कलायत श्री कपिल मुनि महिला राजकीय महाविद्यालय की निर्माणाधीन दीवार कच्ची या फिर हुआ है गोलमाल
कलायत  श्री कपिल मुनि महिला राजकीय महाविद्यालय की निर्माणाधीन दीवार कच्ची या फिर हुआ है गोलमाल
पहली बरसात ने खोली श्री कपिल मुनि महिला राजकीय महाविद्यालय की निर्माणाधीन दीवार की पोल
थोड़ा पानी जमा होने पर गिरने की कगार पर पहुंची एक करोड़ की लागत से बनाई जा रही दीवार
पूर्व कॉलेज प्रधान द्वारा की निर्माण दीवार निर्माण को लेकर उठाए गए थे सवाल
दीवार टेढ़ी हो चुकी दीवार पर दो विभाग आमने सामने
कलायत।
करीब एक करोड़ की रुपए की लागत से बनने वाली श्री कपिल मुनि महिला राजकीय महाविद्यालय की निर्माणाधीन दीवार की पोल पहली बरसात ने खोलकर रख दी है। दीवार के पास थोड़ा पानी जमा होने पर ही दीवार टेढ़ी होकर गिरने की कगार पर पहुंच गई है। स्थानीय निवासी अनिल, कुलदीप, सुरेंद्र बेदी, राजेंद्र गर्ग, धर्मपाल, विनोद व दूसरे लोगों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से श्री कपिल मुनि महिला कॉलेज की दीवार बनाई जा रही है। दीवार निर्माण के दौरान नियमानुसार न तो पूरी तरह रोड़ा व कंक्रीट डालकर नींव की भराई की गई है तथा पुरानी नींव पर से ही दीवार का निर्माण कच्ची व पिली ईटों से कर मात्र लीपापोती की जा रही है। उन्होंने कहा कि दीवार निर्माण को लेकर स्थानीय लोगों द्वारा पहले भी आपत्ति जताई गई थी लेकिन प्रशासन द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से श्री कपिल मुनि राजकीय महिला कॉलेज की दीवारों का निर्माण किया जा रहा है वह पहली बरसात में ही केवल नींव तक भरी गई दीवार ही गिरने की कगार पर पहुंच चुकी है। अगर पूरी दीवार बनी हुई होती तो अब तक गिर चुकी होती। उन्होंने सरकार व जिला प्रशासन से बनाई जा रही दीवार की जांच  व सही प्रकार से दीवार का निर्माण कार्य करवाए जाने की मांग की है।
कलायत  श्री कपिल मुनि महिला राजकीय महाविद्यालय की निर्माणाधीन दीवार कच्ची या फिर हुआ है गोलमाल
महिला कॉलेज के पूर्व प्रधान द्वारा भी दीवार निर्माण को लेकर उठाए गए थे सवाल:
महिला कॉलेज की बन रही दीवार निर्माण में अनियमितता को लेकर श्री कपिल मुनि महिला कॉलेज के पूर्व प्रधान मास्टर सुरेश राणा व कॉलेज कमेटी सदस्यों द्वारा दीवार निर्माण में निम्न स्तर की निर्माण सामग्री व पुरानी तथा पीली ईंटों का निर्माण किए जाने को लेकर सवाल उठाते हुए गहनता से जांच की मांग की गई थी।
कुछ समय से सीवरेज हो रहा ओवरफ्लो: जेई
लोक निर्माण विभाग जेई संजीव कुमार ने कहा कि वार्ड 11 स्थित इंदिरा कॉलोनी को जाने वाली मुख्य रास्ते पर कुछ समय से सीवरेज ओवरफ्लो हो रहा है। ओवरफ्लो हो रहे सीवरेज को लेकर लोक निर्माण विभाग की तरफ से जन स्वास्थ्य विभाग को मौखिक रूप से अवगत करवा दिया गया था।  निर्माणाधीन दीवार के पास पानी जमा होने के कारण दीवार टेढ़ी हो गई है।
दीवार के आसपास नहीं कई की गई पानी निकासी की कोई व्यवस्था इसलिए दीवार हुई टेढ़ी: एसडीओ
जन स्वास्थ्य विभाग एसडीओ सुरेंद्र दलाल ने कहा कि श्री कपिल मुनि राजकीय महिला कॉलेज के के पास पिछले लंबे समय से कोई भी सीवरेज ओवरफ्लो नहीं है। लोक निर्माण विभाग कर्मचारियों द्वारा सीवरेज ओवरफ्लो बारे कोई मौखिक या लिखित शिकायत नहीं दी गई है। दीवार निर्माण के दौरान आसपास पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं की गई जिसके कारण दीवार क्षतिग्रस्त हुई है। उसमें जन स्वास्थ्य विभाग का कोई लेना देना नहीं है।

Share this story