Monday, July 16, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
एम.बी.बी.एस. में चयनित विक्रम यादव को सरताज जनसेवा ग्रुप द्वारा किया गया सम्मानितसतनाली के राजकीय महाविद्यालय में किया दो दिवसीय अभिमुख कार्यक्रम का आयोजनडेंगू व मलेरिया को लेकर जागा स्वास्थ्य विभागनांगल सिरोही में आयोजित शिविर में तीसरे दिन लोगों को किया योग के प्रति जागरूकडीएम अमेठी ने जिला कृषि अधिकारी एवं एलडीएम को लगायी फटकार, फसल ऋण मोचन योजना में लापरवाही का मामलाहृदय गति रूकने से मालड़ा सराय के लाडले सैनिक लीलाराम का निधनआपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने को लेकर मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापनलम्बोरा एकेडमी में पौधारोपण कर बच्चों को किया पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक
Sports

राठधना के बॉडी बिल्डर जगजीत बने बॉडी बिल्डिंग में मिस्टर वल्र्ड

रणबीर रोहिल्ला | June 27, 2018 06:07 PM
रणबीर रोहिल्ला

राठधना के बॉडी बिल्डर जगजीत बने बॉडी बिल्डिंग में मिस्टर वल्र्ड
जगजीत ने दिलाया हरियाणा को पहली बार मिस्टर वल्र्ड का खिताब
बॉडी बिल्डिंग में बॉडी बिल्डर जगजीत ने रचा नया इतिहास
अगला लक्ष्य मिस्टर यूनिवर्स चैंपियनशिप में स्वर्णिम प्रदर्शन का : जगजीत
युवाओं को सही निर्देशन व खान-पान मिले तो कर सकते हैं नाम रोशन

