Friday, November 16, 2018
Follow us on
Sports

सर्विसिज की टीम बनी करोड़पति इंडियन रेलवे की टीम को 1 अंक से हराया

अटल हिन्द ब्यूरो | February 22, 2018 12:15 PM
अटल हिन्द ब्यूरो

सर्विसिज की टीम बनी करोड़पति
इंडियन रेलवे की टीम को 1 अंक से हराया
हरियाणा की टीम रही तीसरे स्थान पर
हरियाणा ने यूपी को 37 के मुकाबले 35 अंकों से हराया


जींद(सन्नी मग्गू):

जींद के एकलव्य स्टेडियम में बुधवार रात संपन्न हुई पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति नैशनल स्टाइल कबड्डी चैम्पियनशिप के फाइनल मैच में सर्विसिज की टीम ने कड़े मुुकाबले में इंंडियन रेलवे टीम को 37 के मुकाबले-36 अंको से पराजित कर एक करोड़ रूपए का नकद ईनाम जीता। उप विजेता टीम इंडियन रेलवे को 50 लाख रुपये का ईनाम दिया गया। तीसरे नम्बर के लिए हरियाणा की टीम ने यूपी की टीम को 37 के मुकाबले 35 अंकों से हराया। जिस पर हरियाणा की टीम को 25 लाख रुपये का ईनाम दिया गया। जबकि चौथे स्थान पर रही यूपी की टीम को 11 लाख रुपये का ईनाम दिया गया। समापन समारोह में खेल मंत्री अनिल विज ने विजेता टीमों को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह, परिवहन मंत्री कृष्ण पंवार, खेल विभाग के निदेशक जगदीप सिंह, डीसी अमित खत्री और एसएसपी डा. अरूण सिंह भी इस मौके पर मौजूद रहे। इंडियन रेलवे की टीम ने सैमीफाइनल मुकाबले में उत्तर प्रदेश की टीम को पराजित कर फाइनल में जगह बनाई थी। फाइनल में उसका मुकाबला सर्विसिज की टीम के साथ हुआ जो हरियाणा की टीम को सैमीफाइनल मुकाबले में रौंदते हुए फाइनल में पहुंची थी। सर्विसिज और इंडियन रेलवे की टीमों के बीच यह मुकाबला प्रो कबड्डी जैसी रंगीन लाइटों में शुरू हुआ। भले ही इस मैच में हरियाणा की टीम नहीं खेल रही थी लेकिन स्टेडियम में मौजूद दर्शक इस फाइनल मैच को देखने के लिए भी बचे हुए थे।

 
बॉक्स -
हरियाणा की टीम को तीसरा और यूपी की टीम को मिला चौथा स्थान
एक करोड़ी नैशनल स्टाइल कबड्डी चैम्पियनशिप में तीसरे और चौथे स्थान के लिए हरियाणा तथा उत्तर प्रदेश की टीमों के बीच मैच खेला गया। फाइनल मैच से पहले हुए इस मुकाबले में हरियाणा की टीम ने यूपी की टीम को 37 के मुकाबले 35 अंकों से पराजित किया। इसमें प्रदीप नरवाल और अनूप ने शानदार प्रदर्शन से अपनी टीम को जीत दिलवाने में अहम भूमिका निभाई।

