Wednesday, August 22, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
जिलास्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता में मॉनटेसरी स्कूल के छात्र हितेष ने जीता सिल्वर मेडलगांव के विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर पौधारोपण कर पूर्व प्रधानमंत्री को दी श्रद्धांजलिअभाविप महेंद्रगढ़ द्वारा सभा का आयोजन कर अटल बिहारी वाजपेई को दी श्रद्धांजलिबकरीद के त्योहार को शान्तिपूर्ण ढंग से मनायें, अफवाहो पर न दे ध्यान-जिलाधिकारीअमेठीः समय से आय जाति निवास में लेखपाल नहीं लगा रहे रिपोर्ट, स्कॉलरशिप से छूट सकते हैं छात्रझूठे झमेले फैलाकर समाज में फूट डालने का कार्य कर रहे हैं नशाखोर भगवांधारीगांव जाट में किया गया मेले का आयोजन, विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं संपन्ननरवाना-दो हजार ने नशा को की ना, नशा न करने का लिया संकल्प
Himachal Pradesh

एशिया में 35 फीसदी दवाओं का निर्माण करता है हिमाचल:अग्रिहोत्री

November 21, 2016 09:12 AM

एशिया में 35 फीसदी दवाओं का निर्माण करता है हिमाचल:अग्रिहोत्री

हिमाचल में करें पूंजी निवेश तो एक माह में मिलेगी एनओसी

हिमाचल सरकार फरवरी में आयोजित करेगी इनैवस्ट हिमाचल सम्मेलन

गत्ता उद्योग की चुनौतियों पर दस देशों ने किया मंथन

चंडीगढ़, 19 नवंबर, 2016 : हिमाचल के उद्योग, श्रम एवं रोजगार तथा लोक संपर्क मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा है कि एशिया में जितनी कुल दवाईयों का निर्माण होता है उसका 35 फीसदी हिस्सा हिमाचल द्वारा तैयार किया जाता है, और दवाईयों की पैकेजिंग में गत्ता उद्योग की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता। गत्ता उद्यमी अगर हिमाचल में अपने उद्योग लगाते हैं तो सरकार उन्हें हर संभव मदद करेगी।

अग्रिहोत्री आज यहां हिमाचल प्रदेश कोरूगेटिड बॉक्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित 45 वीं कांफ्रैंस ऑफ फडरेशन ऑफ कोरूगेटिड बाक्स मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इंडिया में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उदघाटन करने के बाद विश्व के दस देशों से पहुंचे गत्ता उद्यमियों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने गत्ता उद्योग को हिमाचल के आर्थिक विकास में सबसे अहम करार देते हुए कहा कि हिमाचल से शुरू हुए गत्ता उद्योग ने आज न केवल हर घर में अपनी पहुंच बनाई है बल्कि समूचे विश्व में अलग पहचान दर्ज की है। अग्रिहोत्री ने देशभर के उद्यमियों को हिमाचल में पूंजी निवेश का आहवान करते हुए कहा कि हिमाचल सरकार द्वारा फरवरी माह के पहले सप्ताह में इनवैस्ट हिमाचल कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें देश-विदेश के उद्योगपतियों को बुलाया जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार द्वारा पूंजी निवेश करने वाले उद्योगपतियों को जहां एक माह के भीतर सभी औपचारिकताएं पूरी करके दी जाएंगी वहीं हिमाचल देश का पहला ऐसा प्रांत है जहां विद्युत शुल्क में कमी करके उद्योगपतियों को राहत प्रदान की जा रही है। हिमाचल में बिजली की कोई कमी नहीं है।

इससे पहले उद्योग मंत्री का यहां पहुंचने पर स्वागत करते हुए हिमाचल प्रदेश कोरूगेटिड बॉक्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष गगन कपूर तथा सम्मेलन के आयोजक अध्यक्ष मुकेश जैन ने कहा कि इस सम्मेलन के दौरान विभिन्न सत्रों में उद्यमियों को द्वारा भविष्य की चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी। उद्योग मंत्री ने एसोसिएशन के कार्यालय स्थापना के लिए प्रदेश में कहीं भी भूखंड देने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर आयोजन समीति के वरिष्ठ सदस्य आदित्य सूद, गिरीश सरदाना, अजय चौधरी, एम.एल. अग्रवाल समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

 

इसी में बाक्स---

मुख्यमंत्री राहत कोष में दिए पांच लाख

हिमाचल प्रदेश कोरूगेटिड बॉक्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष गगन कपूर ने बताया कि मुख्यमंत्री राहत कोष के माध्यम से हिमाचल के लोगों को भारी राहत मिलती है। जिसके चलते आज एसोसिएशन ने राहत कोष में योगदान देने का फैसला किया। कार्यक्रम के दौरान एसोसिएशन द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष में पांच लाख रुपए का अनुदान चैक दिया गया। मुख्यमंत्री के आधार पर यह चैक राज्य के उद्योग मंत्री मुकेश अगिनहोत्री ने ग्रहण किया।

सरकार के सहयोगी के रूप में कार्य करें उद्योगति:देवव्रत

हिमाचल के राज्यपाल महामहिम आचार्य देवव्रत ने उद्योगपतियों को सरकार के सहयोगी के रूप में काम करने का आहवान करते हुए कहा है कि किसी भी प्रांत की अर्थव्यवस्था उद्योगों पर निर्भर करती है। राज्यपाल ने आज यहां हिमाचल प्रदेश कोरूगेटिड बॉक्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित 45 वीं कान्र्फेंस ऑफ फैडरेशन ऑफ कोरूगेटिड बाक्स मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इंडिया में दूसरे दिन उद्योगपतियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उद्योगपति अगर अपने उत्पाद का उत्पादन करते हुए आधुनिक तकनीक का ध्यान नहीं रखेंगे तो समाज के हर वर्ग को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। उन्होंने विश्व के विभिन्न देशों से आए हुए गत्ता उद्यमियों को आधुनिक तकनीक अपनाने पर जोर देते हुए कहा कि आज कोरूगेटिड बाक्स हमारे जीवन का हिस्सा बन चुका है।

Have something to say? Post your comment
More Himachal Pradesh News
एक ही गांव की जली 19 अर्थियां, किसी के 4 तो किसी के 2 बच्चों की मौत
हथियारों के सप्लायर समेत पांच युवक अवैध हथियारों सहित काबू
सीआईए फतेहाबाद पुलिस को मिली बडी कामयाबी:
कांग्रेस नेता के घर से उड़ाए लाखों के जेवरात और नगद
संकट में हिमाचल का गत्ता उद्योग, तीन माह में आधा दर्जन उद्योग बंद
धर्मशाला,किसानों को सिंचाई की बेहतर सुविधायें देना सरकार की प्राथमिकता: सुधीर
रितिका ने स्वरोजगार से दिखाया आत्मनिर्भरता का रास्ता
धर्मशाला,परिवहन मंत्री ने किया कैशलेस टिकेटिंग सुविधा का शुभारम्भ
हिमाचल प्रदेश न्यायपालिका हुई दागदार ,40 हजार रिश्वत लेता धरा जज
आंतकी आबिद की जमानत याचिका खारिज??