Sunday, October 21, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
माधोगढिय़ा सदन में किया गया माता के भव्य जागरण का आयोजनविदेशी वस्तुओं का बहिष्कार कर स्वदेशी दीपावली मनाने का दिया संदेशबाबा समताई नाथ गौशाला में धूमधाम से मनाया गया वार्षिकोत्सवडालनवास गांव के पूर्व सरंपच वीरपाल सिंह के पिता का निधनब्रेकिंग-पंजाब के अमृतसर से दशहरे के दिन बड़े हादसे की ख़बर ,शोक में बदलीं विजयदशमी की खुशियाँअहीर रेजिमेंट यादव समाज का स्वाभिमान व अधिकार, केंद्र सरकार जल्द से जल्द करे इसका गठन: कुलदीप यादवरोडवेज कर्मचारियों के समर्थन में बिजली कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ किया विरोध-प्रदर्शनखालड़ा फेन जनसेवा ग्रुप द्वारा सम्मान समारोह में उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को किया सम्मानित
World

एनआरआई पति ने लंदन जाकर की दूसरी शादी, न्याय को भटक रही पहली पत्नी

अटल हिन्द ब्यूरो | September 27, 2018 04:31 PM
अटल हिन्द ब्यूरो

एनआरआई पति ने लंदन जाकर की दूसरी शादी, न्याय को भटक रही पहली पत्नी


-22 नवम्बर 2011 में हुई थी दोनों की भिवानी की जाट धर्मशाला में शादी


-तीन माह बाद 22 फरवरी 2012 को पति ने लंदन में रचाई दूसरी शादी


-पीडि़ता मदद के लिए सरकारी दफ्तरों के काट रही है चक्कर


- विदेश मंत्रालय से मिला है मदद का भरोसा


-पीडि़ता नीरज ने बयां किया दर्द

दिल्ली (अटल हिन्द ब्यूरो )


एनआरआई युवाओं से शादी करके सबसे अधिक युवतियां पंजाब में परेशान हैं। लेकिन अब इसकी आंच हरियाणा तक भी पहुंच रही है। यहां परिजनों के दबाव या अन्य किसी कारण से शादियां रचाने वाले एनआरआई युवा विदेश जाकर अपनी पत्नियों को भूल जाते हैं और विदेशी धरती पर दुबारा से शादी रचाकर अपनी जिंदगी तो मौज से जीते हैं, लेकिन उनकी पत्नियों को यहां संस्कार का पालन करते हुए सिर्फ इंतजार ही करना पड़ता है। ऐसा ही वाकया हुआ है भिवानी की एक बेटी के साथ, जो न्याय के लिए हर दरवाजा खटखटा रही है।
जानकारी के अनुसार भिवानी जिला के गांव दिनोद (राधा स्वामी सत्संग-दिनोद का मुख्यालय) निवासी नीरज यादव की शादी 22 नवंबर 2011 को भिवानी जिला के ही गांव रूपगढ़ निवासी पंकज यादव के साथ हुई थी। यह शादी भिवानी शहर की जाट धर्मशाला में धूमधाम से की गई थी। शादी के एक महीने बाद ही 26 दिसम्बर 2011 को उसका पति पंकज यादव वापस विदेश यूके (यूनाइटेड किंगडम) लंदन में बिजनेस के सिलसिले में चला गया। आरोप है कि शादी के ठीक तीन महीने बाद 22 फरवरी 2012 को उसने लंदन में ही खुद को सिंगल यानी अविवाहित बताकर एक बिल्डर केरिझस्टॉफ वटकोवस्का की 17 साल की बेटी ऐवलिना ईवोना वटकोवस्का के साथ शादी कर ली। ऐवलिना ईवोना उस समय छात्रा थी। लंदन में विवाह की उम्र 16 साल तय है, इसलिए 17 साल की लड़की के साथ शादी वहां कानूनी रूप से वैध है। नीरज यादव के साथ शादी के डेढ़ साल बाद भी जब उसका पति पंकज यादव भारत आने को तैयार नहीं हुआ तो उसकी पत्नी नीरज यादव को कुछ शक हुआ। क्योंकि वह बार-बार वीजा नहीं मिलने का बहाना बना रहा था। नीरज यादव ने अपने परिजनों से भी यह बात सांझा की। पीडि़ता नीरज यादव ने अपने पति पंकज यादव के लंदन में रह रहे दोस्तों से फेसबुक पर बात की। तब जाकर पता चला कि पंकज यादव ने वहां पर दूसरी शादी कर ली है। शादी के बारे में अधिकारिक रूप से जानकारी हासिल करने के लिए पीडि़ता श्रीमती नीरज यादव ने लंदन में मैरिज सर्टिफिकेट की कॉपी के लिए आवेदन किया। पंकज यादव और ऐवलिना ईवोना वटकोवस्का का मैरिज सर्टिफिकेट पीडि़ता नीरज यादव ने बड़ी मुश्किल से हासिल किया है।


