कमलेश ढांडा का  कोरोना गुरुमंत्र डॉक्टर मरीज की जाँच करें,व संबंधित व्यक्तियों से करें संवाद बढ़ेगा मनोबल 
कमलेश ढांडा का  कोरोना गुरुमंत्र डॉक्टर मरीज की जाँच करें,व संबंधित व्यक्तियों से करें संवाद बढ़ेगा मनोबल 

कमलेश ढांडा का  कोरोना गुरुमंत्र डॉक्टर मरीज की जाँच करें,व संबंधित व्यक्तियों से करें संवाद बढ़ेगा मनोबल

कोरोना संक्रमित दाखिल व्यक्तियों की डॉक्टर नियमित रूप से करते रहे जांच, संबंधित व्यक्तियों से करें संवाद ताकि उनका बढ़े मनोबल, परिजनों को मरीजों की स्थिति से निरतर करवाते रहे अवगत, होम क्वारंटाईन में रह रहे लोगों को दें सीट जिस पर हो पूरा ब्यौरा : राज्यमंत्री कमलेश ढांडा

राज्यमंत्री कमलेश ढांडा तथा जिला के प्रशासनिक प्रभारी एसीएस पीके दास ने कोविड-19 के दृष्टिगत ली बैठक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

कैथल, 3 मई (अटल हिन्द/ राजकुमार अग्रवाल  ) महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि कोरोना के संकट काल में जो व्यक्ति इस महामारी से संक्रमित होकर अस्पताल में दाखिल है, उन सभी की डाक्टर नियमित रूप से जांच करते रहें और उन्हें स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के बारे में अवगत करवाते रहें। समय-समय पर डॉक्टर उनसे संवाद करें, ताकि उनका मनोबल बढ़े। जो व्यक्ति होम क्वारंटाईन में रह रहे हैं, उन्हें स्वास्थ्य विभाग एक सीट दें, जिस पर वे समय-समय पर अपनी शारीरिक स्थिति का ब्यौरा लिख सके, ताकि उसी के अनुरूप उन्हें दवाइयां इत्यादि दी जा सके।

कमलेश ढांडा का  कोरोना गुरुमंत्र डॉक्टर मरीज की जाँच करें,व संबंधित व्यक्तियों से करें संवाद बढ़ेगा मनोबल 
राज्यमंत्री कमलेश ढांडा तथा जिला के प्रशासनिक प्रभारी एसीएस पीके दास लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में कोविड-19 के दृष्टिगत अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने जिला में स्वास्थ्य सेवाओं के चलते किए गए इंतजामों की फीडबैक ली। राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि जिला का कोई भी व्यक्ति कोरोना से संबंधित टोल फ्री नंबरों पर कॉल करता है तो तुरंत उसकी हर संभव मदद की जाए। जिला में 24 घंटों के लिए टोल फ्री नंबर स्थापित किए गए हैं, संबंधित व्यक्तियों से बात करने उपरांत उन्हें वापिस कॉल भी करें। अस्पतालों में कुछ इस तरह की व्यवस्थाएं बनाए कि अंदर की जो स्थिति है, वो बाहर डिस्पले होती रहे, ताकि मरीजों के परिजनों को स्थिति का आकलन होता रहे। कोविड वार्ड में जाना संभव नही है, क्योंकि इससे संक्रमित होने का खतरा होता है। इसलिए बाहर से परिजन अपने संबंधित व्यक्ति को देख पाएंगे।

बैठक में जिला के प्रशासनिक अधिकारी एवं एसीएस पीके दास ने जिला की स्वास्थ्य सेवाओं की फीडबैक लेते हुए कहा कि लॉकडाउन हम सबके हित के लिए लगाया गया है, जरूरी चीजों से जुड़ी सभी दुकानदार के मालिक स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करें। दुकान पर भीड़ नही होने दें और दुकान के आगे उचित दूरी पर खड़ा होने के निशान बनाएं। सरकारी राशन की होम डिलिवरी संबंधित विभाग करना सुनिश्चित करें। किसी भी प्रकार की अफवाह नही फैलने दें, जो लोग बाहर से आ रहे हैं, उन क्षेत्रों के संंबंधित व्यक्ति उनकी सूचना तुरंत दें।

