Saturday, October 20, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
ब्रेकिंग-पंजाब के अमृतसर से दशहरे के दिन बड़े हादसे की ख़बर ,शोक में बदलीं विजयदशमी की खुशियाँअहीर रेजिमेंट यादव समाज का स्वाभिमान व अधिकार, केंद्र सरकार जल्द से जल्द करे इसका गठन: कुलदीप यादवरोडवेज कर्मचारियों के समर्थन में बिजली कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ किया विरोध-प्रदर्शनखालड़ा फेन जनसेवा ग्रुप द्वारा सम्मान समारोह में उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को किया सम्मानितदुर्गा अष्टमी पर कन्या पूजा व भोजन ग्रहण करने के लिए श्रद्धालु ढूंढ़ते रहे कन्याएं!जयकरण शास्त्री नांगलमाला को मिलेगा बुलंद आवाज अवार्ड, 2018पहाड़ी माता का विशाल जागरण आजसमाजसेवी ओमशिव कौशिक को पितृशोक
Madhya Pradesh

इस्लामिया करीमिया कॉलेज इंदौर की छात्राओं ने दिया बिजली बचाने का संदेश ।

अटल हिन्द ब्यूरो | April 09, 2018 06:55 PM
अटल हिन्द ब्यूरो

इस्लामिया करीमिया कॉलेज इंदौर की छात्राओं ने दिया बिजली बचाने का संदेश ।

विकास की होड़ में ऊर्जा की मांग बढ़ीः संदीप पाल

 

परमाणु ऊर्जा जन-जागरूकता अभियान

न्यूक्लियर पॉवर कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ;भारत सरकार का उपक्रमद्ध द्वारा समर्थित

 


इंदौर ।

09.04.2018


विकास की होड़ के चलते देश में ऊर्जा की मांग में लगातार बढ़ोत्तरी जा रही है। उद्योग, स्वास्थ्य सेवाएँ, शिक्षा, विज्ञान, रिसर्च आदि क्षेत्रों में हो रहे विकास और लोगों की बढ़ती महत्वकांक्षाओं को मूर्त रूप देने के लिए संसाधनों का तेजी से दोहन हो रहा है। ऊर्जा के अधिकतर संसाधन सीमित हैं। हमें अपनी आवश्यकताएं भी सीमित करनी पड़ेंगी साथ ही यह भी समझना होगा कि जितना ज्यादा से ज्यादा वह ऊर्जा स्रोतों की बचत करेंगे, भविष्य में वह उतना ही उनके काम आएगी। यह बात परमाणु ऊर्जा जनजागरूकता अभियान के दौरान कार्यक्रम संचालक संदीप पाल ने कही। कार्यक्रम में छात्राओं को परमाणु ऊर्जा से संबंधित जानकारी हेतु पुस्तिका निःशुल्क प्रदान की गई। तथा परमाणु ऊर्जा से मिलने वाले लाभ के बारे में बताया गया। वहीं कार्यक्रम को सफल बनाने में ‘‘विज्ञान प्रसार मंत्रालय भारत सरकार’’ (विज्ञान क्लब) सें सबद्ध संस्था ‘‘साथी ह्यूमन वेलफेयर सोसाइटी’’ के सदस्यों ने में सहयोग प्रदान किया। कार्यक्रम इस्लामिया करीमिया कॉलेज इंदौर समेत अन्य जगहों पर आयोजित गया।

श्री पाल ने कहा कि आजादी के सात दशकों के बाद भी हिन्दुस्तान के करोड़ों घरों को एक अदद रौशनी की दरकार है। हालाँकि देश में बिजली का उत्पादन बढ़ा है लेकिन जिस प्रकार से जनसंख्या तीव्र गति से बढ़ रही है, और संसाधनों का दोहन हो रहा है। प्रचलित संसाधन से विद्युत आपूर्ति संभव नहीं है। नये स्रोता की खोज भविष्य की आवश्यकता है।


आज संपूर्ण विश्व में थर्मल पावर से निर्मित बिजली, ग्लोबल वॉरमिंग और वातावरण में उत्सर्जित होने वाली कई हानिकारक गैसों के चलते होने वाले वायु प्रदूषण के कारण एक गहन चिंता का विषय बनी हुई है, यहाँ तक कि जीवाश्म ईंधन होने के कारण कोयले के भंडार भी सीमित हैं, हाइड्रो को भी हमने पूरी तरह से लगभग दोहन कर लिया है, साथ ही पवन और सौर ऊर्जा की अपनी अपनी सीमायें हैं। सौर और पवन की उत्पादन क्षमता, ज्यादा जगह, धूप और हवा के प्रवाह की समुचित उपलब्धता पर निर्भर हैं। ऐसे में परमाणु ऊर्जा एक स्वच्छ और हरित ऊर्जा का किफायती विकल्प साबित हो रहा हैै।

इसके अलावा साथ ही आज हमें कुछ और उपायों पर भी ध्यान देना होगा ताकि हम बिजली बनाने के साथ-साथ इसका संरक्षण भी भली भांति कर सकें। उदाहरण के तौर पर हमे आज ज्यादा से ज्यादा एलईडी बल्बों को उपयोग में लाना चाहिए ताकि एक तरफ हमें कम वाट पर अच्छी रौशनी मिल सके और दूसरी तरफ बिजली की भी खपत कम हो सके। जहाँ जरूरी न हो वहां दिन में बल्ब का इस्तमाल न करें। जिस जगह आप न बैठें हो वहां व्यर्थ में एसी, पंखे या फिर अन्य उपकरणों को बंद कर के रखें। घरों और कार्यालयों का भी निर्माण आधुनिक पद्यति से इस प्रकार से किया जाये जहाँ प्राकृतिक रूप से ज्यादा से ज्यादा सूर्य की रौशनी और हवा मिल सके। सड़कों के किनारे लगे हुए लैंप पोस्टों को दिन में बंद रखा जाये, स्कूल्स, मॉल एवं मल्टी पलेक्सेस में रूफ टॉप पर सोलर पैनल्स को अनिवार्य करना चाहिए, घरों में अगर संभव हो तो सौर ऊर्जा पर आधारित गीजर और कुकर का इस्तमाल करके हम काफी हद बिजली बचा कर ऊर्जा का संरक्षण कर सकते हैं।

Have something to say? Post your comment
More Madhya Pradesh News
नगर में पर्याप्त भीषण पेयजल संकट के लिए जिम्मेवार कौन?
जिले में बिगडती कानून व्यवस्था पर अंकुश लगाने एसपी ने किए थोकबंद तबादले
44 वर्ष पुराने खजुराहो नृत्योतसव अतिथियों को तरस रहा है.....!!! बर्षो बाद राज्य पाल ने किया शुभारंभ
सूखाग्रस्त बुंदेलखंड के जख्मों पर गीत-संगीत के नाम पर किसानो से किया गया छल
सार्वजनिक स्थानों को गंदा करने पर हो सकती है कड़ी कार्यवाही
भाजपा जिला अध्यक्ष ने इलाज के लिये दी आर्थिक मदद
नैगुवां सरपंच के इशारे पर प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि निकाली प्रधानमंत्री आवास योजना में खुलकर किया जा रहा है भ्रष्टाचार हो रही है धांधली
बुन्देलखंड,बेशकीमती महल पर प्राइवेट कंपनी का कब्जा, क्षेत्रवासियों ने की कार्यवाही मांग
खजुराहो नगर परिषद का भ्र्ष्टाचार के विरोध में भाजपा नेताओ ने किया घेराव