शुगर मिलों को घाटे से उभारने के लिए प्रदेश की सभी शुगर मिलों में एथेनॉल प्लांट लगाएगी हरियाणा सर्कार - सहकारिता मंत्री
banwari

शुगर मिलों को घाटे से उभारने के लिए प्रदेश की सभी शुगर मिलों में एथेनॉल प्लांट लगाएगी हरियाणा सर्कार -  सहकारिता मंत्री



कैथल, 12 नवम्बर ( atal hind )

sugar mill

प्रदेश सरकार शुगर मिलों को घाटे से उभारने के लिए प्रदेश की सभी शुगर मिलों में एथेनॉल प्लांट लगाने जा रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शाहाबाद शुगर मिल से इसकी शुरुआत भी कर दी है और जल्द ही यह कैथल में 120 केएलपीडी यानि किलोलीटर प्रति दिन क्षमता का प्लांट लगाया जाएगा। इस प्लांट से उत्पादन एथेनॉल को 20 प्रतिशत तक पेट्रोल में मिलाने की केंद्र सरकार द्वारा मंजूरी दी गई है। यह जानकारी हरियाणा के सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने स्थानीय शुगर मिल के 31वें पिराई सत्र के शुभारंभ उपरांत उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए दी। मंत्री ने कहा कि प्रदेश की सभी 11 शुगर मिलों में एथेनॉल प्लांट स्थापित किए जाएंगे। संबंधित कई शुगर मिलों में बिजली, रिफाइंड शुगर, गुड़ व शक्कर बनाने की व्यवस्था कर दी गई है। इससे विदेशी करेंसी में इजाफा होगा ही साथ ही किसान की प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि होगी।
सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने अपने संबोधन में आगे कहा कि कैथल शुगर मिल में इस वर्ष 45 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जोकि पिछले वर्ष से कहीं अधिक है। किसानों की मेहनत रंग लाएगी और हम अपने निर्धारित लक्ष्य को सभी के सहयोग के साथ पूरा करने में सफल होंगे। हमारा मुख्य उद्देश्य यही है कि शुगर मिल भी पूरी तरह से व्यवस्थित हो और किसानों को इनका भरपूर फायदा निरंतरता में मिलता रहे। उन्होंने यह भी कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों को गन्ने का सर्वाधिक भाव दिया है अब अगेती किस्म का भाव 362, माध्यम का 355 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। यदि अन्य प्रदेश भी गन्ने के भावों में बढ़ोत्तरी करेंगे तो हमारा प्रदेश भी भावों में वृद्धि करेगा। उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान हरियाणा सरकार किसान हितैषी सरकार है। गत जुलाई तक सभी किसानों की पेमेंट की अदायगी की जा चुकी है और सरकार के इस फैसले से किसान भी खुश नजर आए।
अपनी अभिव्यक्ति के दौरान सहकारिता मंत्री ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जो किसान प्रीमियम नही भरते थेे, सरकार द्वारा 2 एकड़ तक का प्रीमियम सरकार भरेगी, जबकि 5 एकड़ तक के किसानों की 50 प्रतिशत प्रीमियम सरकार द्वारा वहन की जाएगी। उन्होंने अपने संबोधन में यह भी कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश के सभी शुगर मिलों में किसानों के लिए स्थापित कैंटीनों के माध्यम से सस्ती दरों पर खाने-पीने, रहने की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। उक्त कार्र्यो को सरकार द्वारा प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है।

