Monday, June 18, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
चोरीशुदा जनरेटर तथा वारदात में प्रयुक्त पीकअप गाडी सहित दो आरोपी गिरफतार, पुत्रवधु की करतूत भी उजागर ,48 घंटों के भीतर ही पुलिस कंवाली में हुई बुजुर्ग महिला की हत्या की गुत्थी सुलझाईपुलिस कर्मी तमाशबीन बने थे कर दिए गए निलम्बित , नौजवान पर चाकूओं से हो रहा था हमलाकुरूक्षेत्र में मिठ्ठा राम बनाते है भगवान,भगवान को बनाने वाले निर्धनशहर नरवाना पुलिस सीआइए जींद ने दो कुख्यात अपराधियों को टोहाना मोड़ नरवाना से किया काबू , तोशाम सिलेण्डर में लगी आग ,समान जला मकान मालिक आग की चपेट में झुलसा जापान में आयोजित चैंपियनशीप में ढाणी भालोठिया के बेटे ने जीता कांस्य पदकजनता ने उठाए सवाल: "क्या महेंद्रगढ़ में कभी बन पाएगा जिला मुख्यालय?"
Himachal Pradesh

धर्मशाला,किसानों को सिंचाई की बेहतर सुविधायें देना सरकार की प्राथमिकता: सुधीर

एएच ब्यूरो | March 19, 2017 07:38 PM
एएच ब्यूरो

किसानों को सिंचाई की बेहतर सुविधायें देना सरकार की प्राथमिकता: सुधीर
कृषि गतिविधियों पर व्यय होंगे 484 करोड़

