Tuesday, June 19, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
घरौंडा-अधिकारियों को नजर नहीं आया मंडी में लबालब भरा बरसाती पानीसिर चढक़र बोलता अंधविश्वास*, विज्ञान के युग में भी लोग फंस रहे पाखंडियों के जाल मेंबारड़ा गांव में पकड़ा गायों से भरा ट्रक, पुलिस ने खानापूर्ति कर मामले से किया किनारा"सिर चढक़र बोलता अंधविश्वास", विज्ञान के युग में भी लोग फंस रहे पाखंडियों के जाल मेंचोरीशुदा जनरेटर तथा वारदात में प्रयुक्त पीकअप गाडी सहित दो आरोपी गिरफतार, पुत्रवधु की करतूत भी उजागर ,48 घंटों के भीतर ही पुलिस कंवाली में हुई बुजुर्ग महिला की हत्या की गुत्थी सुलझाईपुलिस कर्मी तमाशबीन बने थे कर दिए गए निलम्बित , नौजवान पर चाकूओं से हो रहा था हमलाकुरूक्षेत्र में मिठ्ठा राम बनाते है भगवान,भगवान को बनाने वाले निर्धन
Uttar Pradesh

आंगनबाड़ी, आशा व एएनएम ने सीखे कुपोषण से मुक्ति के गुर

सुरजीत यादव | March 08, 2018 06:55 PM
सुरजीत यादव

आंगनबाड़ी, आशा व एएनएम ने सीखे कुपोषण से मुक्ति के गुर

अमेठी - जिले के विकास खण्ड बाजार शुक्ल में वृहस्पतिवार को कुपोषण अभिमुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें कुपोषण दूर करने के गुर आंगनबाड़ी, आशा व एएनएम को सिखाया गया। कार्यशाला में कुपोषण पर चर्चा करते हुए लोगों को जागरूक करने और यह संकल्प दिलाने को कहा कि एक भी बच्चा अब कुपोषित न रहे। इसके लिए हर संभव प्रयास किए जाएं।

शुकुल बाजार के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आयोजित कार्यशाला में सीडीपीओ विनय सिंह ने बताया कि ब्लॉक में में एक भी बच्चे कुपोशित न रहे इसके लिए हम सब को मिलकर प्रयास करना होगा। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अनुज वर्मा ने बताया लोगों को जागरूक किया जाए। माताएं बच्चे के जन्म के बाद से लेकर छह माह तक के बच्चों को अनिवार्य रूप से स्तनपान कराएं। छह माह के ऊपर के बच्चों को पौष्टिक आहार दिया जाए। इससे बच्चे कुपोषित नहीं होंगे। अधीक्षक डॉ शैलेश गुप्ता ने आंगनबाड़ी वर्कर को कुपोषित बच्चों को चिह्नित करने के निर्देश दिए गए। एवं सुपरवाइजर को बताया कि वे कुपोषित मामलों का संकलन कर अनिवार्य रूप से रिपोर्टिंग करें, जिससे जिला ब्लॉक स्तर पर कार्य योजना बन सके।

उन्होंने बोर्ड पर लिखकर कुपोषण के बारे में समझाया और ग्रोथ चार्ट के जरिए उम्र के हिसाब से बालक और बालिका के कुपोषित होने के बारे में बताया। डॉ. शैलेश गुप्ता ने कुपोषण दूर करने के उपाय बताए। कार्यशाला में बाल विकास परियोजना अधिकारी विनय सिंह, अधीक्षक डा शैलेश गुप्ता, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अनुज वर्मा, हेल्थ सुपरवाइजर बी.डी. यादव, ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर प्रीति सिंह, बी.सी.पी.एम. उदयराज यादव आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन उदयराज यादव ने किया। इस अभियान एक दिवसीय अभिमुखकरण कार्यशाला में ऑगनवाड़ी, आशा, ए.एन.एम. व बाल विकास परियोजना व स्वास्थ्य विभाग से सम्बन्धित मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
More Uttar Pradesh News
सीएमओ साहब ! अस्पताल तो फार्मासिस्ट चला रहा है, गौर तो करेंगें ?
एक व्यक्ति, एक वृक्ष, योजना में जनसहभागिता की आवश्यकता डीएम अमेठी
1862 में बना था मुग़लसराय स्टेशन इतिहास के पन्नों में दर्ज
राष्ट्रीय पर्यावरण सुरक्षा संघ ने विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को ग्रीन डे के रूप में मनाया
दहेज न मिलने पर ससुराल वालों ने उठाया खौफनाक कदम
माता सीता का अपमान संपूर्ण नारी जाति एवं सनातन धर्म का अपमान है :-ओम प्रकाश पांडे अनिरुद्ध रामानुज दास
पीस कमेटी की बैठक में पहुॅचे भाजपा जिलाध्यक्ष उमाशंकर पाण्डेय जानिए क्या हुयी चर्चा
प्रतापगढ़-भजन संध्या पर खुब थिरके श्रोतागण ,लिया भजनों का आनन्द
प्रतापगढ़-विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता गोष्ठी का आयोजन
क्या है शुकुल बाजार में खास, अधिकारियों को स्थानान्तरण नहीं आता रास ?