Wednesday, January 16, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
गोंडा-टीम को उत्क्रिस्ट कार्यो के लिए किया गया सम्मानितसरकार ने भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ कारवाही नहीं की तो हरियाणा बंद किया जाएगा - बजरंग गर्गगोंडा-जिला निर्वाचन अधिकारी ने वोटर्स अवेयरनेस फोरम की किया लान्चिंगलीपापोती -पीड़िता के पति को नहीं मिल रहा न्याय मृतक के पास 3 बच्चे भी जींद चुनाव में मांगे राम गुप्ता सबसे बड़ा चेहरा ,,पार्टियों के उम्मीदवार शून्यदेखे -विडिओ --इनैलो -बसपा को लिया मतदाताओं के आड़े हाथों जींद में इनेलो को बड़ा झटका, दलबीर खरब ने इनेलो छोड़ जेजेपी का थामा हाथमोदी के 11 मंत्रियों में से 7 पर हार का खतरा ?2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर उत्तरप्रदेश में
Uttar Pradesh

आंगनबाड़ी, आशा व एएनएम ने सीखे कुपोषण से मुक्ति के गुर

सुरजीत यादव | March 08, 2018 06:55 PM
सुरजीत यादव

आंगनबाड़ी, आशा व एएनएम ने सीखे कुपोषण से मुक्ति के गुर

अमेठी - जिले के विकास खण्ड बाजार शुक्ल में वृहस्पतिवार को कुपोषण अभिमुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें कुपोषण दूर करने के गुर आंगनबाड़ी, आशा व एएनएम को सिखाया गया। कार्यशाला में कुपोषण पर चर्चा करते हुए लोगों को जागरूक करने और यह संकल्प दिलाने को कहा कि एक भी बच्चा अब कुपोषित न रहे। इसके लिए हर संभव प्रयास किए जाएं।

शुकुल बाजार के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आयोजित कार्यशाला में सीडीपीओ विनय सिंह ने बताया कि ब्लॉक में में एक भी बच्चे कुपोशित न रहे इसके लिए हम सब को मिलकर प्रयास करना होगा। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अनुज वर्मा ने बताया लोगों को जागरूक किया जाए। माताएं बच्चे के जन्म के बाद से लेकर छह माह तक के बच्चों को अनिवार्य रूप से स्तनपान कराएं। छह माह के ऊपर के बच्चों को पौष्टिक आहार दिया जाए। इससे बच्चे कुपोषित नहीं होंगे। अधीक्षक डॉ शैलेश गुप्ता ने आंगनबाड़ी वर्कर को कुपोषित बच्चों को चिह्नित करने के निर्देश दिए गए। एवं सुपरवाइजर को बताया कि वे कुपोषित मामलों का संकलन कर अनिवार्य रूप से रिपोर्टिंग करें, जिससे जिला ब्लॉक स्तर पर कार्य योजना बन सके।

उन्होंने बोर्ड पर लिखकर कुपोषण के बारे में समझाया और ग्रोथ चार्ट के जरिए उम्र के हिसाब से बालक और बालिका के कुपोषित होने के बारे में बताया। डॉ. शैलेश गुप्ता ने कुपोषण दूर करने के उपाय बताए। कार्यशाला में बाल विकास परियोजना अधिकारी विनय सिंह, अधीक्षक डा शैलेश गुप्ता, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अनुज वर्मा, हेल्थ सुपरवाइजर बी.डी. यादव, ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर प्रीति सिंह, बी.सी.पी.एम. उदयराज यादव आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन उदयराज यादव ने किया। इस अभियान एक दिवसीय अभिमुखकरण कार्यशाला में ऑगनवाड़ी, आशा, ए.एन.एम. व बाल विकास परियोजना व स्वास्थ्य विभाग से सम्बन्धित मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
More Uttar Pradesh News
गोंडा-टीम को उत्क्रिस्ट कार्यो के लिए किया गया सम्मानित
गोंडा-जिला निर्वाचन अधिकारी ने वोटर्स अवेयरनेस फोरम की किया लान्चिंग
लीपापोती -पीड़िता के पति को नहीं मिल रहा न्याय मृतक के पास 3 बच्चे भी
मोदी के 11 मंत्रियों में से 7 पर हार का खतरा ?2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर उत्तरप्रदेश में
सपा-बसपा गठबंधन पर बोले अखिलेश, 25 मिनट की मुलाकात ने मिटा दी 25 साल की दुश्मनी
सम्पूर्ण समाधान दिवस में नहीं पहुॅचे पूर्ति अधिकारी एवं अधिशासी अभियन्ता तो वेतन रोकने का हुआ आदेश
दर्दनाक हादसा यूपीः जलती हुई स्कूली वैन में तड़पते रहे बच्चे, गाड़ी का गेट लॉक छोड़कर भाग गया चालक
शुकुल बाजार बड़ौदा बैंक की साख गिराने में लगे खुद शाखा प्रबन्धक
थाना मान्धाता पुलिस का बड़ा कारनामा ग्रामीणों ने पिस्टल सहित पकड़वाया थानाध्यक्ष अर्जुन सिंह ने 12 बोर कट्टे में चालान कर दिया 307 के आरोपी को पकड़ने के बाद नही लगाया गया धारा 307
IAS बी चन्द्रकला के आवास पर CBI का छापा...