Sunday, October 21, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
माधोगढिय़ा सदन में किया गया माता के भव्य जागरण का आयोजनविदेशी वस्तुओं का बहिष्कार कर स्वदेशी दीपावली मनाने का दिया संदेशबाबा समताई नाथ गौशाला में धूमधाम से मनाया गया वार्षिकोत्सवडालनवास गांव के पूर्व सरंपच वीरपाल सिंह के पिता का निधनब्रेकिंग-पंजाब के अमृतसर से दशहरे के दिन बड़े हादसे की ख़बर ,शोक में बदलीं विजयदशमी की खुशियाँअहीर रेजिमेंट यादव समाज का स्वाभिमान व अधिकार, केंद्र सरकार जल्द से जल्द करे इसका गठन: कुलदीप यादवरोडवेज कर्मचारियों के समर्थन में बिजली कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ किया विरोध-प्रदर्शनखालड़ा फेन जनसेवा ग्रुप द्वारा सम्मान समारोह में उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को किया सम्मानित
Uttar Pradesh

डीएम अमेठी ने जिला कृषि अधिकारी एवं एलडीएम को लगायी फटकार, फसल ऋण मोचन योजना में लापरवाही का मामला

सुरजीत यादव | July 13, 2018 05:04 PM
सुरजीत यादव
  • डीएम अमेठी ने जिला कृषि अधिकारी एवं एलडीएम को लगायी फटकार, फसल ऋण मोचन योजना में लापरवाही का मामला
  • किसानों के लम्बित प्रकरणों का शीघ्र करें निस्तारण शीघ्र- डीएम अमेठी

अमेठी। जिलाधिकारी शकुन्तला गौतम की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में फसल ऋण मोचन योजना के अन्तर्गत जिला स्तरीय समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने किसानों की समस्याओं को गम्भीरता से लेते हुए उनका त्वरित निस्तारण करने के निर्देश सभी बैकर्स को दिये। जिलाधिकारी ने एन.पी.ए. समाधान योजना के अन्तर्गत डाटा के सत्यापन हेतु एल.डी.एम. एवं उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि एन.पी.ए. योजना के अन्तर्गत केवल आधार युक्त डाटा में ही ऋण मोचन का लाभ दिया जायेगा।


बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने नान एन.पी.ए. के अन्तर्गत 30 किसानों का डाटा बैंक स्तर पर मार्किंग हेतु लम्बित है, 49 डाटा तहसील स्तर से, 42 डाटा डी.एल.सी. स्तर पर, 123 डाटा में लाइबिलिटी सत्यापन का कार्य बैंक स्तर तथा एन.पी.ए. के अन्तर्गत 56 डाटा बैंक स्तर से लम्बित पाये जाने पर जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी तथा एल.डी.एम. को कड़ी फटकार लगाते हुए शीघ्र लम्बित प्रकरणों का निस्तारण करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान समस्त बैंकों को निर्देशित करते हुए कहा कि फसल ऋण मोचन योजना से संबंधित किसानों की शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी बैंकर्स किसानों को फसल ऋण मोचन की सही जानकारी दें। बैठक के दौरान प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी बंशीधर सरोज,  अपर जिलाधिकारी ईश्वर चन्द्र, उपजिलाधिकारी गौरीगंज अर्चना द्विवेदी, उप कृषि निदेशक, अपर जिला सूचना अधिकारी शिव दर्शन यादव,  जिला कृषि अधिकारी, जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक सहित समस्त बैंकर्स मौजूद रहे।

इन अधिकारियों की लापरवाही
बैंक और राजस्व विभाग की कर्मियों की लापरवाही के कारण हजारों की संख्या में फसल ऋण मोचन योजना से वंचित किसान जिला कृषि अधिकारी कार्यालय में चक्कर लगा रहे हैं। बार - बार फसल ऋण मोचन योजना के लिए आनलाइन शिकायत की अवधि बढ़ाई गयी लेकिन जॉच अधिकारियों के लापरवाही का खामयाजा अमेठी जनपद के हजारों किसानों को भुगतना पड़ रहा है।

Have something to say? Post your comment
More Uttar Pradesh News
मन्धाता-जय अम्बे दुर्गा पूजा समिति के द्वारा आयोजित विशाल भंडारा कल शाम 4 बजे से
डांसर सपना चौधरी के खिलाफ यूपी में एफआइआर, पढ़ें क्या है पूरा मामला
आर०डी०आर०पी०एस० महाविद्यालय मान्धाता में महादंगल ,महायुद्ध 18 नवम्बर को
विवेक हत्याकांड : पुलिस वाले चिल्लाते हुए कार के सामने आए और गोली मार भाग गए
भारत का चप्पा चप्पा बन्द कर देना लेकिन भारत की संपत्ति को नुकसान मत पहुंचाना,,-कबि अशोक अग्रहरी प्रतापगढ़ी
ब्राह्मण सभा में हुआ एकता का शंखनाद
क्षेत्र के सभी शिक्षण संस्थानों में बनाया गया शिक्षक दिवस
मान्धाता बाजार में धूमधाम से मनाया गया दही हांडी का कार्यक्रम
सामाजिक जागरण से ही समग्र विकास संभव ।।
कप्तान व आईजी के निर्देश पर सीओ रानीगंज ने अपराधों पर नकेल कसने हेतु मान्धाता ब्यपरियो से किया सवांद