Thursday, October 18, 2018
Follow us on
Uttar Pradesh

क्षेत्र के सभी शिक्षण संस्थानों में बनाया गया शिक्षक दिवस

सुरजीत यादव | September 07, 2018 06:09 PM
सुरजीत यादव

क्षेत्र के सभी शिक्षण संस्थानों में बनाया गया शिक्षक दिवस
रिपोर्ट- सुशील कुमार मिश्रा
शुकुल बाजार, अमेठी।  हर वर्ष की भांति 5 सितंबर को पूरे देश के साथ-साथ शुकुल बाजार क्षेत्र के लगभग दो दर्जन स्कूलों में मनाया गया शिक्षक दिवस जिसमें खासकर कृष्णचंद्र रामचंद्र इंटर कॉलेज और जे डी पब्लिक स्कूल ठाकुरगंज के साथ आदर्श पब्लिक इंटर कॉलेज शुकुल बाजार प्रमुख रहे, पब्लिक स्कूल ठाकुरगंज छात्रों ने अपने गुरुजनों को तरह तरह के गिफ्ट दिए वही टीचरों ने बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें अपना स्नेह दिया बच्चे देश का भविष्य होते हैं और टीचर उनके मार्गदर्शक होते हैं। गुरु का स्थान भगवान से बड़ा माना जाता है यह विचार आदर्श इंटर कॉलेज शुकुल बाजार के प्रबंधक जय सिंह चंदेल के हैं इसी के साथ साथ कॉलेज में विभिन्न सांस्कृतिक समारोह भी हुए और प्रबुद्ध जनों ने शिक्षकों को सम्मानित किया बताते चलें 5 सितंबर को देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन भी है । उनके जन्मदिन के मौके पर पूरा देश 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाता है। राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक प्रख्यात शिक्षाविद् और महान दार्शनिक थे । उनका कहना था कि जहां से कुछ अच्छा सीखने को मिले उसे अपने जीवन में उतार लेना चाहिए वह पढ़ाने से ज्यादा छात्रों के बौद्धिक विकास पर जोर देते थे । उन्हें 1954 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

बताते चलें किसी भी सशक्त राष्ट्र का निर्माण तभी होगा, जब वहां, सभी शिक्षित होंगे और ऐसे में सरकार की सब पढ़े सब बढ़े नीति महत्वपूर्ण है। यह विचार आदर्श इंटर कालेज के मास्टर निजाम अहमद ने व्यक्त किए वहीं अरविंद मिश्रा ने कहा शिक्षण एक बहुत ही बढ़िया पेशा है, जो एक व्यक्ति के चरित्र क्षमता और भविष्य को संवारता है अगर लोग मुझे एक अच्छे शिक्षक के रूप में याद करते हैं, तो यह सबसे बड़ा सम्मान होगा वही टीचर के के मिश्रा ने कहा एक अच्छा शिक्षक एक दीया की तरह होता है, जो खुद जलकर दूसरों को प्रकाश देता है । इस अवसर पर कॉलेज के सभी टीचरों के साथ-साथ छात्रों ने पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर राधाकृष्णन को नमन किया छात्रों ने टीचर को उपहार स्वरुप ग्रीटिंग कार्ड पेन आदि दिया टीचरों ने भी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना कीजिए।

Have something to say? Post your comment
More Uttar Pradesh News
मन्धाता-जय अम्बे दुर्गा पूजा समिति के द्वारा आयोजित विशाल भंडारा कल शाम 4 बजे से
डांसर सपना चौधरी के खिलाफ यूपी में एफआइआर, पढ़ें क्या है पूरा मामला
आर०डी०आर०पी०एस० महाविद्यालय मान्धाता में महादंगल ,महायुद्ध 18 नवम्बर को
विवेक हत्याकांड : पुलिस वाले चिल्लाते हुए कार के सामने आए और गोली मार भाग गए
भारत का चप्पा चप्पा बन्द कर देना लेकिन भारत की संपत्ति को नुकसान मत पहुंचाना,,-कबि अशोक अग्रहरी प्रतापगढ़ी
ब्राह्मण सभा में हुआ एकता का शंखनाद
मान्धाता बाजार में धूमधाम से मनाया गया दही हांडी का कार्यक्रम
सामाजिक जागरण से ही समग्र विकास संभव ।।
कप्तान व आईजी के निर्देश पर सीओ रानीगंज ने अपराधों पर नकेल कसने हेतु मान्धाता ब्यपरियो से किया सवांद
मान्धाता-10 दिनों से जल आपूर्ति बाधित होने पर सैकड़ो महिलाओं व पुरुषों ने किया हंगामा जल विभाग के खिलाप ग्रामवासियो में गुस्सा