Saturday, December 15, 2018
Follow us on
Uttar Pradesh

डीएम अमेठी ने जिला कृषि अधिकारी एवं एलडीएम को लगायी फटकार, फसल ऋण मोचन योजना में लापरवाही का मामला

सुरजीत यादव | July 13, 2018 05:04 PM
सुरजीत यादव
  • डीएम अमेठी ने जिला कृषि अधिकारी एवं एलडीएम को लगायी फटकार, फसल ऋण मोचन योजना में लापरवाही का मामला
  • किसानों के लम्बित प्रकरणों का शीघ्र करें निस्तारण शीघ्र- डीएम अमेठी

अमेठी। जिलाधिकारी शकुन्तला गौतम की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में फसल ऋण मोचन योजना के अन्तर्गत जिला स्तरीय समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने किसानों की समस्याओं को गम्भीरता से लेते हुए उनका त्वरित निस्तारण करने के निर्देश सभी बैकर्स को दिये। जिलाधिकारी ने एन.पी.ए. समाधान योजना के अन्तर्गत डाटा के सत्यापन हेतु एल.डी.एम. एवं उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि एन.पी.ए. योजना के अन्तर्गत केवल आधार युक्त डाटा में ही ऋण मोचन का लाभ दिया जायेगा।


बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने नान एन.पी.ए. के अन्तर्गत 30 किसानों का डाटा बैंक स्तर पर मार्किंग हेतु लम्बित है, 49 डाटा तहसील स्तर से, 42 डाटा डी.एल.सी. स्तर पर, 123 डाटा में लाइबिलिटी सत्यापन का कार्य बैंक स्तर तथा एन.पी.ए. के अन्तर्गत 56 डाटा बैंक स्तर से लम्बित पाये जाने पर जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी तथा एल.डी.एम. को कड़ी फटकार लगाते हुए शीघ्र लम्बित प्रकरणों का निस्तारण करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान समस्त बैंकों को निर्देशित करते हुए कहा कि फसल ऋण मोचन योजना से संबंधित किसानों की शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी बैंकर्स किसानों को फसल ऋण मोचन की सही जानकारी दें। बैठक के दौरान प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी बंशीधर सरोज,  अपर जिलाधिकारी ईश्वर चन्द्र, उपजिलाधिकारी गौरीगंज अर्चना द्विवेदी, उप कृषि निदेशक, अपर जिला सूचना अधिकारी शिव दर्शन यादव,  जिला कृषि अधिकारी, जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक सहित समस्त बैंकर्स मौजूद रहे।

इन अधिकारियों की लापरवाही
बैंक और राजस्व विभाग की कर्मियों की लापरवाही के कारण हजारों की संख्या में फसल ऋण मोचन योजना से वंचित किसान जिला कृषि अधिकारी कार्यालय में चक्कर लगा रहे हैं। बार - बार फसल ऋण मोचन योजना के लिए आनलाइन शिकायत की अवधि बढ़ाई गयी लेकिन जॉच अधिकारियों के लापरवाही का खामयाजा अमेठी जनपद के हजारों किसानों को भुगतना पड़ रहा है।

Have something to say? Post your comment
More Uttar Pradesh News
सपा कार्यालय पर जिला उपाध्यक्ष का कार्यकताओं ने किया स्वागत
विकास कार्यों की गई समीक्षा बैठक, एक्काताजपुर भी रहा फिसड्डी, सचिवों के वेतन रोकने के दिए निर्देश
मान्धाता-कमल सन्देश पद यात्रा में शामिल हुए कई भाजपा नेता व कार्यकर्ता
मान्धाता पुलिस के सूझ बूझ से बची ब्यापारी की जान ब्रेकिंगप्रतापगढ़-भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश त्रिपाठी हटाये गए
रायबरेली किसानो के भारी समूह ने किया नेशनल हाइवे 24-बी को जाम किया
बीजेपी विधायक के पति ने कहा मुझे सी एम योगी से जान का खतरा
गोंडा-शनिवार को डीएम ने स्कूल अस्पताल, धन क्रय केन्द्रों सहित कई जगहों की ताबड़तोड़ छापेमारी
सुल्तानपुर जिलाधिकारी महोदय खनन पर कर रहें नजर अंदाज भूमाफियाओं कें आगे प्रदेश सरकार की बोलती हुयी बंद
प्रतापगढ़-[आर०डी०आर०पी०एस० महाविद्यालय मान्धाता में महादंगल ,महायुद्ध 18 नवम्बर को]