Sunday, October 21, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
माधोगढिय़ा सदन में किया गया माता के भव्य जागरण का आयोजनविदेशी वस्तुओं का बहिष्कार कर स्वदेशी दीपावली मनाने का दिया संदेशबाबा समताई नाथ गौशाला में धूमधाम से मनाया गया वार्षिकोत्सवडालनवास गांव के पूर्व सरंपच वीरपाल सिंह के पिता का निधनब्रेकिंग-पंजाब के अमृतसर से दशहरे के दिन बड़े हादसे की ख़बर ,शोक में बदलीं विजयदशमी की खुशियाँअहीर रेजिमेंट यादव समाज का स्वाभिमान व अधिकार, केंद्र सरकार जल्द से जल्द करे इसका गठन: कुलदीप यादवरोडवेज कर्मचारियों के समर्थन में बिजली कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ किया विरोध-प्रदर्शनखालड़ा फेन जनसेवा ग्रुप द्वारा सम्मान समारोह में उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को किया सम्मानित
Haryana

वायरल फैलने से लोगों में दहशत का माहौल फुरलक में सेंकडो प्रभावित।हर तीसरे घर में बुखार।

प्रवीण कौशिक | October 01, 2018 07:03 PM
प्रवीण कौशिक

वायरल फैलने से लोगों में दहशत का माहौल
फुरलक में सेंकडो प्रभावित।हर तीसरे घर में बुखार।
घरौंडा:प्रवीण कौशिक
क्षेत्र में वायरल फैलने से लोगों में दहशत बढ़ती जा रही है। प्रशासन को जल्द इस और कड़े कदम उठाने चाहिए।
नई अनाज मंडी करनाल हॉल ही में दूषित पानी पीने और सड़ी-गली सब्जी आदि खाने से जहां सात मजदूरों की मौत हो चुकी है और करीब 500 से ज्यादा लोग बीमार हो चुके हैं। मेडिकल कॉलेज और सिविल अस्पताल में बुखार के मरीजों की लंबी लाइनें लग रही हैं। कुछ इसी प्रकार के हालात प्राइवेट अस्पतालों के भी हैं।
वहीं, घरौंडा क्षेत्र में बुखार ने अपने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। खण्ड के गांव फुरलक में ही एक महिला व बच्चे को डेंगू होने का दावा परिजन कर रहे हैं। दूसरी ओर गांव के हर तीसरे घर में वायरल बुखार के मामले सामने आ रहे हैं।
ग्रामीणों का कहना है कि गांव में लगभग 300 से ज्यादा लोग वायरल बुखार से पीड़ित हैं। डेंगू व वायरल के केस सामने आने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। गांव में किसी प्रकार की कोई स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं है। मरीजों को करनाल, पानीपत व मधुबन के अस्पतालों में इलाज करवाना पड़ रहा है। ग्रामीणों का यहां तक कहना रहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से किसी ने गांव की स्थिति का जायजा नहीं लिया। यदि जल्द ही कोई कदम नही उठाया गया तो स्थिति गंभीर हो सकती है।
जानकारी मिली है कि गांव फुरलक में पिछले काफी दिनों से बुखार का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। गांव में कोई ही घर ऐसा बचा हुआ है, जहां पर कोई न कोई बुखार से पीड़ित न हो।
गांव में निर्मला (42 साल) व 13 वर्षीय बच्चे को डेंगू बुखार होने की पुष्टि परिजनों द्वारा किये जाने की सुचना है। निर्मला के पति रामकरण के अनुसार उसकी पत्नी को कई दिन से बुखार है, जिसका उपचार चल रहा है। डॉक्टरों ने उसकी पत्नी को डेंगू की पुष्टि की है। ग्रामीण वीरेंद्र का कहना है कि उसके पौत्र सौरव को पिछले एक माह से बुखार था। कुछ दिन पहले सौरव को इलाज के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया था। जहां डॉक्टरों ने उसको डेंगू बताया। ग्रामीणों का कहना है कि बुखार में कई लोगों की प्लेटलेट्स कम होने की पुष्टि हुई है।

ये ग्रामीण हैं बुखार से पीड़ित
मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीण संदीप कुमार, जसबीर सिंह, सुभाष, रिंकू, पवन, विकास आदि ने बताया है कि गांव में पंडित हरीश, रामकरण, रामऋषि, प्रकाशी देवी, वर्षा पान्नू, नरेंद्र, रितिका, पूर्णचंद, सोना देवी, संजय, बबलू, जितेंद्र, हरेंद्र, साक्षी के अलावा लगभग साढ़े तीन सौ महिला, पुरुष व बच्चे वायरल बुखार से पीड़ित है।
ग्रामीणों का कहना है कि बुखार से पहले उनको थोड़ी ठंड लगती है और उसके बाद वे बुखार की चपेट में आ जाते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि गांव में एक दो बार पंचायत ने फॉगिंग करवाई है, लेकिन उससे कोई खास असर नहीं हुआ। गांव के बाहर गंदगी भी फैली हुई है। ग्रामीणों ने का कहना है कि गांव में स्वास्थ्य विभाग को शीघ्र ही मच्छर मारने वाली दवाई का छिड़काव करवाना चाहिए। समय रहते डॉक्टरों की टीम ने गांव का दौरा नहीं किया तो स्थिति ओर भी गंभीर हो सकती है।

मेडिकल कॉलेज में बढ़ी मरीजों की संख्या
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सिविल अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ने की सुचना है। समय रहते कोई कदम नही उठाये गये तो क्षेत्र में मरीजों की संख्या बढ़ सकती है ।ऐसा मानना है लोगों का।

----गांव में बुखार काफी फैल रहा है। स्थिति को देखते हुए दो-तीन बार फॉगिंग करवाई है और इसी के साथ गांव में सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।
बावजूद इसके गांव में बुखार के मामले बढ़ते जा रहे है। गांव में सरकार की ओर से कोई स्वास्थ्य सुविधा नहीं है। लोगों को इलाज करवाने के लिए प्राइवेट अस्पतालों का सहारा लेना पड़ रहा है।
-राकेश कुमार, सरपंच प्रतिनिधि, फुरलक
..............
वायरल बुखार की शिकायतें मिल रही है। फुरलक में यदि इतने ज्यादा संख्या में लोग बीमार है तो मैं टीम भेजकर चेक करवाती हूं। मरीजों की ब्लड स्लाइड बनाई जाएगी। बीमारियों से बचने के लिए लोगों को जागरूक होना होगा।
-सरोजबाला, डिप्टी सीएमओ, करनाल

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
माधोगढिय़ा सदन में किया गया माता के भव्य जागरण का आयोजन
विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार कर स्वदेशी दीपावली मनाने का दिया संदेश
बाबा समताई नाथ गौशाला में धूमधाम से मनाया गया वार्षिकोत्सव
डालनवास गांव के पूर्व सरंपच वीरपाल सिंह के पिता का निधन
अहीर रेजिमेंट यादव समाज का स्वाभिमान व अधिकार, केंद्र सरकार जल्द से जल्द करे इसका गठन: कुलदीप यादव
रोडवेज कर्मचारियों के समर्थन में बिजली कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ किया विरोध-प्रदर्शन
खालड़ा फेन जनसेवा ग्रुप द्वारा सम्मान समारोह में उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को किया सम्मानित
दुर्गा अष्टमी पर कन्या पूजा व भोजन ग्रहण करने के लिए श्रद्धालु ढूंढ़ते रहे कन्याएं!
जयकरण शास्त्री नांगलमाला को मिलेगा बुलंद आवाज अवार्ड, 2018
पहाड़ी माता का विशाल जागरण आज