आम आदमी की महंगाई ने तोड़ी कमर पहली बार 100 रुपये के पार पहुंचा पेट्रोल,
आम आदमी की महंगाई ने तोड़ी कमर पहली बार 100 रुपये के पार पहुंचा पेट्रोल,
Petrol-Diesel Price: आम आदमी की महंगाई ने तोड़ी कमर, इन शहरों में पहली बार 100 रुपये के पार पहुंचा पेट्रोल, यहां चेक करें रेट्स
Petrol Price update: मुंबई, रत्‍नागिरी, औरंगाबाद, जैसलमेर, गंगानगर, हैदराबाद, लेह, बंसवाड़ा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, ग्‍वालियर, गुंटुर, ककिनाडा, चिकमंगलुर, शिवमोग्‍गा और लेह में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गए है.
तेल कंपनियों ने
आज (मंगलवार, 22 जून 2021) को पेट्रोल-डीज़ल के भाव में एक बार फिर से बढ़ोतरी कर दी है. इसके पहले सोमवार को देशभर में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर महंगे होते क्रूड यानी कच्चे तेल की वजह से घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़ रहे है. बीते एक महीने में कच्चे तेल के भाव 12 फीसदी बढ़कर रिकॉर्ड 74 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है. आपको बता दें कि बीते 49 दिनों के दौरान कीमतों में यह 28वीं बढ़ोतरी थी. 4 मई के बाद से अब तक पेट्रोल के दाम में 7.1 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल के दाम में 7.5 रुपये प्रति लीटर तक का इजाफा हुआ है. राजधानी दिल्ली में आज प्रति लीटर पेट्रोल का भाव 97.50 रुपये और डीज़ल का भाव 88.23 रुपये है.
कच्‍चे तेल का क्‍या है हाल?
कच्‍चे तेल की बात करें तो मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दम बढ़े है. इसके पीछे मुख्य वजह कोरोना संक्रमण मामलों में आई गिरावट है. कई देशों में ट्रैवल शुरू हो गया है. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीज़ल की डिमांड और बढ़ेगी. इसीलिए कच्चे तेल की कीमतों रिकॉर्ड तेजी जारी है.
कच्‍चे तेल के दाम में गिरावट का भी लाभ नहीं मिला
4 मई के बाद से अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है, लेकिन इसके बाद भी आम आदमी को राहत नहीं दी गई है. जैसे 20 मई ब्रेंट का भाव 65.11 रुपये प्रति लीटर पर था, जोकि पिछले 46 दिनों सबसे न्‍यूनतम स्‍तर था. लेकिन उसके अगले दिन पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में क्रमश: 19 पैसे और 29 पैसे प्रति लीटर तक का इजाफा हुआ था.
एक मीडिया रिपोर्ट में सरकारी तेल कंपनी में काम करने वाले अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि तेल कंपनियां 27 फरवरी के बाद 66 दिन तक हुए नुकसान की भी भरपाई कर रही हैं.
27 फरवरी के बाद से लगातार 66 दिनों तक पेट्रोल और डीज़ल के भाव को स्थिर रखा गया था. तेल कंपनियों ने तो इस दौरान पेट्रोल के भाव 77 पैसे और डीज़ल के भाव में 74 पैसे प्रति लीटर की कटौती भी की थी.
इस वजह से हो रही है रिकॉर्ड बढ़ोतरी
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल लगातार महंगा हो रहा है. इसी वजह से घरेलू बाजार में ईंधन की कीमतें बढ़ रही है. दरअसल, तेल कंपनियां ईंधन का भाव अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में बीते 15 दिन के दौरान कच्‍चे तेल का भाव और डॉलर के मुकाबले रुपये की स्थिति के हिसाब से तय करती हैं. वहीं, पेट्रोल और डीज़ल पर केंद्र व राज्‍य सरकारें भी मोटा टैक्‍स वसूलती है. इसके अलावा भी ईंधन को पेट्रोल पम्‍प तक पहुंचाने के खर्च से लेकर डीलर के कमीशन तक का बोझ आम आदमी पर ही डाला जाता है.
पेट्रोल पम्‍प पर ईंधन की कीमतों में यह इजाफा ज्‍यादा टैक्‍स की वजह से भी है. राजधानी दिल्‍ली की ही बात करें तो यहां केंद्र सरकार प्रति लीटर पेट्रोल पर 34.80 फीसदी एक्‍साइज ड्यूटी वसूली है. जबकि, राज्‍य सरकार 23.08 फीसदी टैक्‍स वसूलती है. डीज़ल की बात करें तो केंद्र सरकार 37.24 फीसदी और राज्‍य सरकार 14.64 फीसदी तक टैक्‍स वसूलती है. पिछले साल जब वैश्विक बाजार में कच्‍चे तेल की कीमतों में रिकॉर्ड गिरावट देखने को मिली थी, जब केंद्र सरकार ने एक्‍साइज ड्यूटी में बड़ी बढ़ोतरी करने का फैसला लिया था.
इन शहरों में 100 के पार है पेट्रोल का भाव
4 मई से लगातार बढ़ोतरी के बाद अब तक कई शहरों में पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार जा चुका है. इसमें मुंबई, रत्‍नागिरी, औरंगाबाद, जैसलमेर, गंगानगर, हैदराबाद, लेह, बंसवाड़ा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, ग्‍वालियर, गुंटुर, ककिनाडा, चिकमंगलुर, शिवमोग्‍गा और लेह भी शामिल है. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमतें और टैक्‍स स्‍ट्रक्‍चर – दो ऐसे फैक्‍टर्स हैं, जिसकी वजह से पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच चुकी हैं.
आम आदमी की महंगाई ने तोड़ी कमर पहली बार 100 रुपये के पार पहुंचा पेट्रोल,
ऐसे पता करें अपने शहर में पेट्रोल-डीज़ल का भाव
पेट्रोल-डीज़ल के खुदरा भाव को हर रोज रिवाइज किया जाता है और इसके बाद सुबह 6 बजे नया भाव जारी हो जाता है. आप अपने घर बैठे SMS के जरिए ही अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीज़ल का भाव जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के कस्‍टमर अपने मोबाइल से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजेंग.
शहर कोड आपको इंडियन ऑयल (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा. मैसेज भेजने के बाद आपको पेट्रोल और डीज़ल का ताजा भाव भेज दिया जाएगा. इसी प्रकार BPCL के ग्राहक अपने मोबाइल से RSP टाइप कर 9223112222 SMS भेज सकते हैं. HPCL के ग्राहक HPPrice लिखकर 9222201122 लिखकर SMS भेज सकते हैं.

Share this story