Tuesday, June 19, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
घरौंडा-अधिकारियों को नजर नहीं आया मंडी में लबालब भरा बरसाती पानीसिर चढक़र बोलता अंधविश्वास*, विज्ञान के युग में भी लोग फंस रहे पाखंडियों के जाल मेंबारड़ा गांव में पकड़ा गायों से भरा ट्रक, पुलिस ने खानापूर्ति कर मामले से किया किनारा"सिर चढक़र बोलता अंधविश्वास", विज्ञान के युग में भी लोग फंस रहे पाखंडियों के जाल मेंचोरीशुदा जनरेटर तथा वारदात में प्रयुक्त पीकअप गाडी सहित दो आरोपी गिरफतार, पुत्रवधु की करतूत भी उजागर ,48 घंटों के भीतर ही पुलिस कंवाली में हुई बुजुर्ग महिला की हत्या की गुत्थी सुलझाईपुलिस कर्मी तमाशबीन बने थे कर दिए गए निलम्बित , नौजवान पर चाकूओं से हो रहा था हमलाकुरूक्षेत्र में मिठ्ठा राम बनाते है भगवान,भगवान को बनाने वाले निर्धन
National

राज्यपाल बोले कन्याएं होती है माँ दुर्गा का रूप, कन्या कभी गरीब नही होती, गरीब केवल परिवार होता है

राजकुमार अग्रवाल | March 08, 2018 02:44 PM
राजकुमार अग्रवाल

 

 

राज्यपाल बोले कन्याएं होती है माँ दुर्गा का रूप, कन्या कभी गरीब नही होती, गरीब केवल परिवार होता है
कैथल, 8 मार्च ( राजकुमार अग्रवाल )


हरियाणा के महामहिम राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि भारतीय संस्कृति में कन्याओं को समृद्धि की देवी मां लक्ष्मी, ज्ञान की देवी मां सरस्वती एवं शक्ति की देवी मां दुर्गा के रूप में जाना जाता है। कन्या कभी गरीब नही होती, गरीब केवल परिवार होता है। देश में प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने महिलाओं के नेतृत्व में देश के विकास का नारा दिया है तथा महत्वपूर्ण मंत्रालयों का नेतृत्व भी महिलाओं को सौंपा गया है।

प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी स्थानीय हनुमान वाटिका परिसर में भारत विकास परिषद कैथल शाखा (उत्तर क्षेत्र) द्वारा आयोजित 11 जरूरतमंद कन्याओं के सामुहिक सरल विवाह समारोह में बतौर मुख्यातिथि उपस्थितगण को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने भारत विकास परिषद के भवन निर्माण हेतू 10 लाख रुपए की धनराशि उपलब्ध करवाने की घोषणा करते हुए कहा कि इस भवन के निर्माण में धन की कोई कमी नही रहेगी। इससे पूर्व महामहिम राज्यपाल ने भारत विकास परिषद द्वारा इन कन्याओं को गृहस्थी शुरू करने के लिए दिए गए घरेलु सामान का अवलोकन किया तथा भारत विकास परिषद के प्रयासो की सराहना की। इसके उपरांत राज्यपाल ने स्वामी विवेकानंद तथा भारत माता की प्रतिमाओं के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत रूप से शुभारंभ किया। उन्होंने सभी 11 नव दंपत्तियों को सुखद दाम्पत्य जीवन की शुभकामनाएं देते हुए आशीर्वाद प्रदान किया। उन्होंने अपने कर कमलों से सभी दंपत्तियों को पवित्र गं्रथ रामायण तथा मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम एवं माता सीता की प्रतिमाएं भी भेंट की और उन्हें समाज में आदर्श नागरिक बनकर देश के विकास में योगदान देने को कहा।

महामहिम राज्यपाल ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ऐसे दिन कन्याओं के सामुहिक विवाह के आयोजन से भारत विकास परिषद ने अच्छा संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि कैथल जिला पवित्र नगरी कुरूक्षेत्र की 48 कोस की परिधि में स्थित होने से एक महत्वपूर्ण जिला है तथा ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन से परिषद ने जिला की उत्कृष्टता को चार चांद लगाने का कार्य किया है। परिषद द्वारा अपनी मानवता का फर्ज निभाते हुए अच्छे कार्यक्रम का आयोजन किया है। उन्होंने कहा कि भारत विकास परिषद का गठन 1963 में हुआ था। परिषद ने स्वामी विवेकानंद के जन जागरण के अभियान को आगे बढ़ाते हुए नर सेवा-नारायण सेवा को सार्थक किया जा रहा है। देशभर में परिषद की 1200 शाखाएं हैं। भारत विकास परिषद में कोई व्यक्ति सदस्य न होकर बल्कि पूरा परिवार इसका सदस्य होता है। देशभर में भारत विकास परिषद की 53 हजार परिवार सदस्य हैं।

