Saturday, April 20, 2019
BREAKING NEWS
22वर्ष पुराने सामूहिक हत्याकांड में विधायक दोषी,हुई उम्र कैदजहां सतगुरु आप आ गए वहां साध संगत भी अपने आप पहुंच जाती है : संत बाबा रामसिंह जीभाजपा से रतनलाल कटारिया, राव इंदरजीत सिंह, सुनीता दुज्गल सहित 21 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किएयुवक की संदिग्ध हाल में मौत, शव को लेकर उलझे परिजनलवीस को बस से उतारा और उसका अपहरण कर फरार हो गए। कैथल जिले में पंचायती राज विभाग द्वारा बनाई गई व्यामशालाओं को लेकर उठे रहे सवाल !क्या कार्यवाही करेगा चुनाव आयोग , सुनीता दुग्गल के रोड शो में 15 मिनट फंसी रही गर्भवती को ले जा रही एंबुलेंस,?सतीश राज देशवाल ने आजाद उम्मीदवार के तौर पर किया नामांकन दाखिल जनता की अदालत में फैसला अभी बाकी है स्वाति यादव ने भाजपा व कांग्रेस का वोट समीकरण बिगाड़ा

Haryana

रैली या सभा के लिए 48 घंटे पूर्व सम्बन्धित एआरओ के पास करना होगा ऑनलाईन आवेदन-शरणदीप कौर बराड़

March 23, 2019 02:45 PM
अटल हिन्द ब्यूरो
 
 
रैली या सभा के लिए  48 घंटे पूर्व सम्बन्धित एआरओ के पास करना होगा ऑनलाईन आवेदन-शरणदीप कौर बराड़

अम्बाला, 23 मार्च (अटल हिन्द संवाददाता ) किसी भी प्रकार की राजनैतिक रैली या सभा के आयोजन के लिए सम्बन्धित राजनैतिक दलों को 48 घंटे पहले सम्बन्धित एआरओ के पास ऑनलाईन आवेदन करना होगा। धार्मिक आयोजनों के लिए इसी मापदंड के तहत स्वीकृति लेनी होगी। सम्बन्धित एआरओ निर्धारित मापदंड के तहत 24 घंटे के अंदर स्वीकृति प्रदान करेंगे। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने स्थानीय पंचायत भवन में सी-विजिल, समाधान, मतदाता हैल्पलाईन, सुगम व सुविधा ऐप के प्रशिक्षण के दौरान सम्बन्धित नोडल अधिकारियों और उनकी टीम को आवश्यक निर्देश देते हुए दी। उन्होंने कहा कि लोकसभा आम चुनाव-2019 को निष्पक्ष और शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाना हम सबकी सांझी जिम्मेदारी है। इस विषय को लेकर यदि कोई किसी भी प्रकार की लापरवाही करता है तो वह इसके लिए स्वंय जिम्मेदार होगा।
 
 
  
 
 
 

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा जारी हिदायतों और निर्देशों की अनुपालना में कार्य किया जा रहा हैं। सुविधा, समाधान और सुगम ऐप से निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव करवाने में पूरी मदद मिलेगी। सुविधा ऐप बारे जानकारी देते हुए डीसी ने बताया कि इस ऐप के माध्यम से कोई भी राजनैतिक दल व प्रत्याशी रैली, मीटिंग, रोड शो, वाहनों, हेलीकॉप्टर आदि के लिए अनुमति अब सुविधा पोर्टल पर ऑनलाइन ली जा सकती हैं। इसके अलावा प्रत्याशियों द्वारा इन सेवाओं के लिए ऑफलाइन आवेदन भी किए जा सकते हैं लेकिन ऑनलाईन पर आए आवेदनों को प्राथमिकता दी जाएगी। उपायुक्त ने बताया कि प्रत्याशियों द्वारा चुनावी बैठक और लॉउड स्पीकर, वाहन परमिट, जलसा, जुलूस, रैली, स्ट्रीट कॉर्नर मीटिंग, हेलीकॉप्टर, हेलीपैड, मंच व बेरिकेड निर्माण सहित अन्य सभी प्रकार की अनुमति के लिए सम्बन्धित एआरओ को निर्धारित प्रफोर्मा में, सुविधा पोर्टल पर अथवा निवार्चन आयोग की वेबसाइट पर मौजूद सुविधा लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
 
 
 
  
 
 