एचसीआई ने लंदन में किया गया पासपोर्ट जब्त
अपने साथ हुए धोखे की शिकायत पंकज यादव की पत्नी श्रीमती नीरज यादव द्वारा भारत से लेकर लंदन तक की गई। उसकी शिकायत पर लंदन में एचसीआई (हाई कमीशन ऑफ इंडिया) की ओर से सितंबर-2017 में पति पंकज यादव का पासपोर्ट जब्त कर लिया गया। श्रीमती नीरज यादव की ओर से पंकज यादव के यूके से भारत में प्रत्यर्पण को लेकर आवेदन भी किया गया।
नवंबर-2017 में गृह मंत्रालय हुआ सक्रिय
अप्रैल-2017 में विदेश मंत्रालय से भी पीडि़ता श्रीमती नीरज यादव ने मुलाकात की। इसके बाद उसकी शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए नवंबर-2017 में गृह मंत्रालय ने पंकज यादव के प्रत्यर्पण के लिए निर्देश जारी किए।
पीएनबी में ज्वाइंट अकाउंट खुलवाने में फर्जीवाड़ा
श्रीमती नीरज यादव का कहना है कि उसके पति पंकज यादव ने विदेश में रहते हुए ही अपने पैतृक गांव रूपगढ़ के निकटवर्ती गांव देवसर में पीएनबी की शाखा में अपनी मां रेखा यादव के साथ ज्वाइंट अकाउंट करवा लिया। नियमन किसी भी तरह का खाता खुलवाने के लिए संबंधित व्यक्ति का होना जरूरी होता है। उसके हस्ताक्षर करवाए जाते हैं। यहां पर तो पंकज यूके से भारत आया भी नहीं और उसका फर्जीवाड़े से खाता भी अपनी मां के साथ ज्वाइंट हो गया। उसके भारत में नहीं आने का प्रमाण विदेश मंत्रालय से मिले सबूतों से मिला है।
इसलिए कराया ज्वाइंट अकाउंट
पीडि़ता नीरज यादव का कहना है कि पीएनबी में ज्वाइंट अकाउंट इसलिए कराया गया कि पंकज को विदेश में अपने इस खाते में लगातार तीन महीने तक कम से कम एक लाख रुपए जमा दिखाने थे। तब वह इस पैसे को बिजनेस के लिए इस्तेमाल कर सकता था। इन दोनों ही स्थितियों में टीयर-1 एंटरप्रयोनर विजा पंकज यादव लेना चाहता था। इसलिए बैंकिंग का यह कार्य करना जरूरी था। इस मामले में पंकज यादव की मां की ओर से एक शपथ पत्र भी दिया गया। श्रीमती नीरज यादव का कहना है कि बैंकिंग के इस कार्य के लिए उनके जेठ सैकिंड आईआरबी भोंडसी में तैनात एएसआई नीरज कुमार व जेठानी पे्रम यादव उसे 27 जुलाई 2012 को मुंबई से लेकर गांव रूपगढ़ (ससुराल) जिला भिवानी में लेकर आए। उन्हें उससे रुपए लेने थे। गांव में उन्होंने नीरज यादव से बैंकिंग के सभी कागजात तैयार करवाए थे। पीडि़ता का कहना है कि वीजा बनवाने के लिए दो बार में ससुराल वालों ने 13 लाख रुपए लिए। 10 लाख रुपए उसके पति पंकज यादव ने अपने खाते में और तीन लाख रुपए उसकी सास के खाते में ट्रांसफर करवाए गए। उसने काफी मुश्किल से यह पैसा वापस लिया। सबसे बड़ी बात यह है कि उसका पति नीरज यादव वैसे तो लंदन में दूसरी शादी कर चुका था, फिर भी यहां पर उसे पत्नी के तौर पर अधिकारिक रूप से कार्य करवा रहा था। श्रीमती नीरज यादव के ससुर जगदीश चंद्र पटवारी के पद से रिटायर हैं।
पीएनबी ने नहीं दिया कोई जवाब
पंकज यादव की पत्नी श्रीमती नीरज यादव का कहना है कि उन्हें जब इस बारे में पता चला तो उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक की विजिलेंस में इस विषय में ई-मेल द्वारा 30 अक्टूबर 2017 को शिकायत की। इसके बाद 22 नवंबर 2017 को पीएनबी विजिलेंस पंचकुला में भी ई-मेल से शिकायत भेजी गई। उस शिकायत की स्थिति जानने को दिसंबर-2017 व फरवरी-2018 में संपर्क किया गया, लेकिन पीएनबी ने कोई जवाब नहीं दिया। सिर्फ इतनी ही जानकारी दी कि पंकज यादव के साथ उसकी मां रेखा यादव का खाता ज्वाइंट करवाया गया है।

Have something to say? Post your comment
More World News
दिल्ली गुरूदवारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष एवं अकाली दल बादल के नेता मनजीत सिंह जी पर अमेरिका में दूसरा हमला
पकिस्तान भी हरियाणा का दीवाना , स्मार्ट सिटी, कृषि, अवसंरचना विकास और निर्यात के क्षेत्र में गहरी रुचि दिखाई
इंडो कनाडा चेंबर ऑफ कार्मस (ई.सी.सी.सी.) के शिष्टïमंडल ने मनोहर लाल से भेंट की
Logic behind illogical behaviour of Kim Jong
विश्व बैंक रिपोर्ट एक ठंडी हवा का झोंका बनकर आई है
तीन पन्नो का वो गुमनाम पत्र जिसने सन्त गुरमीत राम रहीम जैसे रावण की लंका को फूंक दिया!!
भारत के नेताओ को इस महिला का करारा जबाब श्री नगर के लाल चौंक से , अंगों के प्रत्यारोपण के मामले में भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर: डॉ. वाहिद
कोविंद बने भारत के महामहीम
विज ने कहा माफ़ी माँगे न्यूयॉर्क टाइम्ज़