होम क्वारंटाईन में जो व्यक्ति रह रहे हैं और उनकी हालत स्थिर है, उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है। आयुष विभाग व स्वास्थ्य विभाग समय-समय पर उनसे संवाद करते रहें और दवाइयां इत्यादि देते रहें। सब्जी मंडी में उपभोक्ताओं की एंट्री नहीं हैं, परंतु रेहड़ी वाले जगह-जगह घूमकर सब्जी इत्यादि बेच सकते हैं। उन्होंने कहा कि बड़े किराना स्टोर होम डिलिवरी की सुविधा अपने ग्राहकों दें। इस समय सभी अपना पूरा सहयोग दें। सरकार द्वारा कोविड-19 ईलाज के लिए रेट निर्धारित है, कोई भी व्यक्ति अगर इस समय कालाबाजारी जैसे कार्यों में संलिप्त पाया गया तो उसके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

उपायुक्त सुजान सिंह ने जिला में कोविड-19 से निपटने के लिए किए गए सभी इंतजामों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अलग-अलग क्षेत्रों के लिए उच्चाधिकारियों की डयूटियां लगाई हैं, जिला का ऑक्सीजन के कोटे की निर्बाध सप्लाई जारी है, जैसे ही सिलेंडर खत्म होते हैं तो उन्हें भरने की व्यवस्था की गई है और इसके लिए नोडल अधिकारी भी लगाए गए हैं। जो मरीज अस्पताल में दाखिल है, उनके ईलाज के लिए जिला में दवाईंया इत्यादि पर्याप्त हैं। भविष्य को देखते हुए अगर अतिरिक्त बैड की जरूरत पड़ती है तो उसके लिए हिंदू गर्ल्स स्कूल के हॉल, छोटूराम इंडोर स्टेडियम, एचसीटीएम मेडिकल कॉलेज भवन को चयनित कर आवश्यक सुविधाएं अभी से जुटाई जा रही हैं।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह, बीजेपी जिला अध्यक्ष अशोक गुर्जर, अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर सिंह कुंडु, एसडीएम संजय कुमार, वीरेंद्र ढुल, नवीन कुमार, सीटीएम अमित कुमार, आरटीए सत्यवान सिंह मान, डीडीपीओ जसविंदर सिंह, सीएमओ डॉ. ओमप्रकाश, तुषार ढांडा, सीएमजीजीए पांखुरी गुप्ता, अधीक्षक अभियंता बीएस रंगा, राजीव खंडुजा, कार्यकारी अभियंता कर्णवीर सिंह, बनारसी दास आदि संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

बॉक्स : राज्यमंत्री कमलेश ढांडा व एसीएस पीके दास ने किया बनाए जा रहे डेडिकेटिड कोविड हैल्थ सैंटर का दौरा

राज्यमंत्री कमलेश ढांडा व एसीएस पीके पास ने कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के कारण भविष्य हेतू बनाए जा रहे डेडिकेटेड कोविड हैल्थ सैंटर का दौरा किया। इस मौके पर उपायुक्त सुजान सिंह ने भविष्य में अगर अतिरिक्त बैड की आवश्यकता पड़ती है, उसके लिए हिंदू गर्ल्स स्कूल का हॉल, छोटूराम इंडोर स्टेडियम तथा एचसीटीएम के भवन में ये सैंटर बनाए जाएंगे। छोटू राम स्टेडियम में 100 से अधिक बैडों की व्यवस्था कर दी गई है। इसके साथ-साथ अन्य स्थानों पर बैड व अन्य इंतजामों के लिए संंबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

 

बॉक्स: इन नंबरों पर किया जा सकता है संपर्क
कोविड-19 से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 1950, 98963-17010, 99969-37500, 01746-224240 तथा 224235 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके साथ-साथ पुलिस हेल्पलाइन नंबर 100, एंबुलेंस नंबर 108 पर संपर्क किया जा सकता है।

Share this story