समाधान ऐप सम्बधी विषय पर जानकारी देते हुए बराड़ ने बताया कि समाधान ऐप राजनैतिक दलों द्वारा की गई शिकायतों की मोनिटरिंग करेगी। इसके माध्यम से राजनैतिक दल या प्रत्याशी मुख्य चुनाव आयुक्त से लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी तक कहीं भी अपनी चुनाव सम्बधी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। सम्बध्ंिात को 24 घंटों से लेकर 5 दिन के अन्दर ऑनलाईन ही उक्त शिकायत का जबाव देना होगा। ऑनलाईन प्रक्रिया होने से शिकायतों को अनसुना करने की समस्याओं का समाधान होगा। उन्होंने यह भी बताया कि मोबाईल ऐप सी-विजिल का इस्तेमाल भी किया जा सकता हैं। इसके जरिये कोई भी नागरिक निर्वाचन नियमों के उल्लंघन की शिकायत कर सकता है और इस ऐप की खास बात यह है कि शिकायत मिलने के बाद सम्बन्धित प्राधिकारी को 100 मिनट के भीतर कार्रवाई करनी पड़ेगी।
उन्होनें सुगम ऐप सम्बधी विषय पर पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि सुगम ऐप के माध्यम से पता चल सकेगा कि चुनाव में किन किन वाहनों का इस्तेमाल किया जा रहा हैं। कौन-कौन से वाहनों को उपयोग के लिए लिया गया है और उन्हें कहा-कहां लगाया गया हैं तथा कितने दिनों तक उसे कार्य में लगाया जाएगा, किस वाहन में कितना तेल डाला गया है। चुनाव आयोग उक्त ऐप के उपयोग के प्रति काफी गंभीर हैं। इसे बेहतर ढंग से उपयोग करने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों और राजनैतिक दलों को प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं। उन्होंने यह भी बताया कि टोल फ्री नम्बर 1950 के माध्यम से मतदाता अपने मत संबधी कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकता है। यह टोल फ्री नम्बर 24 घंटे काम कर रहा है। इस नम्बर पर कोई भी चुनाव सम्बन्धी किसी भी विषय को लेकर अपनी शिकायत बता सकता है। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपनी-अपनी टीमों के सभी सदस्यों के साथ तालमेल बनाकर रखें और किसी भी प्रकार की जानकारी को तुरंत शेयर करें। उन्होंने बताया कि जिला में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 908 है जबकि लोकेशन 511 है। उन्होंने यह भी बताया कि रैली, सभाओं के आयोजन के साथ-साथ प्रचार सामग्री चस्पा करने के स्थानों की जानकारी जिला प्रशासन की वैबसाईट से भी ली जा सकती है।
 
 
 
 
  
 
 

जानकारी के क्रम में उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा अब की बार वीवी पैट मशीन की सुविधा भी मतदाताओं को दी गई हैं। जिसके माध्यम से मतदाताओं को अपने मत का प्रयोग करते समय उस मशीन पर 7 सैकेंड तक यह सुविधा मिल सकेगी कि उन्होंने किसको मतदान दिया है। उन्होंने यह भी बताया कि शिक्षण संस्थानों में जागरूक अभियान चलाकर युवा वर्ग के भी वोट बनाने का काम किया गया है और 1 जनवरी 2019 को पात्रता तिथि मानते हुए जिला अम्बाला में चारों विधानसभा क्षेत्र के तहत 18 वर्ष से 19 वर्ष के लगभग 4123 नये वोट बनाने का काम किया गया है।
चुनाव तहसीलदार आंचल ने बताया कि अम्बाला में लोकसभा में कुल 9 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिनमें जिला के अम्बाला शहर, अम्बाला छावनी, नारायणगढ़ व मुुलाना चार विधानसभा क्षेत्रों के अलावा पंचकूला, कालका, यमुनानगर, जगाधरी व सढा़ैरा भी इसी लोकसभा क्षेत्र में शामिल हैं। उन्होंने बताया कि अम्बाला शहर विधानसभा क्षेत्र के एआरओ कमलप्रीत कौर, अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र के एआरओ एडीसी कैप्टन शक्ति सिंह, मुलाना विधानसभा के एआरओ एसडीएम बी.बी. कौशिक तथा नारायणगढ़ विधानसभा के एआरओ एसडीएम आदिति हैं।

Have something to say? Post your comment

More in Haryana

जहां सतगुरु आप आ गए वहां साध संगत भी अपने आप पहुंच जाती है : संत बाबा रामसिंह जी

युवक की संदिग्ध हाल में मौत, शव को लेकर उलझे परिजन

लवीस को बस से उतारा और उसका अपहरण कर फरार हो गए।

कैथल जिले में पंचायती राज विभाग द्वारा बनाई गई व्यामशालाओं को लेकर उठे रहे सवाल !

क्या कार्यवाही करेगा चुनाव आयोग , सुनीता दुग्गल के रोड शो में 15 मिनट फंसी रही गर्भवती को ले जा रही एंबुलेंस,?

सतीश राज देशवाल ने आजाद उम्मीदवार के तौर पर किया नामांकन दाखिल

अखबार सप्लायर के साथ मारपीट व लूटपाट कर जान से मारने की धमकी

कैथल-जब सिर पर छत ही नहीं रहेगी तो कैसा मतदान, कैसा लोकतंत्र ?चुनाव बहिष्कार की चेतावनी

सरकारी काम में बाधा पहुंचाने के आरोप में एक महिला नामजद व अन्य के खिलाफ मामला दर्ज महिला चिकित्सक ने लगाया आरोप, आरोपियों ने झूठा मैडिकल बनाने का डाला था दबाव

भाजपा नेता ओंकार ने लोकसभा प्रत्याशी नायब सैनी के पक्ष में किया प्रचार प्रदेश सरकार द्वारा लागू ग्रामीण विकास योजनाओं से गावों में आया सकारात्मक परिवर्तन :- संदीप ओंकार