sugger
हरियाणा शुगर फेड के चेयरमैन एवं शाहबाद के विधायक रामकरण ने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश की शुगर मिलों को बेहत्तरीन व्यवस्था दी है। कई शुगर मिलों में बिजली उत्पादन की अच्छी व्यवस्था की गई है तो कईयों में गुड़, रिफाइंड शुगर और शक्कर बनाई जा रही है। इससे शुगर मिलों को अपेक्षाकृत अच्छी आय हो रही है और प्रदेश के शुगर मिल अन्य प्रदेशों के शुगर मिलों की अपेक्षा मजबूत स्थिति में है। किसानों को समय पर अदायगी की जा रही है और भाव भी अन्य राज्यों की अपेक्षा हरियाणा के किसानों को अच्छे मिल रहे हैं। बदलते परिवेश में देखा जाए तो आने वाले दिनों में प्रदेश के शुगर मिलों का भविष्य और उज्ज्वल होने वाला है।
पर्यटन निगम के चेयरमैन एवं पूंडरी विधायक रणधीर सिंह गोलन ने मुख्यातिथि सहित सभी का स्वागत करते हुए कहा कि हरियाणा के किसानों की आर्थिक व्यवस्था को मजबूत करने और किसानों की प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि करने के लिए हरियाणा सरकार निरंतर काम कर रही है। सभी शुगर मिलों में किसानों के लिए बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है। हरियाणा के किसानों की मेहनत रंग लाने लग गर्ई है अब प्रदेश के किसानों ने अपनी मेहनत के दम पर प्रति एकड़ में गन्ना के उत्पादन को बढ़ाने का काम किया है। सरकार द्वारा किसानों की अदायगी भी समय पर की जा रही है। हमारे किसान खुशहाल है।
डीसी प्रदीप दहिया ने मुख्यातिथि सहित सभी आए हुए मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि कैथल शुगर मिल को वर्ष 2019-20 के दौरान दक्षता के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के दृष्टिगत 16 नवंबर को नई दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा। इससे पहले भी वर्ष 2016-17 व 2018-19 में तकनीकी दक्षता और क्षमता में उत्कृष्ट और सराहनीय प्रदर्शन के चलते केंद्र सरकार द्वारा शुगर मिल को सम्मानित किया जा चुका है। मिल द्वारा किसानों को नई गन्ना वैरायटी लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है और यह प्रयास आगे भी जारी रहेगा।
इस मौके पर शुगर फैड के एमडी जितेंद्र कुमार, डीसी प्रदीप दहिया, पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह, एमडी शुगर मिल सतेंद्र सिवाच, जीएम रोडवेज अजय कुमार, आरटीए सत्यवान सिंह मान, डीडीए डॉ. करमचंद,  जेजेपी के जिलाध्यक्ष रामफल खुराना, राजपाल ढुल, शमशेर सिंह, नछत्तर सिंह, राजेश्वर, बलराज, बिक्रम, जितेंद्र कौशिक, राजपाल सिंह, रवि भूषण, एए सिद्धकी, कमल कांत तिवारी, अजय वर्मा, सतपाल शर्मा सहित अधिकारी व पदाधिकारी, काफी संख्या में किसान मौजूद रहे।  मंच का संचालन डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह ने किया। कार्यक्रम के अंत में एमडी शुगर मिल सतेंद्र सिवाच ने आए हुए सभी मेहमानों का आभार व्यक्त किया।

बॉक्स:
उल्लेखनीय है कि शुगर मिल में पिछले वर्ष से खोई की ब्रिकट यानि गिट्टी बनाकर 450 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बॉयलर व ईंट भट्ठों  के लिए उपलब्ध करवाई जा रही है। इससे भी शुगर मिल को काफी फायदा हो रहा है। इतना ही नही शुगर मिल में किसान सेवा केंद्र के दृष्टिगत पेट्रोल पंप की व्यवस्था भी है, जिसमें किसानों को तेल मुहैया करवाया जाता है, जिसकी अदायगी निर्धारित नियमानुसार किसानों द्वारा बाद में की जाती है। मंत्री ने कहा कि किसान भी पराली / फानों  में आग लगाने की बजाए पराली प्रबंधन के तहत  गिट्टी   बनाकर लाभ ले सकते हैं।

बॉक्स :-वैज्ञानिकों द्वारा गन्ने की नई किस्म की गई है तैयार, जिसका रिकवरी रेट है लगभग 14 प्रतिशत तक--इस किस्म के प्रति किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार दे रही है 8 हजार रुपये प्रति एकड़ :- सहकारिता मंत्री
वैज्ञानिकों द्वारा गन्ने की नई किस्म 15023 तैयार की गई है, जिसका रिकवरी रेट लगभग 14 प्रतिशत है यानि एक क्विंटल में से लगभग 14 किलोग्राम चीनी निकलेगी। इस वैरायटी को लगाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिसके तहत 8 हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि भी संबंधित किसानों को दी जाएगी।

बॉक्स: शुगर मिल के 31वें पिराई सत्र की शुरुआत आध्यात्मिक परिवेश में समाहित हवन यज्ञ करके की गई। मुख्यातिथि सहकारिता मंत्री बनवारी लाल, चेयरमैन टूरिज्म रणधीर गोलन सहित उपस्थित सभी ने पूर्णाहुति में भाग लेकर शुगर मिल की सफलता के लिए मंगलमय कामना की। गन्ने की पहली ट्रैक्टर-ट्राली लेकर आने वाले वजीर सिंह निवासी खुराना तथा दूसरी टै्रक्टर-ट्राली लेकर आने वाले किसान जगबीर सिंह खुराना को भी मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया।



बॉक्स: जिला प्रशासन और शुगर मिल प्रबंधन की ओर से डीसी प्रदीप दहिया ने मुख्यातिथि बनवारी लाल और शुगर फैड के चेयरमैन एवं शाहबाद से विधायक रामकरण को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया, जबकि एमडी शुगर मिल सतेंद्र सिवाच ने पूंडरी के विधायक एवं पर्यटन निगम के चेयरमैन रणधीर गोलन को, शुगर फैड के एमडी जितेंद्र कुमार को, डीसी प्रदीप दहिया और एसपी लोकेंद्र सिंह को सम्मानित किया।  

Share this story