Friday, February 22, 2019
BREAKING NEWS

Uttar Pradesh

डीएम अमेठी ने जिला कृषि अधिकारी एवं एलडीएम को लगायी फटकार, फसल ऋण मोचन योजना में लापरवाही का मामला

July 13, 2018 05:04 PM
सुरजीत यादव
  • डीएम अमेठी ने जिला कृषि अधिकारी एवं एलडीएम को लगायी फटकार, फसल ऋण मोचन योजना में लापरवाही का मामला
  • किसानों के लम्बित प्रकरणों का शीघ्र करें निस्तारण शीघ्र- डीएम अमेठी

अमेठी। जिलाधिकारी शकुन्तला गौतम की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में फसल ऋण मोचन योजना के अन्तर्गत जिला स्तरीय समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने किसानों की समस्याओं को गम्भीरता से लेते हुए उनका त्वरित निस्तारण करने के निर्देश सभी बैकर्स को दिये। जिलाधिकारी ने एन.पी.ए. समाधान योजना के अन्तर्गत डाटा के सत्यापन हेतु एल.डी.एम. एवं उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि एन.पी.ए. योजना के अन्तर्गत केवल आधार युक्त डाटा में ही ऋण मोचन का लाभ दिया जायेगा।


बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने नान एन.पी.ए. के अन्तर्गत 30 किसानों का डाटा बैंक स्तर पर मार्किंग हेतु लम्बित है, 49 डाटा तहसील स्तर से, 42 डाटा डी.एल.सी. स्तर पर, 123 डाटा में लाइबिलिटी सत्यापन का कार्य बैंक स्तर तथा एन.पी.ए. के अन्तर्गत 56 डाटा बैंक स्तर से लम्बित पाये जाने पर जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी तथा एल.डी.एम. को कड़ी फटकार लगाते हुए शीघ्र लम्बित प्रकरणों का निस्तारण करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान समस्त बैंकों को निर्देशित करते हुए कहा कि फसल ऋण मोचन योजना से संबंधित किसानों की शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी बैंकर्स किसानों को फसल ऋण मोचन की सही जानकारी दें। बैठक के दौरान प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी बंशीधर सरोज,  अपर जिलाधिकारी ईश्वर चन्द्र, उपजिलाधिकारी गौरीगंज अर्चना द्विवेदी, उप कृषि निदेशक, अपर जिला सूचना अधिकारी शिव दर्शन यादव,  जिला कृषि अधिकारी, जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक सहित समस्त बैंकर्स मौजूद रहे।

इन अधिकारियों की लापरवाही
बैंक और राजस्व विभाग की कर्मियों की लापरवाही के कारण हजारों की संख्या में फसल ऋण मोचन योजना से वंचित किसान जिला कृषि अधिकारी कार्यालय में चक्कर लगा रहे हैं। बार - बार फसल ऋण मोचन योजना के लिए आनलाइन शिकायत की अवधि बढ़ाई गयी लेकिन जॉच अधिकारियों के लापरवाही का खामयाजा अमेठी जनपद के हजारों किसानों को भुगतना पड़ रहा है।

Have something to say? Post your comment

More in Uttar Pradesh

फ़ेसबुक पर देश विरोधी नारे वाली पोस्ट करने वाले युवक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को एयरपोर्ट पर रोकने के विरोध में सड़कों पर उतरे सपा समर्थक, अमेठी में फूंका गया सीएम योगी का पुतला

उत्तरप्रदेश की राजनीति में प्रियंका गांधी का धमाकेदार दस्तक

जेल में कैदियों की बुध्दि शुध्दि के लिये किया गया हवन

कुशीनगर और सहारनपुर में पचासों मौतों के बाद जागा शाहजहांपुर का अबकारी महकमा

तकनीकी और प्रौद्योगिकी परक शिक्षा से हमारा देश होगा विकसित राष्ट्र : पूर्व विधायक राधेश्याम कनौजिया

HC की फटकार, सांसदों-विधायकों पर क्यों नहीं लागू करते नई पेंशन स्कीम अच्छी है तो

बीमा के 24 लाख हडपने के लालच में भाई ने ही कर दी भाई की हत्या -- सुभाष शाक्य

डीएम ने भूख हड़ताल पर बैठे बाबाजी को जूस पिलाकर खत्म कराई हड़ताल

जगदीशपुर में सपा की मासिक बैठक, लोकसभा चुनाव को लेकर हुयी चर्चा