धर्मशाला, 19 मार्च: शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा कि किसानों को सिंचाई की बेहतर सुविधायें प्रदान करना और प्रदेशवासियों को घर पर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाना हिमाचल सरकार की प्राथमिकता है। कृषि गतिविधियों को और अधिक लाभप्रद बनाने के लिये प्रदेश में सिंचाई सुविधाओं का व्यापक विस्तार किया जा रहा है और आगामी वित्त वर्ष में कृषि विकास के लिए 484 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वे आज धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के चैतड़ू में घुरलू नाला पर 20 लाख की लागत से बनी बगली-घणा सिंचाई योजना का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।
सुधीर शर्मा ने कहा कि प्रदेश के लोगों का मुख्य व्यवसाय कृषि तथा बागवानी है और प्रदेश सरकार किसानों, बागवानों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के लिये प्रतिबद्ध है। सरकार, किसानों के विकास और उत्थान के लिये अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं कार्यान्वित कर रही है, जिसमें किसानों को उपदान पर आधुनिक कृषि उपकरणों के अलावा हाइब्रिड बीज, खाद और कीटनाशक दवाइयां उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंनेे कहा कि डॉ0 वाई एस परमार किसान स्वरोजगार योजना, उत्तम चारा उपदान योजना, राजीव गांधी सूक्ष्म सिंचाई योजना, खेतीहर मजदूर सुरक्षा इत्यादि कई महत्वपूर्ण योजनाएं किसानों के कल्याणार्थ चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लावारिस जानवरों, बंदरों इत्यादि के आतंक से किसानों को राहत देने के लिये मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना योजना आरम्भ की गई है, जिसमें किसानों को खेतों में बाड़ लगाने के लिये अनुदान को 60 से बढ़ा कर 80 प्रतिशत किया गया है। आगामी वित्त वर्ष में इस योजना के तहत 30 करोड़ रुपये व्यय करने का प्रावधान किया गया है।
चैतड़ू में आईटी पार्क से 5 हजार युवाओं को रोजगार
सुधीर शर्मा ने कहा कि चैतड़ू में आईटी पार्क बनाने के लिए प्रभावी प्रयास किए जा रहे है। यहं आईटी पार्क बनने से क्षेत्र के 5 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि धर्मशाला को दूसरी राजधानी बनाने के लिए पुनः मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि इससे पूरे क्षेत्र के लोगों का सम्मान बढ़ा है और इस निर्णय से क्षेत्र के लोगों जीवन में उन्नति एवं उत्थान का एक नया युग आरंभ होगा। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की धर्मशाला को प्रदेश की दूसरी राजधानी बनाने की घोषणा संपूर्ण उत्तरी क्षेत्र के लोगों के लिए बहुत बड़ी सौगात है, जिससे सभी लोगोें को सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के चार वर्ष के कार्यकाल में क्षेेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है।
बेरोजगारी भत्ते का निर्णय ऐतिहासिक
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा युवाओें को बेरोजगारी भत्ता देने के ऐतिहासिक निर्णय से बड़ी संख्या में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में लगे युवा लाभान्वित होंगे। बेरोजगार युवाओं को 1 हजार और 1500 रूपए प्रदान करने के निर्णय से सरकार ने युवाओं से किया अपना वायदा तो निभाया ही है, इससे प्रदेशके युवा और अधिक उत्साह से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रेरित होंगे। उन्हांेने कहा कि बेरोजगारी भत्ते के लिये आगामी वित्त वर्ष में 150 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है।
चैतड़ू में किया ग्राम पंचायत भवन का उद्घाटन
इससे पहले, शहरी विकास मंत्री ने चैतड़ू में 3.50 लाख रुपए से निर्मित पंचायत घर जनता को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ग्राम पंचायतों के ढांचागत विकास और पंचायत प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण पर बल दिया जा रहा है। प्रदेश में पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण प्रदान करने पर 4 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।
घोषणायें
उन्होंने ओम युवा क्लब, वनवाला को खेल मैदान व जिम के लिये 3 लाख रूपये देने तथा अप्पर चैतडू़ के टीका गडम्बा में हैंड पम्प लगवाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि घणा-बगली में शीघ्र ही पेयजल की नई पाईपें लगाई जायेंगी तथा बगली-घणा लिंक मार्ग को भी पक्का किया जायेगा।
चैतड़ू, घणा और बगली में रू-ब-रू केंद्रों का दौरा कर बढ़ाया महिलाओं का हौंसला
इस दौरान शहरी विकास मंत्री हैल्पिंग हैण्डस संस्था द्वारा रू-ब-रू कार्यक्रम के तहत महिला कल्याण के लिए चलाए जा रहे जागृति अभियान के अंर्तगत चैतड़ू, घणा और बगली में स्थापित सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्रों में भी गए और वहां कार्य कर रही महिलाओं से भेंट कर उनका उत्साह बढ़ाया। इस दौरान उन्होंने महिलाओं द्वारा तैयार विभिन्न उत्पादों का अवलोकन किया और उनके द्वारा तैयार उत्पादों की सराहना की। उन्होेंने कहा कि संस्था ने महिला कल्याण के लिए शुरू जागृति अभियान के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर व आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षित करने का बीड़ा उठाया है। उन्होेंने कहा कि वे इस कार्यक्रम को सहकारी मुहिम में बदलने का प्रयास कर रहे हैं, उनका प्रयास है कि संस्था के विभिन्न केंद्रों में सिलाई-कढ़ाई व अन्य प्रशिक्षण पाने वाली महिलाओं द्वारा तैयार उत्पादों को व्यवस्थित तौर पर बाजार में भेजा जाना सुनिशित हो और उनकी आर्थिकी सुदृढ़ हो।
शहरी विकास मंत्री ने सुनीं जनसमस्याएं
शहरी विकास मंत्री ने चैतड़ू, घणा और बगली में लोगों की समस्यायें भी सुनीं तथा अधिकांश का निपटारे हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी आम जनता की समस्याओं का अविलम्ब निपटारा सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर नगर निगम धर्मशाला के उप महापौर देवेन्द्र जग्गी, जिला परिषद् सदस्य अनिल कुमार, ग्राम पंचायत घणा की प्रधान मोनिका देवी तथा चैतड़ू के प्रधान हरीश कुमार, ग्राम पंचायत बगली के प्रधान अशवनी, एसडीएम श्रवण मांटा, बीडीओ धर्मेश, डीएसपी कांगड़ा सुरेन्द्र शर्मा, उप निदेशक बागवानी शशि शर्मा, एसडीओ लोक निर्माण विभाग सुशील डढवाल, भू-सरंक्षण अधिकारी राहुल कटोच, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष राकेश धीमान, धर्मशाला शहरी कांग्रेस अध्यक्ष आपी चोपड़ा, शहरी कांग्रेस मीडिया प्रभारी राहुल धीमान सहित क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित थे। 

Have something to say? Post your comment
More Himachal Pradesh News
एक ही गांव की जली 19 अर्थियां, किसी के 4 तो किसी के 2 बच्चों की मौत
हथियारों के सप्लायर समेत पांच युवक अवैध हथियारों सहित काबू
सीआईए फतेहाबाद पुलिस को मिली बडी कामयाबी:
कांग्रेस नेता के घर से उड़ाए लाखों के जेवरात और नगद
संकट में हिमाचल का गत्ता उद्योग, तीन माह में आधा दर्जन उद्योग बंद
रितिका ने स्वरोजगार से दिखाया आत्मनिर्भरता का रास्ता
धर्मशाला,परिवहन मंत्री ने किया कैशलेस टिकेटिंग सुविधा का शुभारम्भ
हिमाचल प्रदेश न्यायपालिका हुई दागदार ,40 हजार रिश्वत लेता धरा जज
आंतकी आबिद की जमानत याचिका खारिज??
कदम और एक्सयन ऐड के सहयोग से हिमाचल प्रदेश के पांवटा साहिब में तीन दिवसीय विकास विद्यालय कार्यशाला सम्पन्न