रणबीर रोहिल्ला, सोनीपत।

बॉडी बिल्डिंग में इतिहास रचते हुए गांव राठधना के जगजीत सिरोहा ने मिस्टर वल्र्ड का खिताब जीता है। पहली बार हरियाणा को बॉडी बिल्डिंग में मि. वल्र्ड का खिताब मिला है। अब जगजीत का अगला लक्ष्य मिस्टर यूनिवर्स चैंपियनशिप है, जिसके लिए उन्होंने कहा कि जी-तोड़ मेहनत करेंगे। उनकी इस उपलब्धि पर पत्नी व मित्रों सहित गांववासियों ने बधाई देते हुए भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।
बॉडी बिल्डिंग की हॉबी रखने वाले जगजीत सिरोहा को आज उनकी हॉबी ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विशिष्ट पहचान दी है। मात्र आठ वर्ष की कड़ी मेहनत के बल पर उन्होंने यह कीर्तिमान स्थापित किया है। हरियाणा की ओर से भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए उन्होंने 16 जून, 2018 को सलोवेनिया (यूरोप) में आयोजित वल्र्ड चैंपियनशिप में देश के लिए स्वर्णिम प्रदर्शन किया है। इंटरनेशनल बॉडी बिल्डिंग फिटनेस फेडरेशन (आईबीएफएफ) के तत्वावधान में आयोजित चैंपियनशिप के 35 से 70 वर्ष आयुवर्ग में उन्होंने खिताबी जीत दर्ज की है। चैंपिशयनशिप में करीब 56 देशों के 450 से अधिक खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया। विभिन्न चरणों में सफलता के बाद अंत में जगजीत अपने आयुवर्ग के चैंपियन बने। जगजीत ने बुधवार को पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में एक पत्रकारवार्ता को संबोधित किया।
जगजीत के मुताबिक उन्होंने फैशन लाइन छोडकर अपनी हॉबी की ओर कदम बढ़ाया तो फिर पीछे मुडकर नहीं देखा। एक नामी मल्टी नेशनल कंपनी में 40 हजार डॉलर की नौकरी को छोडकर वे बॉडी बिल्डिंग में गंभीरता से आगे बढ़े। वर्ष 2010 में उन्होंने बॉडी बिल्डिंग को एक गेम के रूप में लिया। इसके बाद उन्होंने एक ही वर्ष के भीतर कड़ी मेहनत, जज्बे व लगन के बूते अपने शरीर को बेहद आकर्षक गठिले रूप में परिवर्तित कर लिया। वर्ष 2011 में जगजीत ने मिस्टर दिल्ली प्रतियोगिता का खिताब जीता। इसके बाद 2011-2012 में वे मिस्टर हरियाणा बने। वर्ष 2013-14 उन्होंने मिस्टर नॉर्थ इंडिया प्रतियोगिता में स्वर्णिम पताका फहराई। जगजीत ने मिस्टर इंडिया चैंपियनशिप भी अपने नाम की है। वर्ष 2017 में आयोजित मिस्टर यूनिवर्स प्रतियोगिता में उन्होंने कांस्य पदक झटका, किंतु इस वर्ष होने वाली मिस्टर यूनिवर्स प्रतियोगिता में वे अपने कांस्य को स्वर्ण में बदलने को आतुर हैं। हाल ही में संपन्न मिस्टर वल्र्ड चैंपियनशिप में खिताबी जीत से उत्साहित जगजीत का अब पहला लक्ष्य मि. यूनिवर्स बनना है। मि. यूनिवर्स प्रतियोगिता इसी वर्ष अक्तूबर माह में इटली में होगी। इसके बाद वे मि. गैलेक्सी और मि. ओलंपिया का खिताब जीतने का लक्ष्य संजोय हुए हैं। जगजीत की इस उपलब्धि पर विभिन्न संगठनों ने भी विशेष रूप से बधाई दी है। एंटी करप्शन फोर्स ग्रुप-1 की ओर से उन्हें सम्मानित भी किया गया है, जिसके राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश कुमार व महासचिव सतीश कुमार ने उन्हें विशेष रूप से बधाई दी है। इनके अलावा रेजीडेंट वैल्फेयर एसोसिएशन माडल टाउन, मैगनम डेवल्पमेंट एंड रिसर्च आर्गेनाईजेशन तथा लॉर्ड बुद्धा सोशल वैल्फेयर सोसायटी ने उन्हें सम्मानित करते हुए बधाई दी है। जगजीत नये युवाओं के स्वास्थ्य को लेकर बेहद चिंतित दिखाई देते हैं। उनका कहना है कि आज युवाओं को सही निर्देशन व उचित खान-पान की जरूरत है, जिसके बल पर वे विश्व में अपना व देश का नाम रोशन करने की क्षमता रखते हैं। वे स्वयं युवाओं को नि:शुल्क डाईट चार्ट बनाकर दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि खान-पान पर ही पूरा शरीर निर्भर करता है, किंतु सही जानकारी के अभाव में बहुत से युवा अपना शरीर खराब कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जंक फूड बेहद नुकसानदायक है। हर प्रकार के खेल में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए अच्छा शरीर जरूरी है। इस मौके पर जगजीत की धर्मपत्नी वंशिका तथा मित्र सतीश कुमार मौजूद थे, जिन्होंने जगजीत के समर्पण व परिश्रम को सलाम किया।

Have something to say? Post your comment
More Sports News
कुश्ती फेडरेशन ने की पहलवानों की सूची जारी, ढाढोत के दो खिलाड़ी चयनित
जिलास्तरीय प्रतियोगिता में मेडल जीतने वाले खिलाडिय़ों को किया सम्मानित
महाराणा प्रताप बॉक्सिंग अकेडमी सतनाली के बच्चों ने जिलास्तरीय प्रतियोगिता में झटके 1 गोल्ड व 3 सिल्वर मेडल
एशियार्ड गेम्स पर टिकी भीम अवार्डी संदीप पुनियां की निगाहें, गोल्ड मेडल लाने का लक्ष्य
गुढ़ा का खेल स्टेडियम बहा रहा है बदहाली पर आंसु
दीवान बालकृष्ण बॉक्सिंग एकेडमी के खिलाड़ियों ने काठमांडू नेपाल कमाल दिखाया
एशियन गेम्स हेतु हरियाणा की 7 महिला खिलाडिय़ों का भारतीय हैंडबॉल टीम के प्रशिक्षण शिविर में चयन इनमें से 6 खिलाड़ी नरवाना की है
एसडी कन्या महाविधालय की छात्राओं ने रजत पदक व कास्ंय पदक जीता
नरवाना में 13 करोड़ रूपये खर्च करके नवदीप स्टेडियम की होगी कायाकल्प
तोशाम के विशाल महत्ता ने अपने प्रतिद्वंदीयों को कडी पटखनी देते हुए कांस्य पदक हासिल किया