 
बॉक्स-
हरियाणा की खेल नीति का पूरा देश कर रहा अनुसरण -अनिल विज
प्रदेश के खेल मंत्री अनिल विज ने नैशनल स्टाइल कबड्डी चैम्पियनशिप के फाइनल मैच के बाद विजेता, उपविजेता और तीसरे स्थान पर रही हरियाणा की टीम तथा चौथे स्थान पर रही यूपी की टीमों के खिलाडिय़ों को पुरस्कृत करते हुए कहा कि हरियाणा की खेल नीति का आज पूरा देश अनुसरण कर रहा है। हरियाणा सरकार अपने खिलाडिय़ों को नकद ईनाम देने के साथ-साथ सरकारी नौकरी में उन्हें आरक्षण दे रही है। पहले खिलाडिय़ों को उस समय पैसा दिया जाता था, जब वह स्टार खिलाड़ी बन जाते थे। हरियाणा सरकार ने खेल नीति में बदलाव कर अब थोड़ी उम्र में ही खिलाडिय़ों को छात्रवृत्ति, कोच तथा खेलों का सामान देना शुरू किया है। इसका नतीजा यह है कि आज हरियाणा देश में खेलों की सबसे बड़ी ताकत बन गया है। ओलम्पिक खेलों से लेकर एशियाई खेलों और कामनवैल्थ खेलों में सबसे ज्यादा मैडल हरियाणा के खिलाड़ी ला रहे हैं। खेल निदेशक जगदीप सिंह ने कहा कि आज हरियाणा का डंका खेल के क्षेत्र में पूरी दुनिया में बज रहा है। खेलों में हरियाणा में देश का कोई सानी नहीं है। इस मौके पर हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण पंवार भी मौजूद थे।
बॉक्स-
खेलों में हरियाणा प्रदेश देश में अग्रणी राज्य -बीरेंद्र सिंह
केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह ने कहा कि खेलों में हरियाणा प्रदेश देश का अग्रणी राज्य है। इस प्रदेश ने देश को विभिन्न खेलों के अनेक स्टार खिलाड़ी दिये है। आने वाले ओलम्पिक खेलों में इस प्रदेश के कई खिलाड़ी मैडल जीतकर देश का गौरव बढ़ाने का काम करेंगे। बीरेंद्र सिंह बुधवार शाम को एकलव्य स्टेडियम में आयोजित एक करोड़ी कबड्डी प्रतियोगिता के समापन समारोह कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कबड्डी, कुश्ती हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का खेल है। इस प्रदेश के लोग इन खेलों से दिल से जुड़े हुए है। सरकार द्वारा भी इन खेलों को बढ़ावा देेने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जा रही है। जिसका जीता जागता उदाहरण स्टेडियम में आयोजित हो रही यह राष्ट्रीय कबड्डी प्रतियोगिता है। इस प्रतियोगिता के समापन्न समारोह में पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री का जोरदार स्वागत किया गया, जब बीरेंद्र सिंह मंच पर आए तो दर्शकों ने हाथ हिलाकर उनका अभिवादन किया। केंद्रीय मंत्री ने अपने चार मिनट के संबोधन में केंद्र तथा राज्य सरकार की खेलों को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई नीतियों तथा भविष्य के लिए तैयार की जा रही योजनाओं के संबंध में सारगर्भित जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री को कैप व बैज लगाकर सम्मान दिया गया।
अखिल भारतीय नैशनल स्टाइल कबड्डी चैम्पिशिप की झलकियां
1. खचाखच भरे स्टेडियम में लोगों की भीड़ को देखकर आयोजक व मुख्य अतिथि हुए गदगद।
2. खेल मंत्री ने अपने संबोधन के बाद यहां लगाए गए मैटो के चारों तरफ जाकर लोगों का स्वीकार किया अभिनंदन।
3. तीनों दिन प्रतियोगिता में छिकारा (हिरण) बने आदमी, बने रहे आकर्षण का केंद्र।
4. रहागीरों ने अपने वाहन रोककर स्टेडियम से बाहर भी लिया कबड्डी मैचों का लुत्फ, सडक़ों पर लगाई गई थी कई बड़ी बड़ी स्क्रीन।
5. स्टेडियम में बने एरिना में की गई सुविधाओं की दर्शकों ने जमकर की प्रशंसा।
6. डीडी स्पोटर््स, सीटी केवल ने तीनों दिन मैच का किया सीधा प्रसारण, लाखों लोगों ने कबड्डी मैचों का अपने घर बैठे लिया आनंद।
7. प्रतियोगिता के दौरान जब भी खिलाड़ी अंक लेकर लौटता था, दर्शकों ने हरियाणवी स्टाइल में किलकारियां मारकर किया खुशियों का इजहार।
8. जब उदघोषक जींद वालों शब्द का उच्चारण करता तो लोगों की किलकारियां थमने का नाम नहीं ले रही थी।
9. प्रतियोगिता का आगाज भव्य तरीके से हुआ। इससे भी रंगारंग रहा प्रतियोगिता का समापन समारोह।
10. अनेक जानेमाने कलाकारों ने अपनी लोक विधा से किया कबड्डी प्रेमियों का मनोरजंन।

Have something to say? Post your comment
More Sports News
किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता में रजत पदक विजेता तनिष्क वालिया का गांव फतेहपुर में पहुंचने पर हुआ भव्य स्वागत
खेलों से व्यक्ति का सर्वांगीण विकास होता : राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य
हरियाणा प्रदेश सरकार की खेल नीति का अनुसरण दूसरे प्रदेशों की सरकारें भी कर रही हैं-मुख्यमंत्री
जगजीत सिरोहा बने मिस्टर यूनिवर्स बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप के उप-विजेता
नेशनल बॉक्सिंग प्रतियोगिता में रावमावि सतनाली में विद्यार्थियों ने जीते 3 स्वर्ण पदक
कुश्ती फेडरेशन ने की पहलवानों की सूची जारी, ढाढोत के दो खिलाड़ी चयनित
जिलास्तरीय प्रतियोगिता में मेडल जीतने वाले खिलाडिय़ों को किया सम्मानित
महाराणा प्रताप बॉक्सिंग अकेडमी सतनाली के बच्चों ने जिलास्तरीय प्रतियोगिता में झटके 1 गोल्ड व 3 सिल्वर मेडल
राठधना के बॉडी बिल्डर जगजीत बने बॉडी बिल्डिंग में मिस्टर वल्र्ड
एशियार्ड गेम्स पर टिकी भीम अवार्डी संदीप पुनियां की निगाहें, गोल्ड मेडल लाने का लक्ष्य