Monday, July 16, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
एम.बी.बी.एस. में चयनित विक्रम यादव को सरताज जनसेवा ग्रुप द्वारा किया गया सम्मानितसतनाली के राजकीय महाविद्यालय में किया दो दिवसीय अभिमुख कार्यक्रम का आयोजनडेंगू व मलेरिया को लेकर जागा स्वास्थ्य विभागनांगल सिरोही में आयोजित शिविर में तीसरे दिन लोगों को किया योग के प्रति जागरूकडीएम अमेठी ने जिला कृषि अधिकारी एवं एलडीएम को लगायी फटकार, फसल ऋण मोचन योजना में लापरवाही का मामलाहृदय गति रूकने से मालड़ा सराय के लाडले सैनिक लीलाराम का निधनआपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने को लेकर मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापनलम्बोरा एकेडमी में पौधारोपण कर बच्चों को किया पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक
National

मोबाइल फोन ने उड़ाया अंतर्राष्ट्रीय योग का मखौल

प्रवीण कौशिक | June 21, 2018 08:15 PM
प्रवीण कौशिक

मोबाइल फोन ने उड़ाया अंतर्राष्ट्रीय योग का मखौल
मोबाइल प्रेम की भेंट चढ़ा योग शिविर
घरौंडा : 21 जून प्रवीण कौशिक
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मोबाइल फोन इस कदर भारी रहा कि योग दिवस मखौल-सा लगा। एक घंटे के लिए भी योग करने आए साधक मोबाइल फोन को अपने से दूर नहीं कर पाए। हालात यह थे कि योग के दौरान ही मोबाइल फोन का इस्तेमाल होता नजर आया। क्या अधिकारी, क्या कर्मचारी, आम जनता भी मोबाइल फोन लेकर योग शिविर में पहुंचें। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आयोजित योग शिविर में स्कूली बच्चे भी मोबाइल फोन से अछूते नहीं रहे। अधिकारियों का तो मोबाइल फोन प्रेम इस कदर नजर आया कि उनके सामने तीन-तीन मोबाइल फोन नजर आए।

 
आपको बता दें कि वैज्ञानिक रूप से यह प्रामाणित हो चुका है कि योगासन शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार से लाभ पहुंचाता हैं। योग की शरण में जाए बिना हम बीमारियों से दूर नही रह सकते। लेकिन एक तरफ जहां योग ट्रेनर योग का महत्त्व बता रहे थे तो दूसरी ओर कुछ लोग योग के दौरान मोबाइल से चिपके नजऱ आ रहे थे। ऐसे में योग दिवस पर लगाई गई योगा क्लासिज मोबाइल प्रेम की भेंट चढ़ गई। एक्सपर्ट के अनुसार योग करते समय फोन आस-पास भी नही होना चाहिए, क्योंकि मोबाइल से निकलने वाली तरंगों से कई तरह के घातक रोग हो सकते हैं।
योगाचार्य संदीप कुमार के अनुसार योग के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल गलत है। मोबाइल फोन से घातक तरंगे निकलती हैं। जिनसे कही न कही हाई बीपी, हाईपरटेंशन के साथ-साथ केंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता हैं। इन सब को दूर करने के लिए योग से जुडऩा बहुत जरूरी हैं। योग के दौरान मोबाइल अगर पास भी होता है तो योग की क्रिया का पूर्ण लाभ नहीं मिल पाता। इसके साथ ही बार-बार मोबाइल के बजने से एकाग्रता भी भंग होती है।

 
अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि योग शिविर में पहुंचनें वाले आम व खास को मोबाइल फोन से दूर रहने की आखिर नसीहत क्यों नही दी गई और यदि दी गई तो अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित योग शिविर में भारी तादाद में मोबाइल फोन आखिर कैसे पहुंचें।

 
बॉक्स-
कार्यक्रम के मुख्यअतिथि हैफेड चेयरमैन हरियाणा व हल्का विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार साल पहले योग को लेकर एक बहुत बड़ी पहल शुरू की थी। आज योग दिवस के रूप में पूरे विश्व ने भारत के नेतृत्व को स्वीकारा है। देश के कोने-कोने में बड़े और छोटे लेवल पर योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस पहल के भविष्य में ओर भी सार्थक परिणाम सामने आएंगे।

Have something to say? Post your comment
More National News
कल तक सोनीपत पहुंचेगी सुरभि गुप्ता की डेडबॉडी
योग का नहीं किसी जाति धर्म से लेना देना - प्रभारी मंत्री, योग करने से होता है शारीरिक व मानसिक विकास- डीएम अमेठी
दिल्ली स्थित दाती महाराज के आश्रम में है गुफा?दाती महाराज के आश्रम से संदिग्ध चीजें बरामद, घटनास्थल की पहचान पुलिस
दलितों ने किया 15 अगस्त के दिन धर्मांतरण का ऐलान
चर्म रोग दूर करता है इस कुएं का पानी
बैंक बड़ौदा में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में भारी गड़बड़ी की आशंका, मांगी गयी जनसूचना 34 करोड की लागत से बना तिरुपति बालाजी मंदिर के जल्द होगे दर्शन
8 वर्षीय बच्ची के साथ 22 वर्षीय युवक ने किया दुष्कर्म,
विदेश में हरियाण्वी संस्कृति से रूबरू करवा रहा सिद्धपुर का छौरा
अमेठी - प्रतिष्ठा की जंग में, अस्पताल बन्द, मरीज परेशान