्रक को छोड़ दिया गया।

इस बारे में सतनाली थाना प्रभारी सतबीर सिंह ने बताया कि गांव बारड़ा के ग्रामीणों द्वारा ट्रक पकडऩे के बाद तुरंत पुलिस को सूचित किया जिसपर पुलिस ने तुरंत मौके पर पहुंच जांच-पड़ताल की तो गायों से भरा ट्रक क्षेत्र के साथ लगते दादरी जिले के गांव गोपालवास निवासी जयभगवान जाखड़ का पाया गया। इसके बाद गोपालवास के सरपंच राजकुमार से बात की गई तो सरपंच ने बताया कि यह दूधारू गायों के व्यापारी हैं जो काफी समय यह व्यापार कर रहे हैं। इसपर पुलिस ने तहकीकात कर ट्रक को छोड़ दिया।

बॉक्स
सोचने वाली बात यह है कि क्या इन व्यापारियों पर ट्रक में क्षमता से अधिक गायों को ठूंसकर ले जाने पर पशु क्रूरता अधिनियम लागू नहीं होता है? क्या चालक पर नशे की हालत में गाड़ी चलाने पर केश दर्ज नहीं होता है? लेकिन पुलिस ने सिर्फ खानापूर्ति करते हुए इस मामले से किनारा कर लिया तथा गाड़ी को छोड़ दिया।

बॉक्स
कानून के अनुसार जो व्यापारी जिस स्थान से गायों को लेकर चलता है तो उसे गांव के सरपंच से फॉर्म पर हस्ताक्षर करवाने पड़ते हैं तो वहीं किसी भी वाहन में इतनी गायों को एक साथ नहीं ले जाया जा सकता। ट्रक में सिर्फ 4 या 5 गाय ही ले जायी जा सकती हैं, जिसमें गायों के बैठने के लिए मिट्टी, चारे-पानी आदि का प्रबंध भी होना आवश्यक है। अन्यथा कानून का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई करते हुए सजा भी हो सकती है।
- जीव-जंतु कल्याण बोर्ड पूर्व वेलफेयर इंस्पेक्टर हरिसिंह शेखावत



फोटो कैप्शन: ट्रक में ठूंसी गई गायें तथा मौके पर उपस्थित पुलिस व ग्रामीण।

Have something to say? Post your comment

More in Crime

पूर्व सरपंच व दो पंचों को कोर्ट ने सुनाई 2 साल की सजा, जानिये क्या है पूरा मामला

कारोबारी का अपहरण, एक करोड़ फिरौती मांगी

लिव-इन में रह रही बार डांसर को गोली मारने वाला आरोपी अरेस्ट

कलायत पुलिस ने कातिलाना हमला करने के मामलें में गिरफ्तार

कैथल पुलिस ने लूटपाट में वांछित दोषी को गिरफ्तार किया

कैथल में 50 हजार रुपये मुल्य की 103 ग्राम स्मैक व एक मोबाईल फोन बरामद

तीन सगे भाइयों के पांच हत्यारों को मरते दम तक कैद, पैरोल भी नहीं मिलेगी

अपहरण के बाद कर दी थी युवक की हत्या, प्रेमी-प्रेमिका गिरफ्तार

तोशाम में हत्या करने एवं शव को खुर्द खुर्द करने का मामला दर्ज पुलिस ने दो जेसीबी के माध्यम से खुदाई शुरू की

विदेशी व भारतीय करंसी लूटने वाला आरोपी गिरफ्तार