Friday, July 20, 2018
Follow us on
Sports

कीनिया के जेम्स एनडीआई ने 29 मिनट 10 सेकेण्ड में जीती आईजीएम 10 के दौड

राकेश शर्मा | November 20, 2017 02:50 PM
राकेश शर्मा
कीनिया के जेम्स एनडीआई ने 29 मिनट 10 सेकेण्ड में जीती आईजीएम 10 के दौड
कुरुक्षेत्र  राकेश शर्मा      
  अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2017 पर आईजीएम 10 के दौड में हजारों पुरुषों  और महिलाओं ने दौड़ लगाकर कुरुक्षेत्र की फिजा को खेलमय बनाने का काम किया।इन ऐतिहासिक लम्हों को लम्बे समय तक याद रखा जाएगा। इस आईजीएम 10 के दौड  के सुनहरे सफर के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय गीता  महोत्सव-2017 का माहौल मे भी रोनक बढऩे लगी है।  
आईजीएम 10 के दौड में द्रोणाचार्य स्टेडियम में जहां युवाओं का जोश और उत्साह उमंग भर रहा था, वहीं कुुरुक्षेत्र जयघोष से पूरे माहौल में एक नया जोश भर गया।  इन ऐतिहासिक क्षणों के साक्षी बनते हुए विधायक सुभाष सुधा,हरियाणा खेल एंव युवा कार्यक्रम विभाग के निदेशक जगदीप ङ्क्षसह, उपायुक्त सुमेधा कटारिया, पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग, केडीबी के मानद सचिव अशोक सुखीजा,क्रिकेटर जोगेन्द्र शर्मा, इंडिया रोड रनर्ज के सीईओ पियूष सचदेवा  ने आईजीएम 10 के दौड में सबसे पहले पुरुषों व महिलाओं की 10  किलोमीटर दौड को झंडी देकर रवाना किया। इस दौड़ में भी युुवाओं और पुरुषों अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। जैसे ही पुरुष धावकों की लाईन सम्पन्न हुई उसी समय विधायक सुभाष सुधा व उपायुक्त ने महिलाओं की दौड को झंडी देकर रवाना किया। 
 
विधायक सुभाष सुधा, खेल विभाग के निदेशक जगदीप सिंह, उपायुक्त सुमेधा कटारिया, केडीबी के मानद सचिव अशोक सुखीजा, पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग, क्रिकेटर जोगेन्द्र शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त धर्मवीर सिंह, एसडीएम वत्सल कौशिक, केडीबी के सीईओ पूजा चांवरिया, नगराधीश कवंर सिंह, डीएसओ राकेश रावत,इंडिया रोड रनर्ज के सीईओ पियूष सचदेवा, ओलिम्पियन नितेन्द्र  ने आईजीएम 10 के दौड के इतिहास को स्वर्ण अक्षरों से लिखने वाले सबसे तेज धावक  कीनिया के जेम्स एनडीआई (29मिनट 10 सेकेण्ड)प्रथम पुरस्कार के रुप में 1 लाख रुपए, प्रमाण पत्र और एक ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। पुरुषों की इस आईजीएम 10 के दौड  में दूसरे स्थान पर राकेश कुमार (29 मिनट 44 सेकेण्ड)रहा । इस विजेता को 70 हजार, प्रशंसा पत्र और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। इसी तरह तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले पंजाब से रणजीत ङ्क्षसह(29 मिनट 45 सेकेण्ड)को 50 हजार रुपए और ट्राफी देकर सम्मानित किया। 
मुख्यातिथि ने महिला  आईजीएम 10 के दौड में प्रथम आने वाली कीनिया की चैपकोगी(33 मिनट 33 सेेकेण्ड) को  1 लाख मैडल व प्रशांसा पत्र देकर सम्मानित किया। इस वर्ग में हिसार की वर्षा देवी (34 मिनट 10 सेकेण्ड) ने दूसरा स्थान और किरणजीत कौर ने 10 किलोमीटर दौड 35 मिनट 5 सेकेण्ड में पूरा करके तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी तरह सीनियर सिटीजन के वर्ग में लक्ष्मण सिंह को प्रथम आने पर 25 हजार रुपए, दूसरे स्थान पर आने वाले सतपाल सिंह को 15 हजार रुपए और तीसरे स्थान पर आने वाले कुलदीप सिंह को 10 हजार रुपए की राशि देकर सम्मानित किया।  इस दौड के दौरान कच्ची घोडी और अन्य लोक कलाकारों ने समय बाधें रखा और दर्शकों का मनोरजंन करते रहे। इस मौके पर प्रशासन के सभी अधिकारी,केडीबी सदस्य और शहर के गणमान्य लोग मौजूद थे। 
