Saturday, April 20, 2019
BREAKING NEWS
22वर्ष पुराने सामूहिक हत्याकांड में विधायक दोषी,हुई उम्र कैदजहां सतगुरु आप आ गए वहां साध संगत भी अपने आप पहुंच जाती है : संत बाबा रामसिंह जीभाजपा से रतनलाल कटारिया, राव इंदरजीत सिंह, सुनीता दुज्गल सहित 21 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किएयुवक की संदिग्ध हाल में मौत, शव को लेकर उलझे परिजनलवीस को बस से उतारा और उसका अपहरण कर फरार हो गए। कैथल जिले में पंचायती राज विभाग द्वारा बनाई गई व्यामशालाओं को लेकर उठे रहे सवाल !क्या कार्यवाही करेगा चुनाव आयोग , सुनीता दुग्गल के रोड शो में 15 मिनट फंसी रही गर्भवती को ले जा रही एंबुलेंस,?सतीश राज देशवाल ने आजाद उम्मीदवार के तौर पर किया नामांकन दाखिल जनता की अदालत में फैसला अभी बाकी है स्वाति यादव ने भाजपा व कांग्रेस का वोट समीकरण बिगाड़ा

National

मोबाइल फोन ने उड़ाया अंतर्राष्ट्रीय योग का मखौल

June 21, 2018 08:15 PM
प्रवीण कौशिक

मोबाइल फोन ने उड़ाया अंतर्राष्ट्रीय योग का मखौल
मोबाइल प्रेम की भेंट चढ़ा योग शिविर
घरौंडा : 21 जून प्रवीण कौशिक
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मोबाइल फोन इस कदर भारी रहा कि योग दिवस मखौल-सा लगा। एक घंटे के लिए भी योग करने आए साधक मोबाइल फोन को अपने से दूर नहीं कर पाए। हालात यह थे कि योग के दौरान ही मोबाइल फोन का इस्तेमाल होता नजर आया। क्या अधिकारी, क्या कर्मचारी, आम जनता भी मोबाइल फोन लेकर योग शिविर में पहुंचें। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आयोजित योग शिविर में स्कूली बच्चे भी मोबाइल फोन से अछूते नहीं रहे। अधिकारियों का तो मोबाइल फोन प्रेम इस कदर नजर आया कि उनके सामने तीन-तीन मोबाइल फोन नजर आए।

(MOREPIC1) 
आपको बता दें कि वैज्ञानिक रूप से यह प्रामाणित हो चुका है कि योगासन शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार से लाभ पहुंचाता हैं। योग की शरण में जाए बिना हम बीमारियों से दूर नही रह सकते। लेकिन एक तरफ जहां योग ट्रेनर योग का महत्त्व बता रहे थे तो दूसरी ओर कुछ लोग योग के दौरान मोबाइल से चिपके नजऱ आ रहे थे। ऐसे में योग दिवस पर लगाई गई योगा क्लासिज मोबाइल प्रेम की भेंट चढ़ गई। एक्सपर्ट के अनुसार योग करते समय फोन आस-पास भी नही होना चाहिए, क्योंकि मोबाइल से निकलने वाली तरंगों से कई तरह के घातक रोग हो सकते हैं।
योगाचार्य संदीप कुमार के अनुसार योग के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल गलत है। मोबाइल फोन से घातक तरंगे निकलती हैं। जिनसे कही न कही हाई बीपी, हाईपरटेंशन के साथ-साथ केंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता हैं। इन सब को दूर करने के लिए योग से जुडऩा बहुत जरूरी हैं। योग के दौरान मोबाइल अगर पास भी होता है तो योग की क्रिया का पूर्ण लाभ नहीं मिल पाता। इसके साथ ही बार-बार मोबाइल के बजने से एकाग्रता भी भंग होती है।

(MOREPIC2) 
अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि योग शिविर में पहुंचनें वाले आम व खास को मोबाइल फोन से दूर रहने की आखिर नसीहत क्यों नही दी गई और यदि दी गई तो अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित योग शिविर में भारी तादाद में मोबाइल फोन आखिर कैसे पहुंचें।

(MOREPIC3) 
बॉक्स-
कार्यक्रम के मुख्यअतिथि हैफेड चेयरमैन हरियाणा व हल्का विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार साल पहले योग को लेकर एक बहुत बड़ी पहल शुरू की थी। आज योग दिवस के रूप में पूरे विश्व ने भारत के नेतृत्व को स्वीकारा है। देश के कोने-कोने में बड़े और छोटे लेवल पर योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस पहल के भविष्य में ओर भी सार्थक परिणाम सामने आएंगे।

Have something to say? Post your comment

More in National

गोयल -गुर्जर के हाथ मिलाने से फरीदाबाद का सियासी पारा गर्म

कुरूक्षेत्र की अपराध शाखा-1 के पुलिस दल ने कार्यवाही करते हुए आरोपी को किया गिरफ्तार ।

वकील फरीदाबाद कोर्ट में बैंक स्टाफ की कमी से परेशान - एडवोकेट पाराशर

चुनावी मंच पर पड़ा कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल में थप्पड़।

विधायक टेकचंद शर्मा ने कृष्णपाल गुर्जर के समर्थन में दिखाया दम ।

जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने कराए कांग्रेस के कार्यकर्त्ता बीजेपी में शामिल |

बेशर्म राजनेता -मौतों पर दुःख प्रकट करने की बजाए सेंक रहे है राजीनितिक रोटियां

बीड मगौली की सरपंच ने सचिव पर लगाए भ्रष्टाचार के आरोप

फिट रहने के लिए व्यायाम जरूरी - ड़ॉ एन डी तिवारी।

Whatsapp पर अब स्क्रीनशॉट लेना का डर नही ,जाने कैसे काम करेगा नया फीचर??