 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हुए देश के प्रमुख विदेश, रक्षा मंत्रालयों का नेतृत्व महिलाओं को सौंपा गया है। इसके अतिरिक्त लोकसभा स्पीकर के पद पर भी महिला विराजमान है। सरकार द्वारा महिलाओं को दिए गए मान-सम्मान से देश के विकास की नई तस्वीर प्रस्तुत होगी। हरियाणा सरकार द्वारा भी पंचायती राज संस्थाओं में शैक्षणिक योग्यता निर्धारित करने से पढ़ी-लिखी महिलाएं इन पदों पर आसीन हुई है। सरकार द्वारा पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं हेतू 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित की हैं तथा गत दिनों पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों में 43 प्रतिशत महिलाएं चुनकर आई हैं, जो बड़ी खुशी की बात है। प्रदेश में सरपंच व पंच पति को महत्व न देते हुए महिलाओं को नेतृत्व प्रदान किया गया। महिलाएं पुरूषों के मुकाबले ज्यादा सहिष्णु, मानवतावादी, सुशील एवं शालीन होती हैं। उन्होंने कहा कि समाज में ऐसी प्रणाली विकसित होनी चाहिए, जिससे वर-वधु का अच्छा समन्वय हो। हर माता-पिता अपने बच्चों की शादी के लिए हमेशा चिंतित रहते हैं।

भारत विकास परिषद (उत्तर क्षेत्र) के क्षेत्रीय संरक्षक तथा कार्यक्रम के अध्यक्ष डा. अशोक गर्ग ने महामहिम राज्यपाल का स्वागत करते हुए कहा कि परिषद की जिला में 7 शाखाएं हैं तथा 108 सदस्य हैं। शाखा द्वारा मुफ्त मैडिकल कैंप लगाए जाते हैं तथा गत दिनों 108 व्यक्तियों के आंखों के नि:शुल्क आप्रैशन हेतु शिविर लगाया गया। कैथल शाखा की स्थापना 1990 में की गई थी। कन्यादान को महादान कहा जाता है। परिषद का इस वर्ष के दौरान एक लाख युनिट रक्त एकत्रित करने का लक्ष्य है। श्रीमती निधि शर्मा ने राज्यपाल के जीवन परिचय पर प्रकाश डाला। परिषद द्वारा महामहिम राज्यपाल को अंग वस्त्र व श्रीफल भेंट किया गया तथा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। परिषद के प्रकल्प प्रमुख राजकुमार मित्तल ने मंच संचालन करते हुए कार्यक्रम के समापन्न अवसर पर महामहिम राज्यपाल का व्यस्त कार्यक्रमों में से समय निकालकर सामुहिक विवाह समारोह में शामिल होने पर आभार व्यक्त किया। इस मौके पर महामहिम राज्यपाल द्वारा कार्यक्रम में 31-31 हजार रुपए के कन्यादान देने वाले ललित मोहन बिंदलिश, रमेश जैन व सतीश जैन, देवीदास प्रबंध निदेशक अमित हैचरी, डा. अशोक गर्ग व हरीश चावला को सम्मानित किया। महिलाओं द्वारा राष्ट्रीय गान व राष्ट्रीय गीत प्रस्तुत किया गया तथा कन्याओं द्वारा महामहिम राज्यपाल को तिलक लगाया गया। इस मौके पर राघव दास शास्त्री, प्रांतीय अध्यक्ष डा. परमजीत पाहवा, प्रांतीय महासचिव प्रो. अमरनाथ शर्मा तथा भारतीय रैडक्रॉस सोसायटी हरियाणा शाखा के उपाध्यक्ष डा. मुकेश अग्रवाल, उपायुक्त श्रीमती सुनीता वर्मा, पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी, राज्यपाल के एडीसी गंगा राम पुनिया, एसडीएम कमलप्रीत कौर, जगदीप सिंह, कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड के सदस्य श्याम सुंदर बंसल, प्रो. प्रेम चंद मित्तल, सुरेश गर्ग नौच, अशोक गुप्ता, रमेश अग्रवाल, मंजु गर्ग, हरीश चावला, जयपाल गुप्ता, बख्शीश गिरधर, बृजबाला, नरेश मित्तल, सुशील बिंदलिश, अरविंद सिंघल, तिलक राज अग्र्रवाल, ऊषा अग्रवाल सहित परिषद के अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
More National News
दिल्ली स्थित दाती महाराज के आश्रम में है गुफा?दाती महाराज के आश्रम से संदिग्ध चीजें बरामद, घटनास्थल की पहचान पुलिस
दलितों ने किया 15 अगस्त के दिन धर्मांतरण का ऐलान
चर्म रोग दूर करता है इस कुएं का पानी
बैंक बड़ौदा में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में भारी गड़बड़ी की आशंका, मांगी गयी जनसूचना 34 करोड की लागत से बना तिरुपति बालाजी मंदिर के जल्द होगे दर्शन
8 वर्षीय बच्ची के साथ 22 वर्षीय युवक ने किया दुष्कर्म,
विदेश में हरियाण्वी संस्कृति से रूबरू करवा रहा सिद्धपुर का छौरा
अमेठी - प्रतिष्ठा की जंग में, अस्पताल बन्द, मरीज परेशान
खालिस्तान का प्रचार और हिंसक घटनाओं को अंजाम देने के आरोप में तीन युवक गिरफतार
ग्रुप D एक्जाम की तिथि हुई घोसित ,विद्यार्थियों का इंतजार हुआ खत्म