बाक्स
आईजीएम वल्र्ड 10के से विश्व में पहुंंचा कुरुक्षेत्र का नाम:सुधा
विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव पर आईजीएम वल्र्ड 10 के आयोजन से कुरुक्षेत्र का नाम पूरे विश्व में पहुंचेगा क्योंकि इस दौड में विभिन्न देशों के खिलाडियों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की है। राज्य सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के दौरान दौड का आयोजन करके धावकों,युवा पीढ़ी और सिनियर सिटीजन को एक मंच मुहैया करवाने का कार्य किया है। इस इवैंट का एक निरंतर हिस्सा बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से ही गीता जंयती को अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का दर्जा मिला है। इस महोत्सव  का शुभारंभ 25 नवम्बर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे और 25 नवम्बर को ही सांय कालीन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ आरएसएस के सर संघ चालक मोहन भागवत करेंगे। इतना ही नहीं 30 नवम्बर को वैश्विक गीता पाठ में 18 हजार विद्यार्थियों सहित लाखों लोग एक साथ भाग लेंगे। वहीं सायं कालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रसिद्ध अभिनेत्री हेमा मालिनी भी शिरकत करेंगी। 
बाक्स 
खेल विभाग बडी मैराथन के लिए तैयार करेगा प्रस्ताव:जगदीप
हरियाणा खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के निदेशक जगदीप सिंह ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2017 पर आईजीएम 10 के दौड का आयोजन करके प्रशासन ने एक अहम कदम उठाया है। इस दौड में 15 विदेशी धावकों सहित मैराथन के महारथियों ने भाग लेकर आयोजन को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई है। राज्य सरकार भी नई खेल नीति के तहत सभी को स्वस्थ रखने के लिए सभी को खेलों की तरफ आकर्षित करने का कार्य कर रही है। उन्होंने उपायुक्त सुमेधा कटारिया को बधाई देते हुए कहा कि इस दौड में युवाओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला है। खेल विभाग भी एक साल में 3 बार मैराथन का आयोजन कर चुका है और प्रस्ताव तैयार कर रहा है कि एक बडी मैराथन का आयोजन किया जाए। इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि लोगों को खेल मैदान तक लेकर आना सबसे बडा लक्ष्य है, जब लोग मैदान तक आएंगे तो उनका स्वास्थय भी ठीक रहेगा। खेलों में केवल चैम्पयिन बनने के लिए ही नहीं बल्कि अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए भाग लेना चाहिए। 
बाक्स
युवाओं को नशे से दूर ले जाने के लिए 10 के जैसी दौड जरूरी:जोगेन्द्र
क्रिकेटर एवं डीएसपी जोगेन्द्र शर्मा ने कहा कि युवाओं को नशे से दूर ले जाने के लिए आईजीएम 10के जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन बहुत जरूरी है। इस दौड का आयेाजन अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव जैसे पर्व पर किया जाए तो निश्चित ही युवा पीढ़ी और आमजन को एक नया मार्ग प्रस्शत करेगा। उन्होंंने दौड में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को बधाई और शुभकामनाएं देेते हुए कहा कि जीवन को स्वस्थ रखने के लिए खेल मैदान तक आना बहुत जरूरी है। 
