logo
  • Fri Dec 31 2021
  • 5:23:59 PM
आज व कल 18 व 19 को होने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा देने से पहले पढ़ लें यह खबर ​​​​​​​
bhiwani
अभ्यर्थियों की बाई आंख ( left eye ) की स्क्रीनिंग की जाएगी, किसी अभ्यर्थी की बाई आंख नहीं है तो दाई आंख ( right eye ) की स्क्रीनिंग की जाएगी।

आज  व  कल  18 व 19 को होने वाली  हरियाणा अध्यापक पात्रता  परीक्षा देने से पहले पढ़ लें यह खबर   


भिवानी(atal hind ) हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा एचटेट 2021 ( Htet 2021 ) के नकल रहित निर्बाध संचालन के लिए बोर्ड के अधिकारी व कर्मचारी पूर्ण कर्तव्यनिष्ठा, ईमानदारी व निष्ठा से परीक्षा ड्यूटी दें। यह आह्वान बोर्ड अध्यक्ष डॉ जगबीर सिंह व सचिव कृष्ण कुमार ने बोर्ड के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को परीक्षा से सम्बन्धित आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए किया। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने कहा कि 18 व 19 को होने वाली एचटेट की परीक्षा को एक चुनौती के रूप में ले और व्यक्तिगत रूप से इसकी तैयारियों का जायजा लें। सभी अधिकारी व कर्मचारी दिशानिर्देश पत्रिका को अच्छी तरह से पढ़े और उसी के अनुसार ड्यूटी दें। फ्रिस्किंग तलाशी, आइरिस, बायोमैट्रिक डाटा कैप्चरिंग, जैमर, सीसीटीवी कैमरें तथा वीडियोग्राफी में सभी इंतजाम सही व दुरूस्त हैं इनकी जांच करते रहें। प्रश्र पत्रों के पैकेट नियमानुसार खोले जाएं व उनका सही वितरण तथा ओएमआर की पैकिंग ठीक तरह से हो, ये सभी कार्य अच्छी तरह से अपनी निगरानी में करवाएं।
दिव्यांगों को 50 मिनट अतिरिक्त समय 
डॉ जगबीर सिंह ने कहा कि यदि परीक्षा केंद्र पर कोई विकलांग ( Handicaped ) अभ्यर्थी आता है तो उसकी अशक्त्ता के आधार पर यदि परीक्षा केंद्र प्रथम एवं द्वितीय तल पर है तो उसकी भूतल पर बैठने एवं परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार के सबसे निकटतम कक्ष में परीक्षा देने अनुमति देते हुए एक अतिरिक्त पर्यवेक्षक की नियुक्ति भी की जाए। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र पर यदि नेत्रहीन अशक्त अभ्यर्थी जो अपने हाथ से लिखने में असमर्थ हो परीक्षा दे रहा हो तथा उसे 50 मिनट अतिरिक्त समय दिया गया हो। ऐसे अभ्यर्थी की ओएमआर शीट्स नेत्रहीन के लिए निर्धारित लिफाफे में डालकर सील करवाई जाएगी।इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी को दुर्घटना होने पर लेखक की मांग के लिए बोर्ड कार्यालय से अनुमति लेनी होगी।

बाई आंख की स्क्रीनिंग होगी 
डॉ जगबीर सिंह ने बताया कि अभ्यर्थी परीक्षा आरम्भ होने से 2 घण्टे 10 मिनट पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें, ताकि केन्द्र के मुख्य द्वार पर मेटल डिटेक्टर से तलाशी, आइरिस, बायोमैट्रिक डाटा कैप्चरिंग इत्यादि अनिवार्य औपचारिकताएं समय से पूरी हो सकें। परीक्षा आरम्भ होने से 1 घंटा पहले परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थी को प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। अभ्यर्थी को किसी भी अवस्था में केन्द्र परिवर्तन की अनुमति नहीं होगी। बायोमैट्रिक डाटा कैप्चरिंग के माध्यम से सभी अभ्यर्थियों की बाई आंख ( left eye ) की स्क्रीनिंग की जाएगी, किसी अभ्यर्थी की बाई आंख नहीं है तो दाई आंख ( right eye ) की स्क्रीनिंग की जाएगी। नेत्रहीन अभ्यर्थी जिनकी दोनों आंखें नहीं है उस अवस्था में अभ्यर्थी के बायें हाथ के अंगूठे का निशान लिया जाएगा।

22 जिलों और 2 उपमण्डलों में होगी परीक्षा
 22 गृह जिलों एवं 2 उपमण्डलों में एचटेट परीक्षा का आयोजन करवाया जा रहा है। यदि किसी अभ्यर्थी की ओएमआर शीट खाली पाई जाती है तो उस अवस्था में पर्यवेक्षक हस्ताक्षर करते हुए ओएमआर शीट पर लाल पेन से ब्लैंक लिखना सुनिश्चित करें। हस्ताक्षर चार्ट पर दो बार एक बार परीक्षा आरम्भ होने के तुरन्त बाद तथा दूसरी बार परीक्षा समाप्त होने पर ओएमआर शीट्स जमा करवाने से पूर्व हस्ताक्षर करवाना सुनिश्चित करें जो आवेदन करते समय अभ्यर्थी द्वारा अपलोड किए गए थे, यदि किसी अभ्यर्थी द्वारा दूसरी बार हस्ताक्षर न करने पर यह मान लिया जाएगा कि अभ्यर्थी द्वारा अपने उत्तर पत्रक नहीं लौटाया गया है तथा अभ्यर्थी के विरूद्ध अनुचित साधन का केस दर्ज कर दिया जाएगा।

 

Share this story