बाक्स
हजारों धावकों ने एक साथ दौड कर 10 के आईजीएम दौड को बनाया सफल:सुमेधा
उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के पावन पर्व पर शहरवासियों को महोत्सव के साथ दौडने के उद्देश्य से आईजीएम 10 के दौड का आयोजन किया गया। इस दौड में 6 देशों के धावकों सहित स्कूली विद्यार्थियों,वरिष्ठ नागरिकों,युवाओं और दिव्यांगों सहित हजारों लोगों ने भाग लेकर अपने जज्बे को दिखाने का अनोखा प्रयास किया है। इस सफल आयोजन के पीछे सभी विभागों, अधिकारियों और शहर के आम नागरिकों का अहम योगदान रहा है। इस दौड में हर व्यक्ति में जोश देखा गया और सभी ने अपने-अपने वर्ग की दौड को पूरा करने का कार्य किया। लोगों ने केवल ईनाम जीतने के उद्देश्य से ही भाग नहीं लिया बल्कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के साथ जुडने के लिए ही अपनी भागीदारी सुनिश्चित की है। 
बाक्स
जब दिव्यंाग महिला को दौडते देख माहौल हुआ भावुक, उपायुक्त ने महिला राजबाला को लगाया गले
आईजीएम 10 के दौड में दिव्यांगों को भी अपनी प्रतिभा को जौहर दिखाने के उद्देश्य से उपायुक्त सुमेधा कटारिया के विशेष प्रयासों से दौड का आयोजन किया गया। इस दौड में दर्जनों दिव्यांगों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की है। इस दौड में गांव किशनपुरा से एक महिला राजबाला को दौड में भाग लेता देखकर द्रोणाचार्य स्टेडियम मेंं उपस्थित सभी लोग भावुक हो गए। इतना ही नहीं उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने महिला राजबाला को अपने गले लगा लिया और गुलाब देेकर सम्मान भी किया।  इस दृ़श्य को देखकर सभी ने तालियां बजाकर राजबाला का अभिवादन भी किया। 
बाक्स
विधायक सुभाष सुधा और उपायुक्त सुमेधा कटारिया भी दौडे वरिष्ठ नागरिको के साथ
सीनियर सिटीजन दौड को जैसे ही क्रिकेटर जोगेन्द्र शर्मा ने घंटी बजाकर शुरू किया तो  इस वर्ग में विधायक सुभाष सुधा,खेल विभाग के निदेशक जगदीप सिंह,उपायुक्त सुमेधा कटारिया,एडीसी धर्मबीर सिंह,एसडीम वत्सल कौशिक,नगराधीश कवंर सिंह,सीईओ केडीबी पूजा चांवरिया सहित कई अधिकारी और वरिष्ठ नागरिक भी दौडे। 
Have something to say? Post your comment
More Sports News
कुश्ती फेडरेशन ने की पहलवानों की सूची जारी, ढाढोत के दो खिलाड़ी चयनित
जिलास्तरीय प्रतियोगिता में मेडल जीतने वाले खिलाडिय़ों को किया सम्मानित
महाराणा प्रताप बॉक्सिंग अकेडमी सतनाली के बच्चों ने जिलास्तरीय प्रतियोगिता में झटके 1 गोल्ड व 3 सिल्वर मेडल
राठधना के बॉडी बिल्डर जगजीत बने बॉडी बिल्डिंग में मिस्टर वल्र्ड
एशियार्ड गेम्स पर टिकी भीम अवार्डी संदीप पुनियां की निगाहें, गोल्ड मेडल लाने का लक्ष्य
गुढ़ा का खेल स्टेडियम बहा रहा है बदहाली पर आंसु
दीवान बालकृष्ण बॉक्सिंग एकेडमी के खिलाड़ियों ने काठमांडू नेपाल कमाल दिखाया
एशियन गेम्स हेतु हरियाणा की 7 महिला खिलाडिय़ों का भारतीय हैंडबॉल टीम के प्रशिक्षण शिविर में चयन इनमें से 6 खिलाड़ी नरवाना की है
एसडी कन्या महाविधालय की छात्राओं ने रजत पदक व कास्ंय पदक जीता
नरवाना में 13 करोड़ रूपये खर्च करके नवदीप स्टेडियम की होगी कायाकल्प